तो इन टिप्‍स के जरिए सोनम कपूर रहती हैं फिट, सोशल मीडिया पर किया खुलासा

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: January 03, 2019 09:29 IST

Reddit
Sonam Kapoor Shared Amazing Weight Loss Tips With Her Fans On Social Media

बॉलीवुड एक्ट्रेस सोनम कपूर अपने स्टाइल, लुक्स के लिए जानी जाती हैं, फ्रांस में इंटरनेशनल कान फेस्टिवल हो या फिर राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में उनकी उपस्थिति हो, वह जानती हैं कि भीड़ से अलग किस तरह दिखना है और अपनी अलग पहचान कैसे बनानी है. बात चाहे 'नीरजा' की हो या 'वीरे दी वेडिंग' जैसी फिल्म में उनकी पावर-पैक परफॉरमेंस की हो या विभिन्न फैशन शो तथा टॉक शो में उनकी स्‍टाइलिश पर्सनालिटी की हो, वह जहां जाती हैं, अलग छाप छोड़ जाती हैं. अपने बेहद सफल बॉलीवुड और फैशन करियर को एक तरफ रखते हुए, सोनम कपूर अपनी फिटनेस के लिए भी जानी जाती हैं. वह अपनी डाइट और फिटनेस रिजीम को लेकर काफी एक्टिव रहती हैं. सोनम, जो एक समय काफी हैवी हुआ करती थीं, ने पिछले साल शाकाहारी भोजन अपनाया है. तब से वह अपने फैन्‍स को हैल्‍दी डाइट लेने और फिट रहने के लिए प्रेरित करती रहती हैं.



अभी हाल ही में सोनम ने इंस्‍टाग्राम पर 'लेट नाईट क्‍यू एंड ए' ऑर्गेनाइज किया, जहां उनके फैन्‍स ने उनसे उनके फैशन ब्रांड, मूवी प्रोजेक्‍ट, ब्‍यूटी रिजीम को लेकर कई सवाल पूछे. इन्‍हीं फैन्‍स में से एक ने उनसे वेट कम करने के लिए कुछ टिप्‍स मांगे. फैन को निराश न करते हुए सोनम ने बेहद ही आसान टिप्‍स दिए, जो आपको वजन कम करने में फायदा पहुंचा सकते हैं. सोनम ने कहा, वजन कम करने में सबसे इम्‍पॉर्टेंट रोल आपकी डाइट का है. इसका 70 प्रतिशत हिस्सा डाइट और चीनी है. फ्राइड फूड और हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले खाद्य पदार्थ से बचें. अधिक समय तक भूखा न रहें. वजन कम करने के ये नुस्खे बहुत ही आसान हैं.

tl02ihv

यह फोटो सोनम कूपर ने इंस्‍टाग्राम पर शेयर की है.

यह बहुत जरूरी है कि आप हेल्‍दी डाइट लें, जंक फूड और हाई शून्य कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें. इसके साथ ही रेगुलर एक्सरसाइज करना भी आपके लिए बेहद महत्‍वपूर्ण है. भूखे रहना फिट रहने की कुंजी नहीं है. सुपर फिट सोनम खुद कुछ न खाने के बजाय हेल्‍दी स्नैक्स और कम जीआई खाद्य पदार्थों लेना पसंद करती हैं.



आइए जानते हैं उन तीन लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स खाद्य पदार्थों के बारे में जो आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए: 

1. सरसों का साग

सर्दियां सरसों का साग खाने का सबसे सही समय होती हैं. ये न केवल आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है, बल्कि ब्‍लड शूगर के लेवल की जांच करने में भी फायदेमंद होता है. साग एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, सी, के और ई का समृद्ध स्रोत है, साथ ही साथ इसमें फेनोट्रायंट्स जैसे कि फिनोल भी होते हैं. इसके अलावा, वे फाइबर से भरपूर होता हैं, जो पचने में समय लेता है, जिससे आपका पेट अधिक समय तक भरा हुआ रहता है.

इस रेस्‍टोरेंट ने रखा दीपिका के नाम पर डोसे का नाम, जानें क्‍या था रणवीर का रिएक्‍शन

2. गोभी
गोभी का ग्लाइसेमिक इंडेक्स शून्य से 10 तक होता है. डीके पब्लिशिंग की किताब 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, गोभी ब्‍लड को साफ करने, हेल्‍दी स्किन देने और अल्सर के रोगियों के लिए काफी फायदेमंद है. इसमें मौजूद हल्‍की-सा कड़वाहट भोजन को अधिक प्रभावी ढंग से पचाने के लिए गैस्ट्रिक को उत्तेजित करती है.



3. अमरूद
सेब और नाशपाती के बाद अमरूद को सबसे कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स फ्रूट के रूप में जाना जाता है. फ्रूट्स में नेचुरल शूगर होती है. अमरूद में मौजूद चीनी अपने जीआई की वजह से आपकी बॉडी में शूगर की मात्रा को बढ़ाती नहीं है, जो वजन घटाने और मधुमेह दोनों में फायदेमंद है.



अपनी डाइट में कम जीआई वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करने के अलावा, आपको रिफाइन्ड शूगर से बचना चाहिए. इसकी बजाय नारियल के पानी और शहद जैसी नेचुरल मिठास का ऑप्‍शन सेलेक्‍ट करें. ध्‍यान रखें आपकी हेल्‍थ आपकी खाने की आदतों से जुड़ी हुई है.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement