Smoothie For Immunity: मजबूत इम्यून सिस्टम के लिए रोजाना पिएं अदरक-हल्दी की स्मूदी, यहां जानें बनाने का तरीका

Strong Immune System Diet: अब जब हम मॉनसून सीजन में प्रवेश कर रहे हैं, तो हम सभी मौसमी संक्रमणों के लिए अतिसंवेदनशील हो जाते हैं, लेकिन शुक्र है कि हमारी पेंट्री में कुछ प्राकृतिक जड़ी बूटियां और मसाले हैं जो हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) के लिए कमाल हो सकते हैं. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए स्मूदी (Smoothie For Immunity) भी काफी फायदेमंद हो सकती है.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: July 03, 2020 11:11 IST

Reddit
Immunity Booster Drink: For Strong Immune System, Drink Ginger-Turmeric Smoothie Daily, Know How To Make It Here | Best Ways To Increase Immunity | Weight Loss Drink

Smoothie For Immunity: हल्दी इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ सूजन से लड़ने में भी मदद कर सकती है

Highlights
  • अदरक इम्यूनिटी को बढ़ावा देने के साथ पाचन को भी करता है बेहतर.
  • हल्दी में काफी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं.
  • ये दोनों सुपरफूड्स इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर हो सकते हैं.

Smoothie For Immunity: जब इम्यूनिटी बढ़ाने की बढ़ाने की बात आती है तो हम सबसे पहले अपने किचन में मौजूद मसालों पर विश्वास करते हैं. अब जब हम मॉनसून सीजन (Monsoon Season) में प्रवेश कर रहे हैं, तो हम सभी मौसमी संक्रमणों के लिए अतिसंवेदनशील हो जाते हैं, लेकिन शुक्र है कि हमारी पेंट्री में कुछ प्राकृतिक जड़ी बूटियां और मसाले हैं जो हमारी इम्यूनिटी बढ़ाने (Increase Immunity) के लिए कमाल हो सकते हैं. अदरक और हल्दी (Turmeric And Ginger) इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कारगर हो सकते हैं. साथ ही इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए स्मूदी (Smoothie For Immunity) भी काफी फायदेमंद हो सकती है. यह एक ऐसा समय है जहां इम्यूनिटी बढ़ाना सबसे पहली प्राथमिकता है. यहां लापरवाही के लिए कोई जगह नहीं है. हमें इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उपाय (Remedies For Increase Immunity) करने की जरूरत है.



इम्यूनिटी बढ़ाने का एक तरीका (Ways To Increase Immunity) है कि आप अपने आहार को सूप, कड़ा और हर्बल चाय जैसे खाद्य पदार्थों से मज़बूत कर सकते हैं. यह आपकी इम्यूनिटी को स्वाभाविक रूप से बढ़ावा देने में मदद कर सकता है. हाइड्रेटेड रहना इम्यूनिटी के लिए काफी महत्वपूर्ण है. ऐसे में आप स्मूदी (Smoothie) को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. अदरक और हल्दी- आयुर्वेद के सबसे बेशकीमती खाद्य पदार्थों में से दो हैं. आप उन्हें अपने भोजन और ड्रिंक पदार्थों में व्यक्तिगत रूप से उपयोग कर सकते हैं. 

अदरक के फायदे | Benefits Of Ginger

अदरक गैस्ट्रिक समस्याओं के लिए एक पारंपरिक उपाय है; यह एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों से भी भरा हुआ है. डीके पब्लिशिंग की पुस्तक 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, "इसके वाष्पशील तेलों में NSAIDs (गैर-स्टेरायडल एंटी इंफ्लेमेट्री दवाएं) के समान एंटी इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो इसे फ्लू, सिरदर्द और मासिक धर्म के दर्द के लिए फायदेमंद बनाते हैं.



p82cur88
Smoothie For Immunity: अदरक गैस्ट्रिक समस्याओं के लिए एक पारंपरिक उपाय है.



हल्दी के फायदे | Benefits Of Turmeric

हल्दी के जीवाणुरोधी गुण भी बहुत प्रसिद्ध हैं. हल्दी सूजन से लड़ने और सर्दी और खांसी के साथ आने वाली बेचैनी को शांत करने में मदद कर सकती है. हल्दी एक एंटीसेप्टिक, एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल एजेंट के रूप में अच्छी तरह से काम करता है जो आपके आहार के लिए एक मूल्यवान अतिरिक्त हो सकता है.



3j88chcgSmoothie For Immunity: इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ हल्दी के जीवाणुरोधी गुण भी बहुत प्रसिद्ध हैं.



ऐसे बनाएं अदरक-हल्दी की स्मूदी | This Is How To Make Ginger-Turmeric Smoothie

सामग्री

- 1 चुटकी हल्दी
- 1 इंच अदरक की जड़
- 1 गिलास दूध
- आधा कप केला
- 1 चम्मच दालचीनी पाउडर



अदरक, हल्दी स्मूदी बनाने की विधि

1. एक ब्लेंडर लें, सभी सामग्रियों को मिलाएं और तब तक मिलाएं जब तक आपको एक चिकनी स्थिरता न मिल जाए.
2. अगर आपको लगता है कि इसके लिए मीठे की जरूरत है तो आप एक चम्मच शहद मिला सकते हैं.
3. सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस स्मूदी को सुबह जल्दी पी लें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement