Skin Care Tips: चेहरे पर हैं दाग या डार्क सर्कल तो आलू कर सकता है कमाल! जानें आलू के फायदे

Skin Care Tips: एक ऐसी सब्जी जो ज्यादातर सब्जियों के साथ मिक्स हो जाती है. साथ ही सब्जी को स्वादिष्ट बनाने में सबसे ज्यादा योगदान इसी का होता है जी हां हम आलू की बात कर रहे हैं. आलू सिर्फ सब्जी बनाने के लिए ही नहीं बल्कि आपकी स्किन को चमकाने के काम भी आ सकता है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: October 10, 2019 16:21 IST

Reddit
Skin Care Tips: If there are stains or dark circles on the face, potatoes can do wonders! Learn the benefits of potato

Homemade Skin Care Tips: स्किन को चमकाने के लिए आलू का इस्तेमाल किया जा सकता है

Skin Care Tips: स्किन को चमकाने के लिए मार्केट में हर तरह के प्रोडक्ट मौजूद हैं जो दावा करते हैं कि स्किन को बेदाग और ग्लोविंग बना देंगे. क्या आपके मन भी कभी अपनी स्किन को लेकर ख्याल आया है कि कहीं ये प्रोड्क्ट्स त्वचा पर बुरा असर तो नहीं डालेंगे. कोस्मैटिक्स का ज्यादा प्रयोग भी स्किन को नुकसान पहुचा सकता है. हेल्दी और ग्लोविंग स्किन किसको पसंद नहीं है. सभी खुद को खूबसूरत बनाने चाहते हैं क्या आपको पता है हमारे किचन में ही हमारी खूबसूरती का राज छिपा हुआ है. जी हां सभी केघर में आसानी मिलने वाला आलू त्वचा के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. यह बात आपको भी पता होगी प्राकृतिक चीज हमैशा ही फायदेमंद होती हैं. अगर आपकी स्किन भी डल और बेजान हो गई हो गई तो इस नुस्खे को जरूर आजमाएं. आलू एक ऐसी सब्ज़ी है जो शायद ही किसी को पसंद न हो. आलू का स्वाद खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उससे कई ज्यादा इसके फायदे होते हैं. 




आलू को चेहरे से दाग धब्बे हटाने के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है, लेकिन क्या आप इसके स्किन को बेहतर बनाने के और फायदों के बारे में जानते हैं नहीं तो पढ़िए यहां. 

1. आलू स्किन को चमकाने में फायदेमंद होता है. अगर आप कुछ दिनों तक हर रोज़ सोने स पहले चेहरा धोकर आलू का रस लगाएं और जल्दी और बेहतर रिजल्ट के लिए इसमें कच्चा दूध मिला सकते हैं.  



2. ज्यादातर लोगों की स्किन ऑयली होती है ऐसे में आलू लाभदायक हो सकता है. अगर आपकी भी त्वचा ऑयली है, तो आलू का रस और मुल्तानी मिट्टी का पैक स्किन को सुंदर बना सकता है.

o47nvf2g

Natural Skin Care Tips: आलू न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद हो सकता है

3. आलू सिर्फ सब्जी बनाने के लिए ही नहीं चेहरे की झुर्रियों को भी ठीक कर सकता है. इसके लिए आपको करना यह है कि आलू का रस निकाल कर इसमें ग्लिसरीन और कच्चा दूध मिलाना है.



4. चेहरे पर डार्क सर्कल हो जाएं तो चेहरा भद्दा लगने लगता है. डार्क सर्कल चेहरे की रौनक ही बिगाड़ देते हैं. डार्क सर्कल्स के लिए आलू के टुकड़े लें और इसे मोटे-मोटे टुकड़ों में काट लें. इसे 5 मिनट तक आखों पर रखें. रिजल्ट आपके सामने होगा.



5. आलू चेहरे के दाग धब्बों को हटाने में भी कारगर हो सकता है. इसके लिए आलू को रोजाना स्किन पर रगड़ें और हफ्तेभर में इसका आपको फायदा दिखने लग सकता है.



और खबरों के लिए क्लिक करें 











Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement