सुबह की ये गलती पड़ सकती है भारी, बढ़ा सकती है वजन

   |  Updated: July 04, 2018 12:41 IST

Google Plus Reddit
Skipping breakfast leads to obesity
Highlights
  • बढ़ते मोटापे की कई वजहें हो सकती हैं
  • लेकिन नाश्‍ता न करने की वजह से भी मोटापा बढ़ता है
  • इस बात का खुलासा एक रिसर्च में हुआ है
अक्सर हम रोज की आपधापी में सुबह का नाश्‍ता ही नहीं कर पाते. ज्‍यादातर लोग बिना कुछ खाए ही घर से निकल जाते हैं. जबकि ब्रेकफास्ट सबसे जरूरी है इसके बावजूद सबसे पहले हम इसे ही इग्‍नोर करते हैं. अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं जिन्‍हें सुबह नाश्‍ता करने की आदत नहीं तो सावधान हो जाइए. नाश्ता छोड़ने से आपका वजन बढ़ने और मोटापे की आशंका बढ़ जाती है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, 'एक शोध के निष्कर्ष से पता चलता है कि अक्सर नाश्ता करने वाले 10.9 फीसदी लोगों की तुलना में नाश्ता न करने वाले 26.7 फीसदी लोग मोटापे का शिकार थे.

 
quick breakfast recipes

अमेरिका के मेयो क्लीनिक के शोधकर्ता केविन स्मिथ ने कहा, 'कभी-कभी नाश्ता करना शरीर के बीच के हिस्‍से के मोटापे और भार बढ़ने से जुड़ा हुआ है. यह जुड़ाव कभी नहीं नाश्ता करने वालों में ज्यादा साफ रूप से दिखता है.'


इसके अलावा जिन्होंने कभी नाश्ता नहीं किया, उन्होंने बीते सालों में खुद ज्यादा वजन बढ़ने की सूचना दी है. Commentsइस रिसर्च के लिए 2005 से 2017 तक 347 लोगों के नाश्ते की आदतों का अध्ययन किया गया. इन प्रतिभागियों की उम्र 18 से 87 साल रही और इनकी ऊंचाई, भार, कमर व कुल्हे के घेरे को मापा गया.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
Advertisement