जा रहें हैं ट्रिप पर, तो सफर में लें इन हेल्दी स्नैक्स का मज़ा

हेल्दी रहने के लिए ऐसे ढेरों स्नैक्स हैं, जिन्हें लंबे ट्रिप पर आसानी से कैरी किया जा सकता है. स्नैक्स दो तरह के होते हैं. एक पैक किए हुए जैसे चिप्स,  एनर्जी बार,  ड्राई फ्रूट,  कुकीज, नमकीन और बीन्स आदि और दूसरा घर में बनाए स्नैक्स.

जा रहें हैं ट्रिप पर, तो सफर में लें इन हेल्दी स्नैक्स का मज़ा

खास बातें

  • घर में ऐसे कई ड्राई स्नैक्स बनाएं जा सकते हैं
  • बाजार के स्नैक्स में वह पोषक तत्व नहीं होते
  • ढेरों स्नैक्स हैं, जिन्हें लंबे ट्रिप पर आसानी से कैरी किया जा सकता है.
नई दिल्ली:

यकीनन इस मौसम और छुट्टियों में आपने भी लंबे ट्रिप पर जाने की प्लानिंग शुरू कर दी होगी. कपड़ों से लेकर टूर में काम आने वाले जरूरी सामान की लिस्ट भी बनकर तैयार है, लेकिन क्या सफर का मज़ा बढ़ाने वाले स्नैक्स की लिस्ट के बारे में सोचा है? अगर नहीं सोचा है तो फौरन सोचें क्योंकि बाहर के खाने से अकसर लोगों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानी हो जाती है. अपनी छुट्टियों को यादगार और मजेदार बनाने के लिए अच्छा है घर से ही कुछ ऐसे स्नैक्स लेकर जाया जाए, जो लंबे समय तक चल सकें. इससे एनर्जी के साथ-साथ घर के खाने का टेस्ट भी मिलेगा.

हेल्दी रहने के लिए ऐसे ढेरों स्नैक्स हैं, जिन्हें लंबे ट्रिप पर आसानी से कैरी किया जा सकता है. स्नैक्स दो तरह के होते हैं. एक पैक किए हुए जैसे चिप्स,  एनर्जी बार,  ड्राई फ्रूट,  कुकीज, नमकीन और बीन्स आदि और दूसरा घर में बनाए स्नैक्स.

पैक्ड स्नैक्स तो मार्किट से कभी भी और कहीं भी खरीदे जा सकते हैं, लेकिन उनसे सिर्फ खानापूर्ति या औपचारिकता पूरी की जा सकती है. बाजार के स्नैक्स में वह पोषक तत्व नहीं होते,  जो घर के बने स्नैक्स में होते हैं. ऐसे में आप सोच रहे होंगे कि घर के स्नैक्स 24 घंटे से ज्यादा स्टोर नहीं कर सकते, तो उन्हें लंबे ट्रिप पर कैसे ले जा सकते हैं?  तो बता दें कि घर में ऐसे कई ड्राई स्नैक्स बनाएं जा सकते हैं,  जिन्हें चार से पांच दिन तक आसानी से कैरी किया जा सकता है.


Calories In Pomegranate: अनार का कैलोरी कांउट, क्या हैं इसके फायदे

 

 


सूखे केले के चिप्स
कच्चे केले के चिप्स भी हॉलीडे ट्रिप में शामिल किए जा सकते हैं. वैसे तो इन्हें बाजार से भी खरीदा जा सकता है, लेकिन घर में बने चिप्स हाइजीनिक होते हैं इसलिए घर में बनाना ही बेहतर है. कच्चे केलों को चिप्स की तरह गोलाई में बारीक काटकर फ्राई कर लें और टीशू पेपर पर निकाल लें. अब इन पर नमक और काली मिर्च डाल कर कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें. इन्हें किसी भी डिब्बे में पैक किया जा सकता है और कई दिन तक रखा जा सकता है. 100 ग्राम केले के चिप्स में 400 कैलरी होती है और 2.3 ग्राम प्रोटीन होता है, तो आप इन्हें बिना कुछ ज्यादा सोचे आसानी से खा सकते हैं.
 


वीटफ्लैक्स नट मिक्स
एक मुट्ठी बादाम, मूंगफली, पिस्ता, भुने हुए चने और एक कप सूखे कॉर्नफ्लैक्स में नमक, चाट मसाला, हल्का-सा सरसों का तेल या ऑलिव ऑयल डालें और पैक कर लें. ट्रिप के दौरान बाजार से नमकीन आदि खरीदने की बजाय वीटफ्लैक्स नट मिक्स खाना अच्छा ऑप्शन है. इनमें प्रोटीन, जरूरी फैटी एसिड, सूक्ष्म पोषक तत्व जैसे सिलीनियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम आदि भरपूर मात्रा में होते हैं, जो कि स्नैक्स को स्वादिष्ट बनाते हैं.


फ्रूट्स
ट्रिप के शुरुआती दिनों में कुछ फ्रूट्स भी कैरी किए जा सकते हैं. केला, सेब और संतरा कुछ ऐसे फ्रूट्स हैं, जिन्हें एक-दो दिन तक रखा जा सकता है. इनमें सभी जरूरी विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जिनसे टूर की अच्छी शुरुआत कर सकते हैं. यही नहीं, इससे वजन बढ़ने का भी कोई डर नहीं रहता.
 


मिक्सड सीड पॉवर पंच
एक मुट्ठी भुने हुए अलसी के बीज, तिल के बीज, चिया सीड्स लें. साथ ही कुछ सूखे केले के चिप्स को हाथ से क्रश कर लें. अब इन्हें बीजों के मिश्रण के साथ मिक्स करें. एक भाग बीज और तीन भाग क्रश किए केले के चिप्स मिलाएं. यह न सिर्फ कई दिनों तक फ्रेश रहेंगे, बल्कि सभी उम्र के लोगों के लिए काफी पौष्टिक भी होते हैं. इसमें ओमेगा3 फैटी एसिड, कैल्शियम,  प्रोटीन, आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो कि हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इसके अलावा चिया सीड्स मिक्स्चर भी आसानी से लिस्ट में शामिल किए जा सकते हैं. यही नहीं, इन्हें ताजे दही के साथ भी खाया जा सकता है. 10 ग्राम चिया सीड्स में तकरीबन 40 कैलरी और 1.3 ग्राम प्रोटीन होता है.



मफीन
मफीन का नाम सुनकर ही मुंह में पानी आ जाता है. इन्हें मार्किट से खरीद सकते हैं,  या फिर घर पर भी बनाया जा सकता है. इसमें प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है. इसे गेहूं का आटा, अंडा, बेरीज और चेरीज के साथ मिलाकर पूरा मील बनाया जा सकता है. यह विटामिन से भरपूर होता है. इन्हें कई दिन तक ट्रिप में रखा जा सकता है. यह खासतौर से बच्चों के लिए काफी हेल्दी स्नैक्स हैं. इन्हें एयर टाइट डिब्बों में रखा जा सकता है. एक छोटे मफीन में तकरीबन 20 कैलरी और 4 ग्राम प्रोटीन होता है.



थेपला या मठरी
मेथी थेपला एक पराठा है, जो कि मेथी के पत्ते, गेहूं के आटे और बेसन के साथ मिलाकर बनाया जाता है, जिसे दिन में कभी भी खाया जा सकता है. यही नहीं यह काफी दिन तक स्टोर किए जा सकते हैं. इसमें कैल्शियम, विटामिन बी कॉम्पलेक्स, मैग्निशियम होता है. ज्यादा पौष्टिक बनाने के लिए इन्हें दिन में कभी भी दही के साथ खाया जा सकता है. इसके अलावा मेथी की मठरी या मटर कचौड़ी भी ट्रिप में शामिल की जा सकती है. अगर इन्हें एयर टाइट डिब्बों में फॉइल लगा कर रखा जाए, तो यह लंबे समय तक खराब नहीं होती.
 




पॉपकॉर्न
स्नैक्स लिस्ट में पॉपकॉर्न भी आसानी से शामिल किए जा सकते हैं. इन्हें मक्खन, शहद, केरेमल, सोंस (बादाम और नारियल के तेल से बनी) आदि फ्लेवर से बनाया जा सकता है. टूर पर इन्हें खाने से टाइम पास भी होगा, और पेट भी भर जाएगा. इसमें 100 कैलरी और 2 ग्राम प्रोटीन होता है. इन्हें भी एयर टाइट डिब्बे में कई दिन तक रखा जा सकता है.
 



कुकीज
कुकीज को भी स्नैक्स लिस्ट में शामिल किया जा सकता है. हेल्दी कुकीज के लिए अलसी के बीज, ओट्स और मुस्ली के साथ बनाया जा सकता है. 100 ग्राम कुकीज में 450 कैलरी होती है. ट्रिप के दौरान इन्हें कभी भी और कहीं भी खाया जा सकता है.
 


ग्रनोला बार
ट्रिप में अगर कुछ मीठा या चॉकलेट खाने का मन करे, तो उन्हें मार्किट से खरीदने की जरूरत नहीं है. घर की बनी ग्रनोला बार का टेस्ट चॉकलेट से ज्यादा अच्छा होता है. ओट्स,किशमिश, अखरोट और ब्राउन शुगर से बनी हेल्दी बार को कई दिन तक रखा जा सकता है. ग्रनोला बार को ट्रेवलिंग के दौरान फॉइल पेपर में रख कर डिब्बे में रखा जा सकता है.

और फीचर्स पढ़ने के लिए क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com