बीड़ी पीने से हो सकता है मुंह और फेफड़ों का कैंसर

बीड़ी पीने से हो सकता है मुंह और फेफड़ों का कैंसर

तिरुवनंतपुरम:

हम सभी जानते हैं कि सिगरेट या बीड़ी पीना सेहत के लिए कितना हानिकारक माना जाता है। इन्हें पीने से शरीर में छोटी से लेकर बड़ी बीमारी तक लग सकती है। ज़्यादा बीड़ी का इस्तेमाल करना फेफड़ों और मुंह के कैंसर का कारण बन सकता है। सिर्फ यही नहीं, इससे पेट के यानी इगैस्ट्रिक कैंसर के होने का ख़तरा भी रहता है।

एक नए शोध में कोल्लम जिले के कुरुनागापल्ली में वर्ष 1990-2009 के बीच 30 से 40 वर्ष की आयु के करीब 65 हजार लोगों पर अध्ययन किया गया है। इस अध्ययन के दौरान शोधाकर्ताओं ने पाया है कि जो लोग बीड़ी का इस्तेमाल करते हैं, उनमें कैंसर का खतरा बढ़ा है।
 


शहर के रीजनल कैंसर सेंटर ने इस शोध का संचालन किया है। यह शोध ‘गैस्ट्रोइंटरोलॉजी’ की विश्व पत्रिका में प्रकाशित हुआ है। शोध में देखा गया है कि बीड़ी न पीने वालों की तुलना में जो लोग 18 साल की उम्र में बीड़ी पीनी शुरू कर देते हैं, उनमें 18-22 साल के बीच 2.0 कैंसर का ख़तरा और 1.8 पेट के कैंसर होने का ख़तरा बढ़ता है।
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस अध्ययन की मुख्य लेखक पी. जयलक्ष्मी के अनुसार इससे पहले भी एक अध्ययन हो चुका है, जिसमें बीड़ी की वज़ह से मुंह, सांस और पाचन तंत्र के कैंसर का ख़तरा बढ़ा है।