Skin Care: सर्दियों के मौसम में स्किन को हेल्दी रखने और पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए, डाइट में शामिल करें ये 7 फूड्स

Skin Care: ऑयली स्किन के अलावा, हार्मोनल समस्या, तनाव, अनहेल्दी डाइट ये कई कारण है जो पूरे साल मुंहासे होनी की समस्या बन सकते हैं. स्किन को हेल्दी, बेदाग बनाने के लिए एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी और विटामिन के गुणों से भरपूर डाइट का सेवन करें.

   | Translated by: Aradhana Singh   |  Updated: December 04, 2020 21:08 IST

Reddit
Skin Care: Would You Want To Healthy And Pimples Free Skin In Winter, Here Are 7 Amazing Winter Diet For Skin

Skin Care: पीक विंटर एकमात्र समय होता है, जब हम आलसी और सुस्ते होते हैं

Highlights
  • मुंहासे की समस्या को दूर करने के लिए जिंक का सेवन करना एक अच्छा उपचार
  • शकरकंद और गाजर विटामिन ए के अच्छे स्रोत हैं
  • हरी सब्जियां खाना आपकी स्किन के लिए चमत्कार हो सकती है.

Skin Care: हम में से कई लोगों के लिए, मुंहासे पूरे वर्ष की समस्या है. इसे आमतौर पर गर्मियों की समस्या माना जाता है, जब आपकी स्किन ऑयली हो जाती है. जिसकी वजह से पिंपल्स की समस्या होती है. हार्मोनल समस्या, तनाव, अनहेल्दी डाइट ये कई कारण है जो पूरे साल मुंहासे होनी की समस्या बन सकते हैं. वास्तव में, पीक विंटर एकमात्र समय होता है, जब हम अपने चेहरे को नियमित रूप से धोने के लिए बहुत आलसी और सुस्ते होते हैं, और उन स्पाइन-चिलिंग फेस पैक को लगाते हैं. जिसका रिजल्ट? बेदाग त्वचा और पिंपल्स!

आप जो खाते हैं वह आपकी स्किन पर दिखता है. तो अगर आप इस ठंड के मौसम में भी Pesky Breakouts से पीड़ित हैं, तो अपनी स्किन की केयर के लिए अपनी डाइट को ट्विस्ट करें और जर्म बिल्ड-अप से बचें.

Newsbeep

सर्दियों के मौसम में मुंहासे और स्किन के लिए डाइट में शामिल करें, ये 7 फूड्स और पाए हेल्दी स्किनः

1.संतराः

सर्दियों के मौसम में मिलने वाले जूसी और टैंगी संतरे का सेवन करें. एक गिलास संतरे का जूस या संतरा रोज खाने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं, जो स्किन को अंदर से साफ रखने में मदद कर सकता है. 

Orange Benefits: संतरा डायबिटीज कंट्रोल करने के अलावा शरीर को देता है ये 5 बड़े फायदे

fdk4vmqg

संतरे को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है

2. नट्सः

बादाम, अखरोट, काजू, पिस्ता - इन सभी नट्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं, जिनमें हेल्दी फैट पाया जाता है, जो स्किन में जमा अनहेल्दी ऑयल से छुटकारा दिलाते हुए आपको गर्म रखने में भी मदद कर सकते हैं. आपको बस एक मुठ्ठी रोज नट्स का सेवन करना है.

3. हरी सब्जियांः

सर्दियों को हरी सब्जियों के लिए जाना जाता है. पालक, गोभी, मेथी, सरसों- सर्दियों में सभी फ्रेस सब्जियों को घर लाएं और स्किन फ्रेंडली बनाएं, न्यूट्रिशनिस्ट और फिजिशियन डॉ. परवीन वर्मा का दावा है, "हरी सब्जियां खाना आपकी स्किन के लिए चमत्कार हो सकती है. 

बढ़ती उम्र में महिलाएं कैसे रखें सेहत का ख्याल, इन बातों का रखें ध्यान.और वीडियो के लिए NDTV हेल्थ सब्सक्राइब करें



4. किडनी बीन्सः

मुंहासे की समस्या को दूर करने के लिए जिंक का सेवन करना एक अच्छा उपचार हो सकता है. आप प्राकृतिक रूप से अपनी स्किन का इलाज करने के लिए डाइट में जिंक लाभों का लाभ उठा सकते हैं. किडनी बीन्स (राजमा) जिंक का एक बड़ा स्रोत है. यहां हम आपको राजमा-चवल से अधिक प्यार करने का एक और कारण देते हैं.

5. शकरकंद और गाजरः

स्किन विशेषज्ञ दीपाली भारद्वाज बताती हैं, "विटामिन ए से भरपूर खाद्य पदार्थ पसीने की ग्रंथियों को सिकोड़ते हैं, छिद्र का आकार कम करते हैं, और संक्रमण को कम करते हैं. "शकरकंद और गाजर विटामिन ए के अच्छे स्रोत हैं, जो सर्दियों में आसानी से मिल जाते हैं. 

6. ग्रीन टीः

ठंड की शाम में एक गर्म कप चाय की तुलना में कुछ भी नहीं गर्म होता है, जैसे ही गर्म धूप निकलती है, शहद के साथ एक कप गर्म ग्रीन टी लें. ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी के गुण होने से ये मुंहासों की समस्या से लड़ने में मदद कर सकते हैं. 

Winter Diet Tips: सर्दियों के मौसम में विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 शानदार तरीके!

jp3jv4to

सर्दियों के मौसम में मिलने वाले जूसी और टैंगी संतरे का सेवन करें

7. दाल और दालें:

फाइबर और प्रोटीन से भरपूर फूड्स स्किन समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. दाल और दालों में अमीनो एसिड होता है जो चीनी में टूटता नहीं है, ये ऑयल की समस्या से भी बचाने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

खुद को हेल्दी रखने और इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए अपने सर्दी के आहार में शामिल करें ये सात जूस

Study: कोरोनावायरस से लड़ने और इसे फैलने से बचाने में कारगर हैं ये 8 फूड्स, जानें एक्सपर्ट्स की राय!

तेल का इस्तेमाल किए बिना इस तरह बनाएं हेल्दी सेट डोसा (Recipe Video)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

National Cookie Day 2020: आज है राष्ट्रीय कुकी दिवस, सेलिब्रेट करें और बनाएं, ये स्पेशल कुकीज़ रेसिपी

Green Foods List: स्वास्थ्य के लिए कितने फायदेमंद हैं हरे रंग के फूड्स, यहां जानें ये 8 ग्रीन फूड आइटम्स की लिस्ट

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement