जानें कैसा स्वाद रखती है मार्किट में मिलने वाली मसालेदार चॉकलेट

   |  Updated: February 02, 2016 13:21 IST

Reddit
Spicy Chocolates And Cosmetics Are Available In Indian Market In Hindi
मुंह में डालते ही घुल जाने वाली इस मीठी चॉकलेट में सभी की जान बसती है। बड़े से लेकर बच्चे तक इसे चाव से खाना पसंद करते हैं। अगर आप अपनी पसंदीदा मीठी चॉकलेट खा कर उब चुके हैं, तो आप मसाले वाली करारी चॉकलेट के बारे में सोचिए।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चटपटे मसालों के फ्लेवर वाली ये चॉकलेट के बारे में शायद ही आपने कभी सुना होगा, तो चखने की बात तो दूर की है। जी हां, मार्किट में अब एक ऐसी भी चॉकलेट भी मिल रही है, जिसमें मिर्च, इलायची और दालचीनी का तीखा और तेज़ स्वाद है।
 

भारतीय मसाला बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. ए. जयतिलक ने बताया कि “आज कल लोग तरह-तरह के मसालों वाले उत्पाद का इस्तेमाल कर रहे हैं, जैसे मसाले वाली चॉकलेट, मसाला चाय और कॉस्मैटिक्स जैसे मसाले वाली क्रीम, शैम्पू, फेसवॉश आदि शामिल हैं”।मसाला बोर्ड ने इसके लिए “फ्लैवरिट” नामक एक पहल की है, जिसमें फूड लवर्स के लिए मसाला चॉकलेट और ब्यूटी उत्पाद की रेंज पेश की गई है। इसके चलते चॉकलेट को इलायची, मिर्च, जीरा, दालचीनी, लौंग और जायफल के छह अलग प्रकार के स्वादों में पेश किया गया है।

Commentsजयतिलक ने बताया कि मिर्च के स्वाद वाली चॉकलेट को लोगों ने काफी पसंद किया है। वहीं, ब्यूटी उत्पादों में तुलसी, हल्दी, केसर के साथ मसाला क्रीम, लौंग, इलायची, काली मिर्च, दालचीनी, कॉफी के हरे बीज और वनीला का इस्तेमाल कर कई तरह के साबुन और फेसवॉश भी बनाए जा रहे हैं। हल्दी की मदद से डाई वाले सूट और चादरों के साथ कई अन्य कपड़े तैयार किए जा रहे हैं।
 

जयतिलक का कहना है कि पिछले कुछ सालों में मसाले वाले उत्पादों की मांग बढ़ी है। मसाले वाला तेल, ओलियोरेजिन, मसाला चाय, मसाला चॉकलेट, मसाले वाले कॉस्मैटिक्स जैसे मसाला क्रीम, मसाला शैम्पू, मसाला फेसवॉश आदि चीज़ें भारतीयों में तेजी से लोकप्रिय हो रही हैं। ये स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हुए बीमारियों से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण रखता है।

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement