वैज्ञानिक तैयार कर रहे ऐसी आइसक्रीम, जो मेल्ट नहीं होगी

इस आइसक्रीम की ख़ासियत यह है कि ये जल्दी से नहीं पिघलेगी। प्रोटीन, जिसे बीएसआईए कहा जाता है.

वैज्ञानिक तैयार कर रहे ऐसी आइसक्रीम, जो मेल्ट नहीं होगी

नई दिल्ली:

गर्मियों के मौसम में सभी को आइसक्रीम खाना पसंद होता है। कई लोग तो ऐसे भी हैं, जिन्हें सीज़न से कोई फर्क नहीं पड़ता। वे हर समय आइसक्रीम खाने के लिए तैयार रहते हैं। ऐसे ही आइसक्रीम लवर्स के लिए एक खुशखबरी है, वह ये कि वैज्ञानिकों ने एक ऐसे प्राकृतिक प्रोटीन को बनाया है, जिससे आइसक्रीम तैयार की जा सकती है।

इस आइसक्रीम की ख़ासियत यह है कि ये जल्दी से नहीं पिघलेगी। प्रोटीन, जिसे बीएसआईए कहा जाता है, यह आइसक्रीम में हवा, फैट और पानी को बांधकर रखता है, जिससे यह गर्मियों में भी नहीं पिघलेगी।

 

 

Read- 

 

फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर...

 

कश्मीर से लेकर कन्या कुमारी तक, भारत में बनने वाली 10 मज़ेदार व्यंजनों की विधियां

 

ओट्स खाने के हैं कई फायदे, होता है वजन कम...

 

Garam Masala Benefits: मसालों का यह लजीज मेल आपकी सेहत के लिए भी है फायदेमंद

 

Benefits of Cloves: लौंग के फायदे, ये 5 परेशानियां होंगी दूर

 

Diabetes: ये 3 ड्राई फ्रूट करेंगे ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल

 

अगर अच्छी नींद चाहिए, तो सोने से पहले खाएं ये 5 आहार...

 

 

 

इस सामग्री में सैचूरेटिड फैट की मात्रा तो कम है ही, साथ ही कैलोरी भी कम मात्रा में मौजूद है। यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्गह एंड डूंडी के शोधकर्ताओं ने इस नए प्रोटीन को बनाने का तरीका ढूंढ लिया है, जो कि प्राकृतिक रूप से कई खाद्य पदार्थों में मौजूद है। अंदाजे के अनुसार तीन से पांच साल के अंदर इस सामग्री से आइसक्रीम तैयार की जा सकती है। इस प्रोटीन में हवा और फैट की कुछ बूंदों के मिलाने से ही यह मिक्सचर को स्थिर बनाएगा। प्रोफेसर कैट मैकफी, स्कूल ऑफ फिज़िक्स एंड एस्ट्रोनोमी, यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्गह का कहना है कि “वे काफी उत्तेजित हैं कि आइसक्रीम में मौजूद होने वाली यह सामग्री उपभोक्ताओं और निर्माताओं दोनों के लिए ही अच्छी रहेगी”।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आइसक्रीम बनाने वालों को यह सामग्री आगे आने वाले समय में काफी लाभ देगी। शोधकर्ताओं के अनुसार यह सामग्री कच्चे माल से उत्पादन की जा सकती है। निर्माता, आइसक्रीम को डीप फ्रीज़ करने से तो बच ही सकते हैं, साथ ही सप्लाई चेन को भी उत्पाद की डिलिवरी करते समय इसे ज्यादा ठंडा करके रखने की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.