Solar Eclipse 2020: कब है सूर्य ग्रहण? जानें साल के पहले सूर्य ग्रहण का समय और खाने से जुड़े मिथ्स!

Surya Grahan Date And Time: भारत 21 जून, 2020 को एक सूर्य ग्रहण देखने के लिए तैयार है, जो एक महत्वपूर्ण और दुर्लभ खगोलीय घटना है. साल 2020 का यह पहला सूर्य ग्रहण है. जब भी ग्रहण की बात आती है तो लोग सवाल करते हैं कि सूर्य ग्रहण कब है? (Surya Grahan Kab Hai). तो आपको बता दें सूर्य ग्रहण 21 जून 2020 (21 June Solar Eclipse) को लग रहा है.

   | Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: June 20, 2020 13:01 IST

Reddit
Solar Eclipse 2020 Date And Time In India: Know The Sutak Kal Of The First Solar Eclipse Of The Year And The Myths Related To Food | Surya Grahan kab Hai

Solar Eclipse 2020: 21 जून के सूर्य ग्रहण में लोग चंद्रमा के चारों ओर एक दुर्लभ 'रिंग ऑफ फायर' देखेंगे.

Highlights
  • 2020 का पहला सूर्य ग्रहण 21 जून को लगने वाला है.
  • सूर्य ग्रह पर रिंग ऑफ फायर भारत समेत कई देशों में दिखेगा.
  • यहां ग्रहण के दौरान खाने से जुड़े न्यूट्रिशनिष्ट के दिए गए कुछ टिप्स हैं.

Solar Eclipse Or Surya Grahan 2020 Date And Time: अपने भीतर के खगोल विज्ञान को बाहर लाएं, क्योंकि भारत 21 जून, 2020 को एक सूर्य ग्रहण देखने के लिए तैयार है, जो एक महत्वपूर्ण और दुर्लभ खगोलीय घटना है. साल 2020 का यह पहला सूर्य ग्रहण है. जब भी ग्रहण की बात आती है तो लोग सवाल करते हैं कि सूर्य ग्रहण कब है? (Surya Grahan Kab Hai). तो आपको बता दें सूर्य ग्रहण 21 जून 2020 (21 June Solar Eclipse) को लग रहा है. सूर्य ग्रहण का समय (Surya Grahan Time) की समय बात करें तो सुबह 9:15 पर आंशिक सूर्य ग्रहण लगेगा. यह घटना तब होती है जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच आता है और तीनों को एक सीधी रेखा में संरेखित किया जाता है.

चंद्रमा पृथ्वी से सबसे दूर की कक्षा में है, जिसका अर्थ है कि वह सूर्य को पूरी तरह से कवर नहीं कर पाएगा. यह सूर्य के सबसे बाहरी रिम को ग्रहण में दिखाई देगा, जो सूर्य ग्रहण के दौरान 'रिंग ऑफ फायर' (Ring Of Fire) का निर्माण करेगा. माना जाता है कि ग्रहण से 12 घंटे पहले सूतक काल लग जाता है.

योग करने से पहले और बाद क्या खाना चाहिए और क्या नहीं? जानें क्या खाने से मिलेगा फायदा!



सूर्य ग्रहण 2020 कब है और सूर्य ग्रहण का समय क्या है | Surya Grahan 2020 Date And Time In India

21 जून, 2020 को होने वाला सूर्य ग्रहण कुछ अफ्रीकी देशों, पाकिस्तान, भारत और चीन से दिखाई देगा. यहां भारत में सूर्यग्रहण  timeanddate.com के समय के अनुसार-

आंशिक ग्रहण - 09:15:58

पूर्ण ग्रहण - 10:17:45

अधिकतम ग्रहण - 12:10:04

पूर्ण ग्रहण समाप्ति की ओर - 2:02:17

आंशिक ग्रहण समाप्ति की ओर - 3:04:01



सूर्य ग्रहण 2020: 'रिंग ऑफ फायर' का महत्व | Solar Eclipse 2020: Significance Of The 'Ring Of Fire'

यह विशेष सूर्य ग्रहण एक से ज्यादा कारणों से महत्वपूर्ण है. सबसे पहले, 'रिंग ऑफ फायर' एक अनोखी आकाशीय घटना है. चंद्रमा सूर्य के 99.4% हिस्से को कवर करेगा, जो नासा के अनुसार कुल सूर्य ग्रहण के समान है. इसके अलावा, सूर्य ग्रहण 2020 संयोग से उसी दिन है जैसे कि ग्रीष्म संक्रांति, जो 21 जून को है, जो साल में सबसे लंबे दिन का प्रतीक है. 1938 के बाद यह पहली बार है जब दोनों घटनाएं एक ही दिन हो रही हैं. अगली बार इन दो दिनों का संयोग साल 2039 में होगा. 

सूर्य ग्रहण 2020 पर क्या खाएं | What To Eat At Surya Grahan 2020

यह आमतौर पर सुना जाने वाला मिथक है कि जिस दौरान सूर्य ग्रहण पड़ रहा है, उस दौरान भोजन और पानी पीने से बचना चाहिए. वैज्ञानिक लगातार इन मिथकों को दूर कर रहे हैं क्योंकि ये समय के साथ प्रचलित वर्जनाएं हैं. न्यूट्रीशनिस्ट और मैक्रोबायोटिक हेल्थ कोच शिल्पा अरोड़ा का मानना है कि यह एक ऐसा समय है जब आप अपने पाचन तंत्र के साथ-साथ अपने शरीर, दिमाग को भी आराम देते हैं. "यह एक बहुत ही उच्च ऊर्जा अवधि है और कंपन बहुत मजबूत हैं. सूर्य ग्रहण विशेष रूप से खुद को ध्यान से जोड़ने या मन को शांत करने का समय है,".



यह कहने की जरूरत नहीं है कि भोजन विश्राम की तलाश में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. चूंकि रविवार की सुबह सूर्य ग्रहण होगा, इसलिए संभावना है कि हम खाना खा रहे होंगे या पहले से ही खाना खत्म कर चुके होंगे. हालांकि, शिल्पा अरोड़ा बताती हैं कि ग्रहण के दौरान हल्का खाना वास्तव में एक अच्छा विचार हो सकता है. अरोरा का सुझाव है, "अपने शरीर को आराम देने के लिए हल्के तरल पदार्थ, शेक या जूस खाने के बारे में सोचें. विशेष रूप से पृथ्वी की कंपन संबंधी ऊर्जा अधिक होने पर आप लाभ और मानसिक क्लियरिटी से आश्चर्यचकित होंगे."

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement