फेफड़ों के लिए भी जरूरी है Vitamin D, जानें विटामिन डी की कमी कैसे दूर करें

विटामिन डी (Vitamin D deficiency) का मूल स्रोत सूरज की रोशनी है हालांकि गोलियों, डेयरी उत्पादों, मछली और कुछ फोर्टिफाइड अनाजों से भी इस विटामिन की कमी (Vitamin D deficiency) पूरी की जा सकती है.

Edited By: Anita Sharma  |  Updated: January 29, 2019 12:00 IST

Reddit
Some Common Signs And Symptoms Of Vitamin D Deficiency: Simple Ways To Your Diet

Vitamin D deficiency: विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए क्या खांए? तो इसका जवाब हम आपको देते हैं.

Highlights
  • विटामिन डी को हड्डियों की सेहत के लिए खास तौर पर जाना जाता है
  • विटामिन डी (Vitamin D deficiency) का मूल स्रोत सूरज की रोशनी है
  • सीओपीडी मरीजों में विटामिन डी की कमी होती है.

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी युक्त अनुपूरक आहार फेफड़े की बीमारी (सीओपीडी) से पीड़ित मरीजों में जानलेवा आघात के खतरे को कम कर सकता है. एक नये अध्ययन में ऐसा दावा किया गया है. ब्रिटेन की क्वीन मेरी यूनिवर्सिटी ऑफ लंदन के इस अनुसंधान ने विटामिन डी के स्वास्थ्य लाभों की सूची में एक और फायदा जोड़ दिया है. विटामिन डी (Vitamin D deficiency) का मूल स्रोत सूरज की रोशनी है हालांकि गोलियों, डेयरी उत्पादों, मछली और कुछ फोर्टिफाइड अनाजों से भी इस विटामिन की कमी (Vitamin D deficiency) पूरी की जा सकती है. (ये भी पढ़ें: )  विटामिन डी को यूं तो हड्डियों की सेहत के लिए खास तौर पर जाना जाता है लेकिन पूर्व के अध्ययनों में इसे जुकाम, फ्लू और दमा का दौरा रोकने में भी सक्षम बताया गया. अगर आप भी जानना चाहते हैं कि विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए क्या खांए (What to eat Vitamin D deficiency)? तो इसका जवाब हम आपको देते हैं. 



ec0qjhs8

Vitamin D: फेफड़े की बीमारियों से होने वाली लगभग सभी मौत फेफड़े का दौरा पड़ने से ही होती हैं. Photo Credit: iStock

Vitamin D deficiency and chronic lung disease: साथ ही इसे कुपोषित बच्चों में वजन बढ़ाने एवं मस्तिष्क विकास के लिए भी सहायक बताया गया. अनुसंधान में पाया गया कि विटामिन डी अनुपूरक आहारों (Foods to Get More Vitamin D in Your Diet) के इस्तेमाल से सीओपीडी मरीजों में फेफड़े का दौरा पड़ने की आशंका को 45 प्रतिशत तक घटाया जा सकता है. सीओपीडी मरीजों में विटामिन डी की कमी होती है. हालांकि जिन मरीजों में विटामिन डी का स्तर अधिक था उनमें कोई खास फायदा नहीं देखा गया. फेफड़े की बीमारियों से होने वाली लगभग सभी मौत फेफड़े का दौरा पड़ने से ही होती हैं. यह अध्ययन थोरेक्स पत्रिका में प्रकाशित हुआ है.



Manage High Blood Pressure: क्या हाई बीपी को ठीक करने में मददगार है दही या योगर्ट?

विटामिन डी की कमी को दूर करेंगे ये 5 आहार - Vitamin D Deficiency: 5 Foods To Up Vitamin D Naturally

 

1. विटामिन डी की कमी को पूरा करेगा दूध (Vitamin deficiency: Add eggs):

हमारे बड़े हमेशा रोज दूध पीने की सलाह देते हैं. असल में दूध विटामिन डी का बेहद ही अच्छा स्रोत है. दूध से आप अपने दिनभर के विटामिन डी की जरूरत का 20 फीसदी हिस्सा पा सकते हैं. अगर आप विटामिन डी पाना चाहते हैं, तो अनफार्टफाइड डेयरी उत्पादों की बजाए नेचुरल तरीके को अपनाएं. मतलब अगर आपके आसपास कोई ऐसा व्यक्ति है जो गाय या भैंस का दूध आपको सप्लाई कर सकता है तो उसे तलाशें. 



2. विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए खांए अनाज (Vitamin D foods for Vegetarians):

साबुत अनाज विटामिन D का एक और अच्छा स्रोत है. साबुत अनाज या होलग्रेन से आपको भरपूर मात्रा में विटामिन डी मिल सकता है. इसके साथ ही साथ यह फाइबर से भरपूर होते हैं, जो आपके पाचन को भी ठीक रखते हैं और आपकी पूरी सेहत के लिए अच्छे हैं.

3. विटामिन डी की कमी दूर करेगी मछली (Vitamin deficiency: Add Fish):

मछली भी विटामिन डी का काफी अच्छा स्रोत होती हैं. खासतौर पर जैसे ट्यूना और सालमोन मछली इसके लिए सबसे अच्छी हैं. सालमोन मछली आपकी विटामिन डी नियमित जरूरत को एक तिहाई हिस्सा पूरा कर सकती हैं. 



Weight Loss: सर्दियों में यह गरमा गरम ड्रिंक कम करेगा बैली फैट


4. विटामिन डी की कमी को दूर करेगा संतरा (Vitamin deficiency: Add Oranges):

विटामिन डी आपके शरीर के लिए बहुत जरूरी है. संतरे में विटामिन D भरपूर मात्रा में होता है. संतरे के जूस में विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है, लेकिन अगर आप इससे और भी फायदा उठाना चाहते हैं तो इसे पल्प यानी गूदे के साथ खाएं. यह आपको सेहत से जुड़े कई फायदे देगा.

5. विटामिन डी की कमी दूर करने के लिए खाएं अंडे (Vitamin deficiency) :

एक बहुत पुराना स्लोगन था - 'संडे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे'. यह स्लोगन आपके सेहत के लिए एकदम सही है. अपने आहार में अंडे को जरूर शामिल करें. ये विटामिन डी से भरपूर होता है. एग व्हाइट यानी अंडे की जर्दी में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, लेकिन इसका पूरा लाभ उठाने के लिए आपको पूरा अंडा खाना चाहिए.




नोट: आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही आहार में बदलाव करें. 


और खबरों के लिए क्लिक करें
 

हमारे शरीर के विकास और अच्छी सेहत के लिए विटामिन काफी जरूरी होते हैं और अगर इनकी कमी हो जाए तो कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. विटामिन डी की कमी का शरीर पर काफी असर पड़ता है. और अधिक जानकारी के लिए देखें वीडियो- 





NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement