Disadvantages Of Dry Fruits: सर्दियों में जरूरत से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स खाने के हैरान करने वाले नुकसान

Side Effects Of Dry Fruits: ड्राई फ्रूट्स को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन जरूरत से ज्यादा इनका सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. कहते हैं न किसी भी चीज की अति अच्छी नहीं होती है.

Disadvantages Of Dry Fruits: सर्दियों में जरूरत से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स खाने के हैरान करने वाले नुकसान

Disadvantages Of Dry Fruits: सीमित मात्रा में ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद भी माना जाता है.

खास बातें

  • अगल-अलग मेवे यानी ड्राई फ्रूट में अलग-अलग गुण होते हैं.
  • रोजाना एक मुठ्ठी ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.
  • सर्दियों में भूलकर भी अधिक मात्रा में ड्राई फ्रूट्स का सेवन न करें.

Side Effects Of Dry Fruits:  ड्राई फ्रूट्स को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन जरूरत से ज्यादा इनका सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. कहते हैं न किसी भी चीज की अति अच्छी नहीं होती है. वहीं सीमित मात्रा में ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद भी माना जाता है. अलग-अलग मेवे यानी ड्राई फ्रूट(Side Effects Of Dry Fruits) में अलग-अलग गुण होते हैं, जो सेहत को कई लाभ पहुंचाने का काम करते हैं. रोजाना सुबह एक मुठ्ठी ड्राई फ्रूट्स का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा इनका सेवन करते हैं तो आपको कई नुकसान भी हो सकते हैं. सर्दियों के मौसम में भूलकर भी अधिक मात्रा में ड्राई फ्रूट्स का सेवन न करें. तो चलिए हम आपको बताते हैं जरूरत से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स खाने के नुकसान.

अधिक मात्रा में ड्राई फ्रूट्स खाने के नुकसानः

1. मोटापाः

वजन घटाने के लिए ड्राई फ्रूट्स को अच्छा माना जाता है. ड्राई फ्रूट्स को डाइट में शामिल कर वजन को बैलेंस रख सकते हैं. लेकिन जरूरत से ज्यादा ड्राई फ्रूट्स खाने से मोटापा बढ़ सकता है. 

2khmu3o8

वजन घटाने के लिए ड्राई फ्रूट्स को अच्छा माना जाता है.  

2. शुगर लेवलः

ड्राई फ्रूट्स में नेचुरल शुगर होता है, लेकिन ज्यादा मात्रा में मेवे लेने से उनमें मौजूद फ्रुक्टोज शरीर में अधिक हो सकते हैं जिससे शुगर लेवल बढ़ सकता है. 

3. डायरियाः

ड्राई फ्रूट्स फाइबर का अच्छा सोर्स होते हैं, लेकिन अधिक मात्रा में इन्हें खाने से पेट से जुड़ी समस्या जैसे डायरिया की शिकायत हो सकती है.

4. अपचः

ड्राई फ्रूट में मौजूद फाइबर पाचन के लिए अच्छा माना जाता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने से डाइजेस्टिव सिस्टम बिगड़ सकता है और आपको अपच, पेट दर्द, मरोड़, ऐठन, कब्ज जैसी समस्या हो सकती है. 

5. दांत दर्दः

कुछ ड्राई फ्रूट्स में फ्रुक्टोज के रूप में काफी शुगर पाई जाती है. शुगर का अधिक सेवन करने से दांत में दर्द और कीड़े लगने जैसी समस्या हो सकती है.

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Diabetes Diet: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है इन चीजों का सेवन
Egg Curry Recipes: रेगुलर एग करी खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें ये यूनिक एग करी रेसिपीज
Litti-Chokha: घर पर कैसे बनाएं क्लासिक बिहारी लिट्ठी-चोखा (Recipe Video Inside)
Makhana For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं मखाना, ये हैं अन्य फायदे