Benefits of Sprout: सुबह खाली पेट स्प्राउट्स खाने से पाचन होगा बेहतर, बढ़ेगी इम्यूनिटी, Weight Loss के साथ मिलेंगे शानदार फायदे!

Benefits Of Sprouts: दलहन, नट्स, बीज, अनाज और फलियों को अंकुरित करके स्प्राउट्स बनाया जाता है. स्प्राउट्स के फायदे (Benefits Of Sprouts) कई होते हैं इसलिए लोग सवाल करते हैं कि स्प्राउट्स बनाने की विधि (Recipe For Sprout) क्या होती है, साथ कुछ लोग स्प्राउट्स के नुकसान (Sprouts Side Effects) के बारे में भी लोग जानना चाहते हैं. 

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: February 29, 2020 17:51 IST

Reddit
Sprouting For Increaese Immunity, Digestion, Lose Weight Fast, Can Boiled Sprouts Help With Weight Loss | What Is The Best Time To Eat Sprouts | How To Cook Sprouts For Weight Loss	4

Benefits of Sprouts: सुबह खाली पेट स्प्राउट्स खाने से होते हैं कई फायदे

Highlights
  • स्प्राउट में स्टार्च की मात्रा कम होने से फैट नहीं बढ़ता.
  • स्प्राउट में विटामिन डी, मिनरल और प्रोटीन का लेवल ज्यादा होता है.
  • स्प्राउट्स थकान को दूर करने में सहायता करता हैं.

Sprouts For Weight Loss:दलहन, नट्स, बीज, अनाज और फलियों को अंकुरित करके स्प्राउट्स बनाया जाता है. स्प्राउट्स के फायदे (Benefits Of Sprouts) कई होते हैं इसलिए लोग सवाल करते हैं कि स्प्राउट्स बनाने की विधि (Recipe For Sprout) क्या होती है, साथ कुछ लोग स्प्राउट्स के नुकसान (Sprouts Side Effects) के बारे में भी लोग जानना चाहते हैं. स्प्राउट् में सबसे ज्यादा पोषक तत्वक और प्रोटीन होते है. स्प्राउट्स को अगर रोज खाएं तो आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. अनाज, दाल या बीज को अंकुरित करके खाने से इनके न्यूट्रिएंट्स कई गुना बढ़ जाते हैं. इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स रोज नाश्ते में स्प्राउट्स खाने के फायदे (Benefits Of Eating Sprouts For Breakfast) गिनाते हैं. स्प्राहउटिंग या अंकुरण, मिनरल्सन को अवशोषित करने और उनकी प्रोटीन को बढ़ाने, विटामिन और पोषक तत्वों  को ग्रहण करने में मदद करता है. किसी भी अनाज या दाल को जब पानी में भिगोकर स्प्राउट बनाया जाता है. पानी में भिगोने से इनमें एंटी-नुट्रिएंट्स जैसे फाइटेट्स खत्म हो जाते है और इन्हें पचाने में आसानी होती है स्प्राउट में स्टार्च Starch In Sprouts) की मात्रा कम होने की वजह से इनका सेवन करने से फैट नहीं बढ़ता.

खानपान को लेकर कहीं आप भी तो नहीं करते हैं ये 5 गलतियां, जानें रोजाना कितने तेल का करें सेवन? 



उबले अंडों से स्वादिष्ट, हेल्दी और शानदार नाश्ता झटपट तैयार करने के 4 तरीके

sprouts salad

Benefits of Sprouting: यहां पढ़ें क्या है अंकुरित अनाज खाने के फायदे. 

अर्जुन कपूर ने किया ऐसा लंच, जानकर आपको भी नहीं होगा यकीन! देखें Photo


ये होते हैं स्प्राउट्स फायदे | Benefits Of Sprouts


स्प्राउट में विटामिन डी, मिनरल और प्रोटीन का लेवल ज्यादा होता है, जिससे इसका सेवन करना हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है.


1. खाना पचाने में सहायक 

स्प्राउट्स में एंजाइम्स की मात्रा अधिक होती है, जिनसे मेटाबोलिक प्रोसेस और केमिकल रिएक्शंस का कार्य अच्छी तरह से चलता है. इनमें फाइबर की मात्रा भी पाई जाती है, जो खाना पचाने में सहायक होती है.



दिन में किस समय नहीं पीनी चाहिए कॉफी और क्यों? जानें कॉफी पीने के फायदे-नुकसान

2. ब्लड फ्लो बेहतर करने में 

स्प्राउट का सेवन करने से अच्छी मात्रा में आयरन और कॉपर के साथ शरीर में रेड ब्लड सेल्स का विकास होता है, जिससे शरीर में खून का संचालन बढ़ जाता है और ऑक्सीजन को ऑर्गन्स और सेल्स तक पहुंचाने में आसानी होती है. जिससे ऑर्गन्स और सेल्स अपने कार्य सही प्रकार से कर पाते है.



ये पांच टिप्स वजन घटाने के साथ फूले हुए पेट को करेंगे अंदर, तेजी से घटेगा Body Fat, रहेंगे स्लिम-फिट!

b91d5gqoBenefits of Sprouting: स्प्राउट्स का सेवन करने से होते हैं कई स्वास्थ्य लाभ

3. वजन को कम करने में सहायक 

स्प्राउट का सेवन करने से आप अपने वजन को नियमित कंट्रोल में रख सकते है, क्योंकि स्प्राउट मंप कैलोरी की मात्रा कम और प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, जिससे आप अपने वजन को हमेशा कंट्रोल में रख सकते हैं.



डायबिटीज में कौन सा आटा खाएं? ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए ये 4 आटे हैं लाजवाब!

4. प्रतिरक्षा प्रणाली बनती है 

स्प्राउटस में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है, जिससे शरीर में व्हाोइट ब्लड सेल्स का विकास होता है. व्हावइट ब्लड सेल्स शरीर में होने वाले इन्फेक्शन्स और बीमारियों से लड़ने में सहायक होते है. व्हारइट व्लवड सेल्सड आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते है.
 



5. आंखों की रोशनी का तेज होना 

स्प्राउट में फाइबर और प्रोटीन के साथ विटामिन ए भी मात्रा पाई जाती है, जो आपके आंखों की रोशनी को तेज करने में सहायक है. स्प्राउट में एंटीऑक्सीडेंट एजेंट भी होते है, जो आपके आंखों को सेल्स के कण से बचाने में मदद करते है.

l3rlpe18Sprouts For Immunity: स्प्राउट्स खाने से आपकी इम्यूनिटी बेहतर हो सकती है


6. ह्रदय का स्वस्थ रहना 

स्प्राउटस में ओमेगा-3 फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है जो आपके अच्छे कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने में मदद करती है और हानिकारक कोलेस्ट्रॉल को खून की नसों और धमनियों में से कम करता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड एक तरह का एंटी-इंफ्लेमेटरी भी होता है जो आपके कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम से थकान को दूर करने में सहायता करता हैं.



और खबरों के लिए क्लिक करें.





गोखरू ब्लड शुगर कंट्रोल करने, किडनी रोगों से राहत पाने, यौन क्षमता बढ़ाने के साथ PCOS में कमाल है यह आयुर्वेदिक औषधी!



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए Masoor Dal से बनाएं फेसपैक, रोजाना लगाने से ये घरेलू नुस्खा करेगा कमाल! 



Box Office पर अच्‍छा कर रही है दीपिका पादुकोण स्टारर Chhapaak, लखनऊ के इस कैफे से है गहरा नाता...



Comments

दूध के साथ गुड़ खाने के होते हैं कई गजब फायदे! पेट, जोड़ों का दर्द और मोटापे से लेकर पीरियड्स में भी कमाल



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement