Skin Care Routine: मुल्तानी मिट्टी में ये 4 चीजें मिलाकर बनाएं फेसपैक, ग्लोइंग स्किन के लिए हफ्ते में 3 बार स्किन पर लगाएं!

Best Skin Care Routine: मुल्तानी मिट्टी को पहले से ही स्किन के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. जो ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पाने के लिए काफी कारगर भी हो सकती है. हेल्दी स्किन के लिए एक स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) का होना काफी जरूरी है. कई लोग ग्लोइंग स्किन के उपाय (Remedies For Glowing Skin) तलाशते रहते हैं. अगर आपको बताएं कि आप घर बैठे कुछ ही हफ्तों में एक हेल्दी स्किन (Healthy Skin) पा सकते हैं.

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: June 28, 2020 15:38 IST

Reddit
Skin Care Routine: Mix These 4 Things In Multani Mitti For Glowing Skin, Apply On The Skin 3 Times A Week | Best Skin Care Routine For Glowing Skin

Skin Care Tips: मुल्तानी मिट्टी का इस तरीके से इस्तेमाल कर पाएं ग्लोइंग स्किन

Highlights
  • आपके किचन में मौजूद इन 4 चीजों को मुल्तानी मिट्टी में मिलाएं.
  • मिल्तानी मिट्टी कै फेसपैक बनाकर स्किन पर लगाने से मिलेगा फायदा.
  • ग्लोइंग स्किन के लिए हफ्ते में 3 बार लगाएं मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक.

Glowing Skin Care Routine: मुल्तानी मिट्टी को बहुत पहले से ही स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है. जो ग्लोइंग स्किन (Glowing Skin) पाने के लिए काफी कारगर भी हो सकती है. हेल्दी स्किन के लिए एक स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) का होना काफी जरूरी है. कई लोग ग्लोइंग स्किन के उपाय (Remedies For Glowing Skin) तलाशते रहते हैं. अगर आपको बताएं कि आप घर बैठे कुछ ही हफ्तों में एक हेल्दी स्किन (Healthy Skin) पा सकते हैं. लेकिन इसके लिए आपको एक स्किन केयर रुटीन फॉलो करना होगा. जो काफी आसान है और कारगर भी. चमकदार स्किन के लिए एक कारगर स्किन केयर रुटीन (Effective Skin Care Routine) काफी मायने रखता है. त्वचा की चमक खोने के कई कारण हो सकते हैं.

ज्यादा धूप में रहना, आपका खानपान, पानी पीने की मात्रा, पेट साफ न होना और भी कई तरह के कारण है जो स्किन की नेचुरल चमक (Natural Glow) को छीन लेते हैं. ग्लोइंग स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) सबसे सरल और कारगर उपायों में से एक हो सकती है. आपको बस इतना करना है कि कुछ चीजों को मुल्तानी मिट्टी में मिलाना है और हफ्ते में कम से कम 3 बार स्किन पर मलना है.



ये ग्लोइंग स्किन के लिए घरेलू उपाय (Home Remedies For Glowing Skin) से कम नहीं है. यहां जानें हेल्दी स्किन पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी से कैसे बनाएं फैस पैक (Facepack) और मुल्तानी मिट्टी के स्किन के लिए फायदे..

ग्लोइंग स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी का बनाएं फेसपैक | Make Multani Mitti Facepack For Glowing Skin

मुल्तानी मिट्टी का फेसपैक बनाने के लिए इसमें मिलाई जाने वाली सामग्रियां आपके किचन में आसानी से मिल जाएंगी. जिनका प्रोयोग करना भी काफी आसान हैं.

- मुल्‍तानी मिट्टी - 2 चम्‍मच
- एलोवेरा जेल - 1 चम्‍मच
- नींबू - 1/2 कटा नींबू
- गुलाब जल
- हल्‍दी - चुटकीभर



abj96h1oSkin Care Routine: मुल्तानी मिट्टी के साथ मिलाएं ये कुछ चीजें और पाएं हेल्दी और ग्लोइंग स्किन 



फेसपैक बनाने की विधि

- इन सभी चीजों को एक-एक कर के कटोरी में मिलाएं.
- इस पेस्‍ट को न ही ज्‍यादा पतला और न ही मोटा रखना है.
- जब सभी चीजें आपस में मिल जाएं तब इसे चेहरे पर हाथ या ब्रश की मदद से लगाएं.
- इस फेस पैक को अपने चेहरे, गर्दन और कानों पर लगाएं.
- इसे चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाकर रखें और बाद में सादे पानी से धो लें.



स्किन पर इस तरीके से लगाएं फैसपैक

अगर आपकी स्‍किन का सर्न बर्न की वजह से ग्लो या चमक फीकी पड़ गई है, मुंहासे और पिंपल्‍स निकलते हैं, तो आप मुल्‍तानी मिट्टी का प्रयोग इन चीजों को मिलाकर कर सकते हैं. इस फेसपैक को आप ऑयली या ड्राई किसी भी तरह की स्किन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें डाला जाने वाला नींबू स्‍किन ग्लो देने और बैक्टीरिया को मारने का काम करता है. हल्दी स्किन से मुहासों से छुटकारा दिलाने में कमाल है. 

इस पैक को स्किन पर लगाने के लिए सबसे पहले हाथ से इस पेस्ट को स्किन पर मलें और सूखने तक रहने दें करीब आधे घंटे बाद इसे ठंडे पानी से धो लें और साबुन का इस्तेमाल न करें. एक सॉफ्ट तौलिए से स्किन को साफ कर लें. इस फेसपैक को हफ्ते में कम से कम 3 बार इस्तेमाल करें.

मुल्तानी के फायदे (Multani Mitti Benefits) 

1. त्वचा डल और बेजान हो गई है, तो रोजाना मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक 10-15 मिनट लगाने से त्वचा में कसाव आ सकता है.
2. मुल्तानी मिट्टी और दही को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और सूखने पर चेहरे को साफ पानी से धो लें. यह एंटी एजिंग का भी काम करती है.
3. मुल्तानी मिट्टी को पीसकर गुलाब जल में मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा में नमी बरकरार रहती है. 
4. साबुन की वजह से होने वाले साइड इफेक्ट से भी बचा जा सकता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement