नवरात्रि के मौके पर परोसी जा रही ख़ास व्यंजनों वाली ‘नवरात्रि थाल’ और ‘व्रती थाली’

   |  Updated: October 06, 2016 11:11 IST

Reddit
Special Thalis On The ocassion Of Navratri In Hindi
बिहार में सभी लोग नवरात्रि में मां दुर्गा की उपासना में डूबे हैं। इसके लिए सभी लोगों ने खास तैयारी कर रखी है। राजधानी पटना के होटल मालिकों ने भी इस वर्ष नवरात्रि के मौके पर ग्राहकों को लुभाने के लिए ‘नवरात्रि थाली’ या ‘व्रती थाली’ का इंतजाम किया है। ग्राहक भी इस खास थाली को खासा पसंद कर रहे हैं।

नवरात्रि में व्रत करने वाले खाने-पीने का खास ध्यान रखते हैं। इसे देखते हुए राजधानी के बडे होटलों से लेकर छोटे रेस्तरां तक में विशेष और खास व्यंजन परोसे जा रहे हैं। इसके लिए कई होटलों के मेन्यु में भी बदलाव किया गया है। होटलों में इस खास व्यवस्था के कारण व्रत करने वाले भी विभिन्न व्यंजनों का लुत्फ उठा रहे हैं। 10 दिन तक चलने वाली नवरात्रि में शहरवासियों को दिल्ली, जयपुर व लखनऊ के पाकशास्त्री के हाथों से बने विभिन्न व्यंजन खाने को मिल रहे हैं।
Newsbeep
पटना के चर्चित होटल मौर्या के वरीय पाकशास्त्री कौशल झा बताते हैं कि ‘नवरात्रि थाली’ को लेकर खास ध्यान रखा जा रहा है। इस थाली में परोसे जाने वाले व्यंजनों को लेकर शुद्धता का ध्यान तो रखा ही जा रहा है, साथ ही इन्हें तैयार करने के लिए अलग नए बर्तनों का प्रयोग किया जा रहा है। इसी होटल के एक अन्य पाकशास्त्री बताते हैं कि नवरात्रि थाली 799 रुपये में उपलब्ध है। इस थाली में रोस्टेड मखाना, साबूदाना वड़ा, कोकोनट चटनी, आलू जीरा, लौकी जीरा, सिंघाड़ा आटा रोटी और पुड़ी, साबुदानी खिचड़ी, सिंघाड़ा हलवा, साबूदाना खीर, लौकी-खजूर गुड़ खीर और फ्रेश फ्रूट प्लेटर शामिल है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पटना के नामी चाणक्या होटल में भी ‘व्रती थाली’ उपवास करने वाले लोग खास पसंद कर रहे हैं। इसके अलावा बुद्ध मार्ग स्थित मारवाड़ी वासा में भी नवरात्रि व्रतधारियों के लिए खास व्यवस्था की गई है। होटल गार्गी ग्रैंड में भी ‘नवरात्रि स्पेशल थाली’ लोगों के लिए उपलब्ध है। गार्गी ग्रैंड के प्रबंधक पी. के. कुमार कहते हैं कि “यहां 249 रुपये (कर रहित) मूल्य पर नवरात्र स्पेशल थाली उपलब्ध है। इसमें आलू भाजी, सीताफल, खीरे वाली दही, शाही पनीर, फ्रूट चार्ट, लस्सी, साबूदाने की खीर, साबू दाने के पापड़, कुट्टू की रोटी, समा राइस जैसे व्यंजन रखे गए हैं”।

इसके अलावा छोटे रेस्तरां में भी नवरात्रि को लेकर विशेष व्यवस्था की गई है। जगदेव पथ स्थित स्वीट प्लाजा में भी नवरात्र को लेकर रसमलाई, रबड़ी, छेना फलूदा, रस माधुरी विशेष रूप से और स्वच्छता को ध्यान में रखकर तैयार करवाया जा रहा है। राजधानी में कई ऐसे रेस्तरां भी हैं, जो नवरात्र में प्याज़ और लहसून के बगैर व्यंजन तैयार कर रहे हैं। राजा बजार के समीप जलंधर सिटी ढाबा के प्रबंधक जयदीप कुमार बताते हैं कि ग्राहकों के ऑर्डर पर पनीर और मशरूम के विशेष व्यंजन लोगों को परोसे जा रहे हैं। बिना लहसून और प्याज़ के कई पकवान तैयार कराए जा रहे हैं। राजधानी के जूस ठेलों पर भी शुद्धता का पूरा ध्यान रखा जा रहा है।

Comments(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement