Skin Rashes And Itching: स्किन रैशेज और खुजली से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय!

Skin Rashes And Itching Remedies: गर्मी में धूल, पसीने के कारण अक्सर शरीर में खुजली होने लगती है. यहां तक की किसी-किसी को ये समस्या इतनी बढ़ जाती है कि शरीर में खुजली होने से दाने भी निकल आते हैं. धूप, धूल या संक्रमण इन सब चीजों की वजह हो सकती हैं.

Skin Rashes And Itching: स्किन रैशेज और खुजली से राहत पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय!

Skin Rashes And Itching: गर्मियों के मौसम में शरीर में खुजली की समस्या हो रही है तो आप नीम की पत्तियों का इस्तेमाल करें.

खास बातें

  • नीम के रस में बैक्टीरिया और वायरस खत्म करने के गुण पाए जाते हैं.
  • नींबू के रस से शरीर की खुजली को भी दूर किया जा सकता है.
  • तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं

Skin Rashes And Itching Remedies: गर्मी में धूल, पसीने के कारण अक्सर शरीर में खुजली होने लगती है. यहां तक की किसी-किसी को ये समस्या इतनी बढ़ जाती है कि शरीर में खुजली होने से दाने भी निकल आते हैं. धूप, धूल या संक्रमण इन सब चीजों की वजह हो सकती हैं. बहुत से लोग खुजली की समस्या से निजात पाने के लिए महंगे-महंगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं जो केमिकल युक्त होते हैं. इनका शरीर में इस्तेमाल कभी-कभी और समस्या बढ़ा सकता है. क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि हमें अपनी स्किन का टाइप पता न होने के चलते कुछ चीजों से हमें एलर्जी हो सकती है. इसलिए ये चीजें फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान भी पहुंचा सकती हैं. लेकिन आप इन चीजों के बिना भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं वो भी कुछ आसान घरेलू उपायों को अपनाकर. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं जो आपको इस समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

  

गर्मी में खुजली की दिक्कत से निजात दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खेः

1. नीम की पत्तियांः

नीम के रस में बैक्टीरिया और वायरस खत्म करने के गुण पाए जाते हैं. गर्मियों के मौसम में शरीर में खुजली की समस्या हो रही है तो आप नीम की पत्तियों को धोकर, पीसकर इसका पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को खुजली वाली जगह पर लगाएं. इससे आपको खुजली में आराम मिल सकता है. 

2. नींबू का रसः

नींबू को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता ये तो हम सभी जानते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि नींबू के रस से शरीर की खुजली को भी दूर किया जा सकता है. आपको बस एक बाल्टी पानी में एक नींबू का रस निचोड़ कर इस पानी से नहाना इससे आपके शरीर की खुजली दूर हो सकती है. 

Best Summer Drinks: गर्मियों में स्किन को हेल्दी रखने के लिए इन ड्रिंक्स का करें सेवन

skin rashes

किसी-किसी को ये समस्या इतनी बढ़ जाती है कि शरीर में खुजली होने से दाने भी निकल आते हैं. Photo Credit: iStock

3. ऐलोवेरा जेलः

ऐलोवेरा औषधीय गुणों से भरपूर है इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है. गर्मियों में खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आप ऐलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप 3-4 चम्मच ऐलोवेरा जेल निकाल लें. फिर इसे स्किन पर अच्छी तरह से लगाएं और 20-25 मिनट बाद पानी से धो लें. ऐसा करने से खुजली में आराम मिल सकता है. 

4.  तुलसी के पत्तेः

तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो शरीर को इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकते हैं. शरीर की खुजली को दूर करने के लिए आप तुलसी के पत्तों को धोकर बारीक पीस लें. इसमें थोड़ा सा नारियल का तेल मिलाएं. इस पेस्ट को खुजली वाली जगह पर लगाने से आराम मिल सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Poha With Kala Chana: साधारण पोहा रेसिपी नहीं एक बार ट्राई करें नागपुर स्पेशल तरी पोहा

Holi Special Gujiya Recipes: इस होली के मौके पर घर जरूर आजमाएं गुजिया के पांच बेहतरीन वर्जन

Foods For Upset Stomach: पेट है खराब तो इन 5 चीजों का करें सेवन, झट से मिलेगा आराम!

Best Holi Recipes: गुजिया से लेकर ठंडाई तक, यहां जानें होली स्पेशल 11 स्वादिष्ट रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Holi 2021: जानें होलिका दहन का शुभ मुहूर्त और स्पेशल रेसिपी