Soaked Nuts And Seed: ठंड में भिगोकर करें इन चार चीजों का सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Soaked Nuts And Seed Benefits: सेहतमंद रहने के लिए कई लोग कई चीजों को भिगोकर खाते हैं. असल में ठंड के मौसम में इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ जाती है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है.

Soaked Nuts And Seed: ठंड में भिगोकर करें इन चार चीजों का सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर

Soaked Nuts And Seeds Benefits: मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है.

खास बातें

  • बादाम को भिगोकर खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • अलसी के बीजों को सेहत के गुणों से भरपूर माना जाता है.
  • अंजीर को भिगोकर खाने से इसके फायदे और बढ़ जाते हैं.

Soaked Nuts And Seed Benefits: सेहतमंद रहने के लिए कई लोग कई चीजों को भिगोकर खाते हैं. असल में ठंड के मौसम में इम्यूनिटी काफी कमजोर पड़ जाती है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. सर्दियों के मौसम में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए बादाम को भिगोकर (Soaked Nuts And Seeds Benefits) खाना बहुत फायदेमंद माना जाता है. लेकिन सिर्फ बादाम ही नहीं है जिसे भिगोकर खाने से उसके फायदे बढ़ जाते हैं. दरअसल कई ऐसी चीजें हैं, जिन्हें भिगोकर (Soaked Nuts Benefits) खाने से पाचन को बेहतर किया जा सकता है. भिगोकर इन चीजों के सेवन से वजन को भी कंट्रोल किया जा सकता है. तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे नट्स के बारे में बताते हैं, जिन्हें भिगोकर खाने से इनके लाभ कई गुना बढ़ जाते हैं.

सेहतमंद रहने के लिए भिगोकर खाएं ये चीजेंः

1. बादामः

बादाम को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. बादाम में मैग्रीशियम, ओमेगा फैटी एसिड, फाइबर विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. बादाम को भिगोकर खाने से वजन को कंट्रोल और मेमोरी को बूस्ट किया जा सकता है.

7bqgah7o

बादाम को भिगोकर खाने से वजन को कंट्रोल और मेमोरी को बूस्ट किया जा सकता है. 

2. किशमिशः

सर्दियों में किशमिश को भिगोकर खाने से आयरन की कमी को दूर किया जा सकता है. दरअसल आयरन और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर किशमिश सेहत को कई फायदे पहुंचाने का काम कर सकती है.

3. अलसीः

अलसी के बीजों को सेहत के गुणों से भरपूर माना जाता है. वजन घटाने के लिए अलसी के बीजों को भिगोकर खा सकते हैं. अलसी के बीज में फाइबर, आयरन और प्रोटीन पाया जाता है, जो शरीर को कई फायदे पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

4. अंजीरः

अंजीर एक ऐसा फल है जिसे सूखा और कच्चा दोनों तरह से खाया जा सकता है. लेकिन अगर अंजीर को भिगोकर खाते हैं तो इसके फायदे और बढ़ जाते हैं. अंजीर में विटामिन, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लेवेनॉइड्स और पॉलीफेनॉल्स के गुण पाए जाते हैं, दो जो ठंड में इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Street Snack: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं बॉम्बे स्टाइल भेल पूरी
Poha Chaat: सिर्फ 20 मिनट में बनाएं टेस्टी और हेल्दी पोहा चाट रेसिपी
Palak Soup Ke Fayde: सर्दियों में पालक सूप पीने के कमाल के फायदे
Weight Loss Diet: चावल की जगह इन चीजों का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन