Side Effects Of Warm Water: अगर आप भी पीते हैं बार-बार गर्म पानी तो सेहत को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Side Effects Of Warm Water: सुबह-सुबह गर्म पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता हैं. ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि अधिक मात्रा में गर्म पानी का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है.

Side Effects Of Warm Water: अगर आप भी पीते हैं बार-बार गर्म पानी तो सेहत को हो सकते हैं ये बड़े नुकसान

Warm Water: सुबह के समय गर्म पानी पीने से शरीर के खराब पदार्थ शरीर से पसीने के जरिए बाहर निकल जाते हैं.

खास बातें

  • ज्यादा गर्म पानी से होठ जल सकते हैं.
  • नियमित गर्म पानी पीने से गले में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो सकते हैं.
  • ज्यादा गर्म पानी पीने से नींद की समस्या हो सकती है.

Side Effects Of Warm Water: खाली पेट चाय या कॉफी पीने से सेहत को कई नुकसान हो सकते हैं. अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं, तो दिन की शुरुआत एक गिलास गर्म पानी के साथ करें यही हम अक्सर सुनते हैं और ये काफी हद तक सही भी है. सुबह-सुबह गर्म पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता हैं. ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि अधिक मात्रा में गर्म पानी का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. अगर आप गर्म पानी का सीमित मात्रा में इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी सेहत को कई लाभ पहुंचा सकता है. दरअसल सुबह के समय गर्म पानी पीने से शरीर के खराब पदार्थ शरीर से पसीने के जरिए बाहर निकल जाते हैं. इतना ही नहीं ये आपके वजन को भी कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. सुबह एक गिलास गुनगुना पानी आपकी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. नियमित गर्म पानी पीने से गले में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो सकते हैं. लेकिन अधिक मात्रा में गर्म पानी पीने के कई नुकसान भी हैं. तो चलिए आज हम आपको ज्यादा गर्म पानी पीने के नुकसान के बारे में बताते हैं. 

ज्यादा गर्म पानी पीने के नुकसानः (Lukewarm Water Side Effects)

1. नींद की समस्याः

अगर आप रात में सोते समय गर्म पानी पीते हैं तो आपको नींद की समस्या हो सकती है. रात में गर्म पानी पीने से आपकी रक्त वाहिनी कोशिकाओं पर दबाव बढ़ सकता है. 

2. ब्लड की मात्राः

गर्म पानी का ज्यादा मात्रा में सेवन ब्लड की मात्रा के लिए खतरनाक हो सकता है. आवश्यक मात्रा से अधिक गर्म पानी का सेवन करने से आपके रक्त की कुल मात्रा बढ़ जाती है. इससे ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. 

r6o7pk98

Photo Credit: iStock

3. किडनी की समस्याः 

हमारी किडनियां अतिरिक्त पानी और टॉक्सिन्स को शरीर के बाहर निकलने में मदद करती हैं. रिसर्च बताती है कि गर्म पानी से आपकी किडनियों पर सामान्य की अपेक्षा ज्यादा जोर पड़ सकता है. 

4. नसों में सूजनः

कई लोग बिना प्यास लग गर्म पानी पीते हैं ऐसे लोगों को गर्म पानी पीने से दिमाग की नसों में सूजन आ सकती है. इसलिए जब प्यास लगे तब ही गर्म पानी पिएं. बार-बार गर्म पानी पीने से सिर दर्द की समस्या भी हो सकती है. 

5. होठों का जलनाः

ज्यादा गर्म पानी से होठ जल जाते हैं. तो जब भी आप गर्म पानी पीएं तो छोटे घूंट के साथ गुनगुना पानी पीएं, वर्ना आपके होठ जल सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Street Food: जब भी कुछ चटपटा खाने का करें मन तो इस क्विक चना चाट रेसिपी को करें ट्राई

Aam Panna Drink: गर्मियों में तरोताजा रहने के लिए आम पन्ना ड्रिंक का करें सेवन

Food For Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं ये चार चीजें!

Pudina Drinks: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन पांच पुदीना ड्रिंक को करें ट्राई!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Benefits Of Kakdi: गर्मियों में जरूर खाएं ककड़ी नहीं होगी पानी की कमी!