Soup Recipe: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए घर पर कैसे बनाएं? अदरक और गाजर का सूप

Soup Recipe: सूप पीना काफी फायदेमंद माना जाता है. यह आंखों की रोशनी के लिए और इम्यूनिटी को बढ़ावा के लिए अच्छा माना जाता है.सूप पीने से गले की सूजन और खरास में भी आराम मिलता है.

   | Translated by: Aradhana Singh   |  Updated: September 16, 2020 20:18 IST

Reddit
Soup Recipe: How To Make Ginger,Carrot Soup Recipe For Immunity And Weight Loss

Soup Recipe: लहसुन, लौंग और काली मिर्च में मजबूत एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाएं जाते हैं.

Highlights
  • लहसुन, लौंग और काली मिर्च में मजबूत एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाएं जाते हैं.
  • मसाले नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं.
  • अदरक में हाई एंटीऑक्सिडेंट और इंफ्लामेटरी के गुण पाए जाते हैं.

Soup Recipe: हम आपके बारे में नहीं जानते हैं, लेकिन जैसे ही हम हवा में झपकी लेते हैं, हम सब चाहते हैं, कि हमारे कमरे के एक कोने में सूप का कटोरा हो. सुखदायक और आरामदायक सूप किसी भी प्रकार का हो सकता है. वो क्या है? जिस सूप से हम प्यार करते हैं. यहाँ प्रयोग करने की मात्रा का कोई अंत नहीं है. जैसे यह गर्म और अधिक मिर्च के साथ. सभी सब्जियों को हम टेस्टी बना सके इसी की तलास है. सभी सब्जियों को एक साथ सूप के लिए उबालें. आप पूरे दिन इस सूप को पी सकते हैं और एक बार बोर नहीं होंगे. सेटिस्फाई करने के अलावा ये आपको हेल्दी रखने का काम भी कराता है बस आप इसे बनाते कैसे हैं. इस बात पर निर्भर करता है.

इस बदलते मौसम में, सूप इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता हैं. कैसे, आप पूछें? सूप जब गर्म सेवन किया जाता है, तो सूजन वाले ट्रैक्ट्स, खरोंच वाले गले को शांत करने में मदद करता है. गर्म सूप को नाक की समस्या को कम करने के लिए जाना जाता हैं. आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली सामग्री यह निर्धारित करने में भी लंबा रास्ता तय करती है कि आपका सूप कितना स्वस्थ है. यदि आप इसे साफ रखते है और क्रिमी नहीं तो ये आपके वजन के कुछ किलो कम करने का एक अच्छा मौका हो सकता हैं. सूप में पानी का होना बिना कैलोरी के आपको अधिक भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकता है. सूप में इस्तेमाल होने वाले आम मसाले जैसे काली मिर्च, अदरक लाल मिर्च पाउडर, लौंग और दालचीनी भी मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करने में काफी कारगर हैं. इतना ही नहीं, इनमें से कुछ मसाले नेचुरली तरीके से इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में भी मदद करते हैं. अदरक में हाई एंटीऑक्सिडेंट और इंफ्लामेटरी के गुण पाए जाते हैं. जो आपको सर्दी-खांसी और गले की खरास में फायदेमंद हैं.

फ्रेश अदरक और गाजर से बने इस सूप में इसके उपचारक गुणों और इम्यूनिटी बढ़ाने वाली शक्तियों के लिए हमारा पूरा खजाना है. गाजर  बीटा-कैरोटीन की मात्रा पाइ जाती है. जो गाजर को चमकदार लाल रंग देने का काम करता है. बीटा-कैरोटीन आंखो की रोशनी और मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद करता है. 

Stress Relief Foods: स्ट्रेस को कम करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

739mdpuoअदरक सर्दी-खांसी के लिए भी लाभदायक माना जाता है.

ताजा लहसुन, लौंग और काली मिर्च में मजबूत एंटीऑक्सिडेंट और इंफ्लामेटरी के गुणों के साथ स्वास्थ्य को मजबूत बनाते हैं. यहाँ पर देखें कैसे बनाएं? गाजर और अदरक के सूप की स्टेप-बाय-स्टेप रेसिपी  इसे घर पर बनाना बहुत आसान है. इसलिए इस रेसिपी को घर पर बनाएं और गर्मागर्म सर्व करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Cancer Prevention Foods: कैंसर से बचने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स

Home Remedies: सफेद बालों की समस्या से निजात पाने के लिए अपनाएं ये 4 घरेलू नुस्खे!

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर में रामबाण की तरह हैं ये 6 फूड्स का सेवन करना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Indian Cooking Tips: अपनी डाइट में पालक को इन 5 तरीको से कर सकते हैं शामिल

Corn Silk Diet Benefits: कॉर्न सिल्क के ये 7 फायदे जिन्हे जानकर हैरान हो जाएंगे!

Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement