Side Effects Of Clove: लौंग खाने के नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप

Side Effects Of Eating Clove: लौंग को आमतौर पर मसाले और माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लौंग का वैज्ञानिक नाम सीजिजियम अरोमैटिकम है. आयुर्वेद में लौंग को औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है.

Side Effects Of Clove: लौंग खाने के नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप

Side Effects Of Clove: आयुर्वेद में लौंग को औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • लौंग को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • लौंग का वैज्ञानिक नाम सीजिजियम अरोमैटिकम है.
  • लौंग का ज्यादा सेवन करने से खून पतला हो सकता है.

Side Effects Of Eating Clove In Hindi:  लौंग को आमतौर पर मसाले और माउथ फ्रेशनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लौंग का वैज्ञानिक नाम सीजिजियम अरोमैटिकम है. आयुर्वेद में लौंग को औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि लौंग में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-माइक्रोबियल, एंटी-वायरल और एनाल्जेसिक विटामिन, मिनरल्स और अन्य पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से दूर रखने में मदद कर सकते हैं. लौंग सिर्फ मसाले के लिए ही नहीं बल्कि सेहत और सुंदरता के लिए भी इस्तेमाल की जाती है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि लौंग के इतने फायदे होने के बावजूद भी इसके कुछ नुकसान भी हैं. तो चलिए आज हम आपको लौंग के ज्यादा इस्तेमाल से होने वाले नुकसान के बारे में बताते हैं.

लौंग खाने के नुकसानः (Laung Khane Ke Nuksan) 

1. खून पतलाः

लौंग का ज्यादा सेवन करने से खून पतला हो सकता है. आपको बता दें कि जिन लोगों को ब्लीडिंग डिसऑर्डर जैसे हीमोफीलिया की बीमारी है. उन्हें लौंग का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए इससे उनकी सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. 

2. आंखों में जलनः

लौंग में एक तीखी खुशबू और झार पाई जाती है. लौंग का ज्यादा इस्तेमाल करने से आंखों में जलन की समस्या हो सकती है. इसलिए अगर आपको लौंग के सेवन से आंखों में जलन महसूस होती है तो आप इसका ज्यादा सेवन ना करें, ये आंखों के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

783gjnhg

लौंग का ज्यादा इस्तेमाल करने से आंखों में जलन की समस्या हो सकती है. 

3. पेट के लिएः

लौंग को वैसे तो पेट के लिए अच्छा माना जाता है. लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से किडनी और लीवर को भी नुकसान हो सकता है. क्योंकि लौंग की तासीर गर्म होती है जो आपके पेट को गड़बड़ कर सकती है.

4. गर्भावस्थाः

गर्भवती महिलाओं को लौंग का सेवन बहुत ही कम करना चाहिए. लौंग की तासीर गर्म होती है ऐसे में गर्भावस्था में लौंग का ज्यादा सेवन करने से शुरूआती दिनों में ब्लीडिंग होने की संभावना हो सकती है. 

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Raw Mango Recipes: मोटापा, पाचन और इम्यूनिटी के लिए कच्चे आम को इन 5 तरीकों से करें डाइट में शामिल
Milk Options For Diabetes: डायबिटीज के हैं मरीज तो इन तरीकों से करें दूध का सेवन, कंट्रोल होगा शुगर लेवल
High Protein Snack: प्रोटीन से भरपूर हेल्दी और टेस्टी ब्रेड चना बास्केट स्नैक्स
Sooji Gulab Jamun: शेफ रणवीर बरार ने शेयर की सूजी गुलाब जामुन की स्वादिष्ट रेसिपी