Side Effects Of Honey: सेहत के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी है शहद का अधिक सेवन, जानें ये 5 कारण

Side Effects Of Honey: शहद में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते हैं, लेकिन अगर उनका अधिक इस्तेमाल किया जाए तो वो सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकते हैं.

   |  Updated: December 03, 2020 16:58 IST

Reddit
Side Effects Of Honey: You Must Know Eating Too Much Honey, Side Effects Of Health, Bones, Teeth And Blood Pressure

Side Effects Of Honey: अधिक मात्रा में शहद खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है

Highlights
  • ब्लड शुगर में शहद का सेवन करना नुकसानदायक माना जाता है.
  • कुछ लोगों को शहद के सेवन से एलर्जी हो सकती है.
  • शहद को दांतों के लिए नुकसानदायक माना जाता है.

Side Effects Of Honey: शहद को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन एक सीमित मात्रा में, शहद का अत्याधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. शहद एक ऐसी मीठी चीज है जिसमें नेचुरल शुगर पाई जाती है, शहद को वजन घटाने से लेकर कई व्यंजनों का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. शहद को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. शहद में पाए जाने वाले पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते हैं, लेकिन अगर उनका अधिक इस्तेमाल किया जाए तो वो सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. जैसे कि पेट में दर्द, एलर्जी, ब्लड शुगर लेवल, लो ब्लड प्रेशर आदि. माना जाता है कि जिन लोगों को ब्लड शुगर की दिक्कत है उन लोगों को डॉक्टर की सलाह के बाद ही शहद का सेवन करना चाहिए. अधिक मात्रा में शहद खाने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. तो चलिए आज हम आपको शहद के सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में बता रहे हैं.  

Newsbeep
 

शहद के अधिक सेवन से होने वाले नुकसानः

1. दातोंः

शहद को दांतों के लिए नुकसानदायक माना जाता है. शहद के अधिक सेवन से दांतों में सड़न पैदा हो सकती है. प्राकृतिक चीनी होने से शहद सड़न को पैदा करता है. इसके पीछे का कारण साफ है, कि शहद में मौजूद मिठास मुंह के बैक्टीरिया का खाना होता है, जिससे मुंह में बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं. 

Winter Health Tips: सर्दियों में बीमारियों से रहना है दूर तो डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें!

eh3764sg

प्राकृतिक चीनी होने से शहद सड़न को पैदा करता है.

2. वजनः

शहद को वजन घटाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी की शहद के अधिक सेवन से वजन बढ़ सकता है. शहद चीनी के मुकाबले अच्छा होता है, लेकिन मीठा तो होता ही है. माना जाता है कि 1 चम्मच शहद में 64 कैलोरी होती है. जो आपके वजन को बढ़ाने का काम कर सकती है. 

3. ब्लड शुगरः

ब्लड शुगर में शहद का सेवन करना नुकसानदायक माना जाता है. अधिक मात्रा में शहद का सेवन करने से ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है, जिसको इंसूलिन के द्वारा तोड़ा नहीं जा सकता, शहद ब्लड शुगर के लेवल को बढ़ा सकता है. 

4. एलर्जीः

कुछ लोगों को शहद के सेवन से एलर्जी हो सकती है. इसलिए ध्यान रखें, जब आप शहद का सेवन करें, तो आपको ध्यान रखना है कि कहीं आपको एलर्जी तो नहीं, जिन लोगों को शहद से एलर्जी होती है. उन्हें चेहरे पर सूजन, उल्टी कि शिकायत हो सकती है. 

5. डाइजेशनः

शहद का अधिक मात्रा में सेवन करने से डाइजेशन पेट, दर्द और पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए पेट को सही रखने के लिए शहद का सीमित मात्रा या सही मात्रा में सेवन करना ही लाभदायक हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

High-Protein Diet: शाकाहारी हैं तो डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें नहीं होगी प्रोटीन की कमी!

गाजर चकुंदर से बनी कांजी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के अलावा वजन घटाने में भी कर सकती है मदद

Black Pepper: इम्यूनिटी को बनाना है मजबूत तो काली मिर्च का करें सेवन, जानें ये 5 अद्भुत लाभ!

Healthy Breakfast Tips: डाइजेशन और पेट को दुरुस्त रखने के लिए नाश्ते में खाएं ये 5 चीजें!

Best Foods For Joint Pain: सर्दियों में सता रहा है जोड़ों का दर्द, तो डाइट में शामिल करें ये चार चीजें!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Viral Twitter Thread: आप अपने फ्रिज के ऊपर क्या रखते हैं? कहीं ये ट्वीटर थ्रेड आपके लिए तो नहीं!

Broccoli Benefits: सेहत ही नहीं आपके दिल को भी दुरुस्त रखने का काम करती है ब्रोकली, जानें ये 5 बेहतरीन लाभ

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement