Skincare Tips: त्वचा की देखभाल कैसे करें, स्किन केयर के 7 टिप्स और घरेलू उपाय

Skincare Tips in Hindi: त्वचा की देखभाल के उपाय हम हर मौसम में तलाशते हैं. अब जबकि मौसम बदल रहा है और गर्मियां दस्तखद दे चुकी हैं. त्वचा की देखभाल कैसे करें, घरेलू उपाय? मखमली त्वचा के राज क्या हैं? 35 के बाद चेहरे की देखभाल कैसे करें? तैलीय त्वचा की देखभाल के उपाय? रूखी त्वचा के लिए क्रीम कौन सी इस्तेमाल करें? तो यह दुविधा झेलने वाले आप अकेले नहीं. ऐसे बहुत से लोग हैं जो अक्सर स्किन केयर टिप्स, स्किन केयर रूटीन, स्किन केयर टिप्स इन समर से जुड़े सवाल करते हैं. लेकिन इन सबसे जवाब मिलना और उन जवाबों का असर होना न होना देखने वाली बात हो जाती है.

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: April 17, 2019 13:35 IST

Reddit
Skincare Tips in hindi: 7 Healthy Diet Tips For Glowing Skin | Tvacha ki dekhbhal | twacha ki dekhbhal kaise kare | Skin care tips in summer | skin care tips in hindi at home | skin care tips in hindi at home remedies

Home Remedies For Flawless Skin: गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू नुस्खों को अपनाएं.

Highlights
  • एक अच्छी डाइट चमकदार त्वचा के लिए बहुत जरूरी होती है.
  • आप अपने आहार में विटामिन सी को शामिल करें
  • त्वचा को साफ और मॉश्चराइज करने के लिए शहद बेस्ट ऑप्शन है.

Summer Skincare Tips in Hindi: त्वचा की देखभाल (Skin Care) के उपाय हम हर मौसम में तलाशते हैं. अब जबकि मौसम बदल रहा है और गर्मियां दस्तखद दे चुकी हैं. त्वचा की देखभाल कैसे करें, घरेलू उपाय (Home Remedies In Hindi)? मखमली त्वचा के राज क्या हैं? 35 के बाद चेहरे की देखभाल कैसे करें? तैलीय त्वचा की देखभाल के उपाय? रूखी त्वचा (Dry Skin) के लिए क्रीम कौन सी इस्तेमाल करें? तो यह दुविधा झेलने वाले आप अकेले नहीं. ऐसे बहुत से लोग हैं जो अक्सर स्किन केयर टिप्स, स्किन केयर रूटीन (Skin Care Routine), स्किन केयर टिप्स इन समर (Skin Care Tips in Summer) से जुड़े सवाल करते हैं. लेकिन इन सबसे जवाब मिलना और उन जवाबों का असर होना न होना देखने वाली बात हो जाती है. बदलते मौसम के साथ ही धूप की तपिश ने लोगों को जलाना शुरू कर दिया है. जिसका असर हमारी स्किन पर पड़ता नजर आने भी लगा है. गर्मियों का मौसम आपकी त्वचा को ड्राई कर देता है. जब आपकी त्वचा बदलती हुई जलवायु के अनुरूप अपने को ढाल रही होती है, तब मौसमी बदलाव के अनुकूल होना इसके लिए मुश्किल हो जाता है. बदलते मौसम में जरूरी है कि आप स्किन को अच्छे क्लीनसर और मॉइस्चराइजर से सुरक्षित करें. शरीर के अन्य हिस्सों के मुकाबले चेहरे की त्वचा के ऊतक ज्यादा नाजुक होते हैं, इसीलिए इन्हें अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है.



Home remedies to get glowing skin in summer: बदलते मौसम में ज्यादातर लोग इसी तरह से त्वचा को लेकर परेशान होते हैं. हम सभी को दिन में कुछ ऐसा महसूस होता है कि हमारी त्वचा ख़राब हो रही है. लेकिन आप अपने आहार में अच्छे बदलाव कर अपनी त्वचा को लेकर उठे इन सभी सवालों का जवाब पा सकते हैं. बहुत अधिक खाने, या अनियमित समय अंतराल पर, हाइड्रेटेड नहीं रहना कुछ बुरी आदतें हैं जो आपकी त्वचा पर एक प्रभावित कर सकती हैं. एक अच्छी डाइट चमकदार त्वचा के लिए बहुत जरूरी होती है. गर्मी के मौसम में त्वचा की देखभाल कैसे करें? अगर आप भी यही सोच रहे हैं तो हम आपको बताते हैं इसका जवाब. अगर आप दागदार और धब्बेदार है त्‍वचा से परेशान हैं तो इसके लिए भी हमारे पास हैं कुछ घरेलू नुस्‍खे - 



त्वचा की देखभाल के लिए घरेलू नुस्खे और उपाय (Tips For Glowing Skin)



1. त्वचा की देखभाल के लिए आहार में शामिल करें विटामिन सी: 

स्किन केयर टिप्स में सबसे जरूरी यह बात है कि आप अपने आहार में विटामिन सी को शामिल करें. यह आपकी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट होता है, तो आपकी त्वचा को झाईयों से बचाएगा और एंटी एजिंग साबित होगा. इसके अलावा विटामिन सी कॉलोजिन बनाने में भी मददगार है, जोकि तनाव को कम करने में मददगार होता है. विटामिन सी के लिए आप ऑरेंज पील, नींबू का रस, स्टॉबेरीज या ब्लूबेरी का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह सभी विटामिन सी के अच्छे स्रोत होते हैं. आप इन्हें मिलकार अच्छे नेचुरल फेसपैक तैयार कर सकते हैं.

()

tvglb5ao

Skin Care Tips in Hindi: स्किन केयर टिप्स में सबसे जरूरी यह बात है कि आप अपने आहार में विटामिन सी को शामिल करें

2. स्किन करेगी ग्लो, करें हाइड्रेट: 

त्वचा को नमी देना बहुत जरूरी है. इसके लिए आप ब्लैक टी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, इतना ही नहीं यह एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध होती हैं जैसे पॉलीफेनोल. इसके साथ ही इसमें सोडियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी कम होती है. इनके अलावा, यह शरीर को हाइड्रेट करती है और स्किन को मॉइस्चराइज और बेहतर बनाती है.

Low-Calorie High-Protein Foods: 10 चीजें करेंगी वजन कम, पढ़ें वजन कम करने और घटाने के उपाय

jvggn0g

Skin Care Tips in Hindi: अपने आहार में प्रोटीन को शामिल करें.

3. डाइट बनाएं अपनी त्वचा के अनुरूप: 

Home Remedies For Flawless Skin: यह सबसे अहम बात है. बदलते मौसम में त्वचा की देखभाल करना जरूरी है. अगर आपकी डाइट संतुलित है और आप पोषण से भरपूर आहार ले रहे हैं तो इसका प्रभाव आपकी त्वचा पर भी दिखता है. अपने आहार में प्रोटीन को शामिल करें. ताजा फल आहार में होने से आप त्वचा में नई जान डाल सकते हैं.



4. कुछ गांठ ताजा हल्दी, बड़ी चम्मच मलाई, कुछ बूंदें गुलाबजल लें. अब हल्दी को काट कर सिल कर पीस लें. इसमें मलाई और गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर कुछ दिन तक हर रोजाना लगाने से त्वचा साफ-सुथरी और बेदाग बनेगी. 

5. इसके अलावा एक बड़ा चम्मच नीम की सूखी पत्तियां, दो बड़ा चम्मच जौ का आटा, दो बड़ा चम्मच चने का आटा, दो बड़ा चम्मच मुलतानी मिट्टी का पाउडर, आधा चम्मच शहद, कुछ बूंद नीबू का रस मिलाकर लेप तैयार करें और चेहरे पर लगाने से भी दाग-धब्‍बे कम होते हैं.

8944n4do
Skin Care Tips in Hindi: एक अच्छी डाइट चमकदार त्वचा के लिए बहुत जरूरी होती है.

6. गर्मियों में धूप और पसीना, बारिश में चिपचिपापन हर किसी की त्वचा को रुखा या काला कर देता है. लेकिन, अगर आप रोज़ अपनी त्वचा को सही ढंग से साफ करने का प्रयत्न करें, तो इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. अब आप सोच रहे होंगे कि कैसे? तो आपको बता दें कि ऐसे वक़्त में आप रसोई घर में मौजूद सामग्री का इस्तेमाल कर त्वचा को निख़ार सकते हैं. जहां आप चुटकियों में खुद के लिए स्क्रब तैयार कर सकते हैं. ओटमील के चूरे में थोड़ा-सा दूध मिलाएं. पेस्ट तैयार कर लें. त्वचा पर लगाकर सूखी उंगलियों से दो से तीन मिनट तक मसाज करें. 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें. पानी से धो लें.

Summer Diet Tips: मोटापा कैसे घटाएं! गर्मियों में तेजी से घटेगा वजन, मोटापा दूर करेगी शिमला मिर्च, पढ़ें शिमला मिर्च के फायदे...

good fats

Skin Care Tips in Hindi: त्वचा की देखभाल के उपाय हम हर मौसम में तलाशते हैं

7. ड्राई स्किन को बार-बार साफ करने की जरूरत नहीं होती. त्वचा को साफ और मॉश्चराइज करने के लिए शहद बेस्ट ऑप्शन है. कुटे हुए बादाम और शहद मिलाकर एक पेस्ट बना लें और चेहरे पर पांच से सात मिनट के लिए लगाकर साफ कर लें. अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आप एक छोटे चम्मच दूध में पांच बूंदे कैमोमाइल तेल डालकर चेहरे पर लगा सकते हैं.

और खबरों के लिए क्लिक करें.



Benefits of Cloves: लौंग के फायदे, ये 5 परेशानियां होंगी दूर

क्या आप टाइम पर करते हैं ब्रेकफास्‍ट, लंच और डिनर, क्या हैं इन्हें करने का सही समय?

Flaxseed Benefits and Side Effects: फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर...

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement