ये हैं वो स्‍मार्ट तरीके, जिनसे आपकी कुकिंग हो जाएगी और ईजी

  |  Updated: May 19, 2017 16:52 IST

Reddit
Smart Ways to Cook easily
खाना बनाना एक कला है, जिसे हर कोई सीख और समझ पाए, ये जरूरी नहीं है. इस कला में अगर आप चाहें कि आप एक दिन में हर परफेक्‍ट हो जाएं, तो जनाब ये संभव नहीं है. समय के साथ-साथ और अनुभव होने पर आप इसमें माहिर होते जाते हैं. अगर आप स्‍मार्ट कुक बनना चाहते हैं तो आपको अपने कुकिंग तो अच्‍छी करनी होगी इसके अलावा ऐसी बातें भी ध्‍यान रखनी होंगी जो आपके खाने को और ज्‍यादा टेस्‍टी बना सकती हैं.

Commentsपूरी सब्‍जी को रेफ्रिजरेट करें
कुछ लोगों की पूरी तलते समय फूलती नहीं हैं. ऐसे में पूरी को फ्राई करने से पहले उन्हें बेलने के बाद अगर थोड़ी देर रेफ्रिजरेट किया जाए तो फ्राई करते समय वो अच्‍छे से फूलने लगेंगी और इनमें ऑयल भी कम एब्‍जॉर्ब होगा.
 
puri

खाने में ज़्यादा नमक होना
वैसे तो नमक को लेकर हर किसी का टेस्‍ट अलग होता है. लेकिन अगर आप खाने में ज़्यादा नमक डाल देते हैं, तो चिंता मत करिए, 1 या 2 चम्‍मच दूध अपनी डिश में डाल दें, ये टेस्ट को बैलेंस कर देगी. अगर मिल्क की जगह आप कच्‍चे टमाटर भी इस्‍तेमाल करेंगे तब भी टेस्ट बैलेंस हो जाएगा.
 
salt 620x350

कैसे बनेंगे सॉफ्ट परांठे
कई लोग आपने ऐसे देखे होंगे, जो लम्‍बे समय तक रोटी बनाने के बावजूद सॉफ्ट रोटी नहीं बना पाते. इस समस्‍या से निपटने के लिए आटा गुंदते समय आटे में थोड़ा सा दूध मिल लें, इससे आपकी रोटी ज़्यादा टाइम तक सॉफ्ट रहेंगी और फ्रेश भी.
 
Aloo Paratha 620
NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement