Spices For Diabetes: डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें, ये बेहतरीन मसाले!

Spices For Diabetes: डायबिटीज की समस्या आमतौर पर गलत खान-पान और लाइफस्टाइल के कारण होती है. डायबिटीज आनुवांशिक या उम्र बढ़ने पर या मोटापे के कारण या तनाव के कारण भी हो सकता है. शरीर में इन्सुलिन हार्मोन के स्रावण में कमी से डायबिटीज रोग होता है.

   |  Updated: January 26, 2021 16:27 IST

Reddit
Spices For Diabetes: If You Want To Control Diabetes, Include These Great Spices In Your Diet

Spices For Health: डायबिटीज की समस्या को किचन में मौजूद कुछ मसालों की मदद से कंट्रोल किया जा सकता है.

Highlights
  • हल्दी एंटी-इन्फ्लेमे्ट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर है.
  • लौंग ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकता है.
  • दालचीनी में इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने की क्षमता होती है.

Spices For Diabetes: भारत से लेकर दुनियाभर में डायबिटीज के करोड़ों मरीज हैं. डायबिटीज एक ऐसी समस्या है जो लाइफस्टाइल के कारण होती है. डायबिटीज की समस्या दिनों दिन बेहद चिंता का विषय बनती जा रही है. डायबिटीज की समस्या आमतौर पर गलत खान-पान और लाइफस्टाइल के कारण होती है. डायबिटीज आनुवांशिक या उम्र बढ़ने पर या मोटापे के कारण या तनाव के कारण भी हो सकता है. शरीर में इन्सुलिन हार्मोन के स्रावण में कमी से डायबिटीज रोग होता है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल और सही खानपान जरूरी है. डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर बहुत जल्दी बढ़ जाता है, इसलिए उन्हें अपने खानपान का ध्यान रखना चाहिए. आमतौर पर माना जाता है कि डायबिटीज मरीजों को ज्‍यादा कार्बोहाइड्रेट, फैट और चीनीयुक्‍त मीठे पदार्थ कम या न के बराबर खाने चाहिए. डायबिटीज रोगियों को थोड़ा-थोड़ा करके खाना खाना चाहिए. इससे वो अपने ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं. डायबिटीज की समस्या को घर कि किचन में मौजूद कुछ मसालों की मदद से कंट्रोल किया जा सकता है. आपको बता दें कि मसालों को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. मसाले किसी भी खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं. इतना ही नहीं मसलों की मदद से हम कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत पा सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही मसालों के बारे में बताते हैं जो डायबिटीज में असरदार हो सकते हैं. 

Newsbeep
 

डायबिटीज को मैनेज करने में मददगार हैं ये मसालेः

1. हल्दीः

हल्दी एंटी-इन्फ्लेमे्ट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर है. हल्दी को इम्यूनिटी के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है. इसमें पाए जाने वाले गुण त्वचा के लिए लाभदायक माने जाते हैं. इतना ही नहीं हल्दी के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. 



3qvnhgm8

 हल्दी एंटी-इन्फ्लेमे्ट्री और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर है.  Photo Credit: iStock 

2. दालचीनीः

दालचीनी एक एंटीऑक्सिडेंट है, जिसे इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार और वृद्धि को कम करने के लिए मददगार माना जाता है. दालचीनी में इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार करने की क्षमता होती है. आप दालचीनी को चाय या दालचीनी का पानी बना के इस्तेमाल कर सकते हैं. 

3. लौंगः

लौंग में एंटीसेप्टिक के साथ-साथ कीटाणुनाशक गुण भी होते हैं. इसके अलावा, लौंग में एंटी-इन्फ्लेमेट्री, एनाल्जेसिक के गुण पाए जाते हैं. जो पाचन संबंधी समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं. लौंग ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Sahjan: डायबिटीज में फायदेमंद हैं सहजन की पत्तियों का सेवन, जानें 6 अद्भुत लाभ!

Healthy Breakfast: डाइजेशन और मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रखने के लिए ब्रेकफास्ट में करें, इन पांच चीजों का सेवन!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Gajar Salad Recipe: न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा ने शेयर की गाजर की हेल्दी टेस्टी सलाद रेसिपी, यहां जानें विधि

Kasuri Methi For Health: वजन घटाने और एनीमिया की कमी को दूर करने में मददगार है कसूरी मेथी, जानें 6 जबरदस्त फायदे!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement