Egg Is Good Or Bad: अंडे ताजे हैं या पुराने, जानने के लिए अपनाएं ये चार आसान तरीके!

Simple Ways To Know Egg Is Good Or Bad: अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए अंडे का सेवन बेहद फ़ायदेमंद माना गया है. लेकिन जरा सी लापरवाही आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. अंडे ताजे हैं या खराब इस बात की जानकारी होना बहुत जरूरी है.

Egg Is Good Or Bad: अंडे ताजे हैं या पुराने, जानने के लिए अपनाएं ये चार आसान तरीके!

Egg Is Good Or Bad: अंडे का सेवन बेहद फ़ायदेमंद माना गया है लेकिन ताजे अंडों का.

खास बातें

  • अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • अंडे खाना अधिकांश लोगों को पसंद होता है.
  • अंडे ताजे हैं या खराब इस बात की जानकारी होना बहुत जरूरी है

Simple Ways To Know Egg Is Good Or Bad: अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. भागदौड़ भरी लाइफ और समय की कमी के चलते हम जब भी मार्केट आते हैं, तब बहुत सारा सामान एक साथ ले जाते हैं. जिनमें से कुछ तो लंबे समय तक चल जाता है, लेकिन कुछ चीजें खराब हो जाती हैं, जिनका हमें पता तक नहीं चलता. और इन्हीं सब चीजों में से एक है अंडा. अंडे खाना अधिकांश लोगों को पसंद होता है. और बहुत से लोग सुबह के नाश्ते में अंडे का सेवन करते हैं. अंडा बनाने में जल्दी और हेल्दी फूड है जो सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन जरा सी लापरवाही आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है. आपको बता दे कि बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक के लिए अंडे का सेवन बेहद फ़ायदेमंद माना गया है. लेकिन ताजे अंडों का. अब आप सोच रहे होंगे की ताजे अंडे? दरअसल आपको बता दें कि अंडे ताजे हैं या खराब इस बात की जानकारी होना बहुत जरूरी है. वरना ये आपकी सेहत को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ आसान तरीके जिनकी मदद से आप अपने फेवरेट अंडे की पहचान कर सकते हैं. 

अंडे की गुणवत्ता जानने के लिए अपनाएं ये तरीकेः

1. सूंघ कर पता करेंः

भारतीय लोग खाने के काफी शौकीन माने जाते हैं और इस बात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि वो दूर से ही बहुत सी चीजों को सूंघ कर बता देते हैं कि ये किस चीज की महक है. तो आप अपनी इस स्किल का यहां इस्तेमाल कर सकते है. अंडे ताजा हैं या नहीं, इसके लिए सूंघकर पता लगा सकते हैं. इस बात से जरा भी फर्क नहीं पड़ता की अंडे कच्चे हैं या पके हुए, आप इन्हें दोनों तरह से सूंघकर पता लगा सकते हैं. सबसे पहले अंडे को तोड़कर किसी प्लेट में डाल लें. इसके बाद देखें कि इसकी स्मेल कैसी है. अगर स्मेल ठीक है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं. 

2. देख कर पता करेंः 

आंखें हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण भाग हैं आंखों की मदद से ही हम इस दुनिया की अच्छी और बुरी चीजों को देख पाते हैं. आपको बता दें कि आप अंडे ताजे हैं या पुराने देख कर भी पता लगा सकते हैं. इसके लिए आप अंडे को बाहर से देखें क्या उसमें कोई दरार है, या उसके छिलके से पाउडर गिर रहा है. अगर ऐसा है तो अंडा खराब हो सकता है. 

ombhhpbo

अंडे ताजे हैं या पुराने देख कर भी पता लगा सकते हैं.

3. पानी में डूबा कर पता करेंः

अंडा ताजा है या पुराना, इस बात को जानने के लिए आप अंडों को पानी के द्वारा चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले एक बाल्टी या डिब्बे में पानी भर कर रखना है और इसमें अंडा डालना है अगर अंडा डूब जाता है तो यह ताजा है और अगर यह तैरता है या ऊपर की ओर रहता है तो यह पुराना हो सकता है. 

4. कैंडल से पता करेंः

अंडे ताजे हैं या पुराने जानने के लिए आप कैंडलिंग मैथर्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक अंधेरे कमरे में कैंडल, टेबल लैंप या फ्लैश लाइट का इस्तेमाल करना होगा. लाइट के नीचे आपको अंडे को पकड़ना है और इसे बाएं से दाएं ओर घूमाएं, जब आप ऐसा करेंगे तो आपको अंडे के अंदर की जर्दी और उसके अंदर बनी हुई हवा की एक पॉकेट दिखाई देगी. अगर हवा की पॉकेट बड़ी हो तो अंडा पुराना हो सकता है वहीं अगर यह पॉकेट छोटी दिखाई दे तो अंडा ताजा हो सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Weight Loss Diet: पेट की चर्बी को कम करने के लिए रात में खाएं ये पांच चीजें!

Sabudana Papad: पापड़ खाना करते हैं पसंद तो ट्राई करें साबूदाना पापड़ की टेस्टी रेसिपी

9 Different Names Of Pani Puri: पानी पूरी के 9 अलग-अलग नाम, क्या आप जानते हैं?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Egg Hakka Noodles Recipe : इन आसान टिप्स के साथ घर पर बनाएं एग हक्का नूडल्स