Protein Shake: प्रोटीन शेक पीने के हैरान करने वाले नुकसान

Protein Shake Side Effects: प्रोटीन का सेवन सेहत के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. शरीर की मांसपेशियों के बेहतर विकास और स्वास्थ्य के लिए प्रोटीन का सेवन जरूरी है.

Protein Shake: प्रोटीन शेक पीने के हैरान करने वाले नुकसान

Protein Shake: हम प्रोटीन की पूर्ति के लिए अपनी डाइट में कई चीजों को शामिल करते हैं.

खास बातें

  • प्रोटीन का सेवन सेहत के लिए बेहद जरूरी माना जाता है.
  • सीमित मात्रा में ही प्रोटीन का सेवन अच्छा माना जाता है.
  • अधिक मात्रा में प्रोटीन शेक का सेवन शरीर को डिहाइड्रेट बना सकता है.

Side Effects Of Protein Shake: प्रोटीन का सेवन सेहत के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. शरीर की मांसपेशियों के बेहतर विकास और स्वास्थ्य के लिए प्रोटीन (Protein) का सेवन जरूरी है. हम प्रोटीन की पूर्ति के लिए अपनी डाइट में कई चीजों को शामिल करते हैं. लेकिन सबसे जरूरी बात जो हममें से ज्यादातर लोग नजरअंदाज कर देते हैं. असल में प्रोटीन का सेवन सीमित मात्रा में ही सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. अगर आप इसका जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इससे शरीर को कई नुकसान भी पहुंच सकता है. कई लोग जिम, और एक्सरसाइज करते हैं जिसके चलते वो प्रोटीन शेक का सेवन करते हैं, और सीमित मात्रा में प्रोटीन जरूरी भी है. लेकिन कई लोग प्रोटीन शेक का ज्यादा सेवन करते हैं जो सेहत के लिए नुकसानदायक है.

प्रोटीन शेक का ज्यादा सेवन करने से होने वाले नुकसान-

1. लिवर-

लिवर को रखना है हेल्दी तो सीमित मात्रा में ही प्रोटीन शेक का सेवन करें. क्योंकि अधिक मात्रा में प्रोटीन शेक पीने से लीवर में सूजन हो सकती है और लीवर की गंभीर बीमारी का खतरा भी बढ़ सकता है.

liver health natural remedies healthy living

प्रोटीन शेक पीने से लीवर में सूजन हो सकती है और लीवर की गंभीर बीमारी का खतरा भी बढ़ सकता है. Photo Credit: iStock

2. डिहाइड्रेशन-

अगर आप हाई-प्रोटीन डाइट का सेवन कर रहे हैं तो आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं, क्योंकि अधिक मात्रा में प्रोटीन शेक का सेवन शरीर को डिहाइड्रेट बना सकता है.

3. स्किन-

प्रोटीन से हॉर्मोन के उत्पादन को बढ़ाया जाता है. स्किन को हेल्दी रखने के लिए सीमित मात्रा में प्रोटीन शेक का सेवन करें. अधिक मात्रा में प्रोटीन शेक पीने से त्वचा संबंधी समस्या हो सकती हैं.

4. लो ब्लड प्रेशर-

अगर आप लो ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो कोशिश करें कि आप प्रोटीन शेक का ज्यादा सेवन न करें. क्योंकि प्रोटीन शेक की खुराक रक्तचाप को बहुत कम कर सकती है.  

Ayurveda Food Combining: इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक! Doctor से जानें रॉन्ग कॉम्बिनेशन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Poha Appam: ब्रेकफास्ट के लिए सिर्फ 10 मिनट में बनाएं पोहा अप्पम
Aloo Bread Patties: चाय के समय के लिए स्नैक में बनाएं आलू ब्रेड पैटी
स्वाद और सेहत को बरकरार रखने के लिए डिनर में खाएं ये चीजें
Essential Vitamins: सेहतमंद रहने के लिए इन पांच विटामिन का करें सेवन