क्या हैं आलू से होने वाले नुकसान, आलू से हो सकते हैं ये 4 रोग

चलिए एक नजर में देखते हैं कि आलू खाने से क्या नुकसान (Side Effects Of Potato In Hindi) हो सकते हैं.

Anita Sharma  |  Updated: June 25, 2019 18:11 IST

Reddit
4 Reasons Why They Say Potatoes Are Bad For You | aloo se hone wale nuksan | Side Effects Of Potato: आलू खाने के फायदे और नुकसान दोनों ही होते हैं. ज्यादातर सब्जियों में आलू का इस्तेमाल किया जाता है. आलू बच्चों से लेकर बड़ों तक को बहुत पसंद है. कहा जाता ह

अगर शरीर के वजन को कम करना है तो आलू से परहेज करना चाहिए.

Side Effects Of Potato: आलू खाने के फायदे और नुकसान दोनों ही होते हैं. ज्यादातर सब्जियों में आलू का इस्तेमाल किया जाता है. आलू बच्चों से लेकर बड़ों तक को बहुत पसंद है. कहा जाता है कि आलू के बिना सब्‍जी अधूरी है, तभी तो लगभग हर सब्‍जी में आलू जरूर डाला जाता है. लेकिन जो लोग अपने वेट को लेकर कॉन्‍शस रहते हैं वह आलू खाना बंद कर देते हैं. अगर शरीर के वजन को कम करना है तो आलू से परहेज करना चाहिए. इसके साथ ही शुगर के रोगियों को भी आलू खाने से दूरी बनाए रखनी चाहिए. वहीं अधिकतर लोग आलू को डीप फ्राई करके खाते है लेकिन ये सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है. तो चलिए एक नजर में देखते हैं कि आलू खाने से क्या नुकसान (Side Effects Of Potato In Hindi) हो सकते हैं.

क्या हैं आलू से होने वाले नुकसान | Side Effects Of Potato In Hindi

1. एसिडिटी से परेशान लोगों को नहीं खाना चाहिए आलू 

यह सही है कि अगर आप आलू खा रहे हैं तो गैस की समस्या होने के चान्सिज बढ़ जाते हैं. आलू से ज्यादातर लोगों को गैस हो जाती है. अगर आपको गैस होती है तो इस बात ध्यान रखें कि आप खाने में आलू का इस्तेमाल कम करें. रोज आलू खाने से या अधिक फेट वाले आलू खाने से गैस की समस्या होती है.

Weight Loss: वजन करना चाहते हैं कम तो इन पांच रेसिपीज़ को अपनी डाइट में करें शामिल

2. शुगर से परेशान लोगों को नहीं खाना चाहिए आलू 

अगर आप शुगर के मरीज हैं तो आलू से तौबा करें. यह आपके लिए बहुत नुकसानदेय साबित हो सकता है. दरअसल, शुगर को नियंत्रण में करने के लिए आपको आलू इनटेक पर नियंत्रण करना होगा. आलू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिससे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा में बढ़ोतरी होती है. शरीर में शुगर का स्तर न बढ़े इसके लिए जरूरी है कि आलू का सेवन न किया जाए.

n4k77ra

Side Effects Of Potato In Hindi: अधिकतर लोग आलू को डीप फ्राई करके खाते है.

3. ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों को नहीं खाना चाहिए आलू 

आलू आपके ब्लड प्रेशर पर हमला कर सकता है. जी हां, यह हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ा देता है. रिसर्च के मुताबिक हफ्ते में चार या उससे ज्यादा बार आलू खाने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है. जरूरी है कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचाव के लिए आलू का सेवन न करें या कम करें.

गर्मी में चेहरे की देखभाल कैसे करे? पढ़ें स्किन केयर टिप्स, गर्मियों में ग्लोइंग स्किन के उपाय

4. वजन बढ़ा सकता है आलू

जी हां, यह बात तो तकरीबन हर किसी को पता होती है कि आलू वजन बढ़ाने का काम करता है. यह उन लोगों के लिए बहुत बढ़िया साबित हो सकता है जो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन इसके विपरीत अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और पतला होना चाहते हैं तो आलू आपको फायदे की जगह नुमकसान हो सकता है. आलू को ज्यादा खाने से फेट और कैलोरी में बढ़ोतरी होती है.


सेहत से जुड़ी और खबरों के लिए क्लिक करें.











Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement