Skin Care Tips: स्किन के लिए नुकसानदायक है इन चार चीजों का अधिक सेवन!

Skin Care Tips: पोषक तत्व न केवल हमारे शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं. बल्कि हमारी स्किन को भी निखारने का काम कर सकते हैं. लेकिन कुछ चीजों का सेवन आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकता है.

   |  Updated: January 08, 2021 19:10 IST

Reddit
Skin Care Tips: Four Things You Should Never Eat, May Damage Your Skin

Skin Care: स्किन समस्याओं में हेल्दी डाइट काफी मददगार हो सकती है.

Highlights
  • रेड मीट का अधिक सेवन से स्किन को नुकसान हो सकता है.
  • कॉर्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए जरूरी तत्वों में से एक है.
  • प्रोसेस्ड फूड का अधिक सेवन करना हानिकारक हो सकता है.

Skin Care Tips: स्किन को हेल्दी रखने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है हेल्दी डाइट. हमारे शरीर को हेल्दी रखने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. पोषक तत्व न केवल हमारे शरीर को हेल्दी रखने में मदद करते हैं बल्कि हमारी स्किन को भी निखारने का काम कर सकते हैं. लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके हम कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं. हमारी स्किन अगर हेल्दी है तो हम पिंपल्स, झुर्रियों और काले दाग, धब्बों से बचे रहते हैं. आज के समय में पिंपल्स की समस्या होना आम बात हो गई है. लेकिन पिंपल्स की समस्या ज्यादा होने पर ये हमारी सुंदरता को खराब करने का काम कर सकते हैं. हालांकि स्किन समस्याओं में हेल्दी डाइट काफी मददगार हो सकती है. लेकिन आपको बता दें कि कुछ चीजें स्किन के लिए नुकसानदायक मानी जाती है. अगर इनका ज्यादा सेवन किया जाएं तो स्किन को कई समस्याएं हो सकती है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं ऐसे फूड्स के बारे में जो स्किन को नुकसान पहुंचा सकती हैं.

Newsbeep

इन चार चीजों का अधिक सेवन स्किन के लिए नुकसानदाकः 

1. कॉर्बोहाइड्रेटः

कॉर्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए जरूरी तत्वों में से एक है. लेकिन अगर इसका जरुरत से ज्यादा सेवन किया जाए तो ये स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है. रिफाइंड व्हाइट शुगर, चावल, मैदा और पास्ता जैसी चीजों में ऐसे कार्ब्स होते हैं जो स्किन को सीधे प्रभावित कर सकते हैं. इन चीजों का ज्यादा सेवन करने से पिंपल्स की समस्या हो सकती है.

n28he48o

कॉर्बोहाइड्रेट स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

2. रेड मीटः

अगर स्किन को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आपको रेड मीट का सेवन कम करना चाहिए, इसके अधिक सेवन से स्किन को नुकसान हो सकता है. सैचुरेटैड फैट की मात्रा इसमें बहुत ज्यादा होती है जो स्किन के लिए हानिकारक हो सकता है. 

हर्निया से जुड़े कई सवाल हैं तो जवाब जानने के लिए इस वीडियो को देंखे, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.



3. प्रोसेस्ड फूडः

प्रोसेस्ड फूड का अधिक सेवन करना हानिकारक हो सकता है. जैसे क्रीम बिस्किट, कुकीज, केक, पफ्स आदि. इन्हें बनाते वक्त अक्सर वनस्पति घी बटर का इस्तेमाल किया जाता है. इनमें ट्रांसफैट होता जो स्किन के लिए नुकसानदायक हो सकता है. 

4. फ्राइड फूड्सः 

फ्राइड फूड्स का अधिक सेवन न केवल स्किन बल्कि सेहत के लिए भी हानिकारक माना जाता है. भठूरा, पूरी, कचोड़ी. पकौड़ी आदि) का सेवन वजन बढ़ाने और मुंहासे, झुर्रियों का कारण बन सकता हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Bird Flu: बर्ड फ्लू संकट के दौरान चिकन और अंडा खाना कितना सुरक्षित, जानें डब्‍ल्‍यूएचओ ने क्या रेकमेन्ड किया

मटर पुलाव नहीं सर्दी में इस बार मजा लें गोभी पुलाव का, उंगलियां चाटते रह जाएंगे आप- Recipe Inside

Healthy Diet: आंखों को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चार शानदार चीजें!

घर आए मेहमानों को बनाकर खिलाए यह अल्टीमेट तंदूरी मलाई ब्रॉकली सब होंगे इम्प्रेस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Low-Calorie Foods: वजन कम करना चाहते हैं तो इन पांच लो कैलोरी फूड्स का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन!

Gur Benefits: एनीमिया की कमी को दूर करने के लिए गुड़ का करें सेवन, जानें गुड़ खाने के 6 फायदे!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement