Spices For Heart Health: दिल को सेहतमंद रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 मसाले!

Spices For Heart Health: हमारे किचन में मौजूद हर मसाला आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. सेहत और स्वाद के गुणों से भरपूर मसाले, ना सिर्फ हमारे खाने को चटपटा बनाने का काम करते है. बल्कि हमारी सेहत को भी काफी लाभ पहंचाते हैं. कई मसाले हार्ट अटैक के खतरे को कम करने और दिल को स्वस्थ रखने में मददगार माने जाते हैं.

   |  Updated: December 31, 2020 15:59 IST

Reddit
Spices For Heart Health: 5 Spices To Add Your Diet For Prevent Heart Disease

Spices Benefits: मसाले इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम भी करते हैं.

Highlights
  • दालचीनी का इस्तेमाल करने से ब्लड फ्लो बेहतर रहता है.
  • काली मिर्च को स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है.
  • हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण भरपूर पाए जाते हैं.

Spices For Heart Health:  मसालों को खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हमारे किचन में मौजूद हर मसाला आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर माना जाता है. सेहत और स्वाद के गुणों से भरपूर मसाले, ना सिर्फ हमारे खाने को चटपटा बनाने का काम करते है. बल्कि हमारी सेहत को भी काफी लाभ पहंचाते हैं. मसालों के सेवन से कई बीमारियों से बचा जा सकता है. मसाले दिल को दुरुस्त रखने का काम करते है. किसी भी व्यक्ति को स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि उसके दिल की सेहत दुरुस्त रहे. दिल हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है. दिल का सीधा कनेक्शन हमारे जन्म से होता है. कई मसाले हार्ट अटैक के खतरे को कम करने और दिल को स्वस्थ रखने में मददगार माने जाते हैं. मसाले न सिर्फ दिल बल्कि इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम भी करते हैं. इसके अलावा हमारे किचन में कई ऐसे मसाले मौजूद है जो हमारी सुंदरता को भी निखारने का काम करते हैं. यानि मसाले कई मायनों में हमारी हेल्थ के लिए लाभकारी माने जाते हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे मसालों के बारे में बताते हैं जो आपके दिल को दुरुस्त रखने का काम करते हैं. 

Newsbeep

दिल के लिए फायदेमंद है ये मसालेः (Spices For Heart Health)

1. दालचीनी:

दालचीनी का इस्तेमाल करने से ब्लड फ्लो बेहतर रहता है. ये खून का थक्का बनने की समस्या को कम कर दिल को हेल्दी रखने में मददगार माना जाता है. दिल को सेहतमंद रखने के लिए चुटकी भर रोज दालचीनी का सेवन कर सकते हैं. 

Benefits Of Gram: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है चना, जानें चार बेहतरीन लाभ!

7g4o32sg

दिल को सेहतमंद रखने के लिए चुटकी भर रोज दालचीनी का सेवन कर सकते हैं. 

2. काली मिर्च:

काली मिर्च को स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. काली मिर्च में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो कॉर्डियोप्रोटेक्ट‍िव एक्शन को सक्रिय कर दिल को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है. 

3. हल्दी:

हल्दी को गुणों की खान माना जाता है. हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण भरपूर पाए जाते हैं. हल्दी ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने और दिल को कई बीमारियों से बचाने का काम कर सकती है. 

निमोनिया जानलेवा हो सकता है, लेकिन ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया! जानें एनडीटीवी सेहत वेहत के इस वीडियो में-



4. लहसुन:

लहसुन खाने में स्वाद को बढ़ाने के अलावा सेहत के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है. लहसुन को डाइट में शामिल कर कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. लहसुन में एलिसिन नामक एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है. जो दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करने में मदद कर सकता है. 

5. जीराः

जीरे में मैग्नेशियम, कैल्शियम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो दिल को हेल्दी रखने और वजन को कम करने में लाभदायक हो सकता है. जीरा इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का काम भी कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Scrumptious Winter Meal: नाश्ते में चाहते हैं कुछ हेल्दी और टेस्टी तो ट्राई करें गोभी पराठा रेसिपी

Samosa Chutney Recipe: खट्टी मीठी और चटपटी चटनी खाना है पसंद तो घर पर आसानी से बनाएं स्ट्रीट-स्टाइल समोसा चटनी, यहां देखें वीडियो

सर्दियों के मौसम में खुद को हेल्दी और गर्म रखने के लिए सूप का करें सेवन, यहां जानें ये 11 बेहतरीन सूप रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Things To Avoid After Eating: खाना खाने के बाद भूलकर भी न करें ये 5 काम सेहत के लिए हो सकते हैं खतरनाक

अब अपने साधारण ऑमलेट को बनाएं इन 6 अनोखे अंदाज में, खाने के बाद हर कोई होगा इम्प्रेस

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement