Steamed Snacks For Weight Loss: ये 4 चार स्वादिष्ट स्टीम्ड स्नैक्स करेंगे आपकी क्रेविंग को शांत

वजन कम करना कई लोगों के लिए बहुत काम का हो सकता है और इसी वजह से बहुत से लोग अपने आहार में सूप, सलाद और उबले हुए खाने को शामिल कर लेते हैं.

Steamed Snacks For Weight Loss: ये 4 चार स्वादिष्ट स्टीम्ड स्नैक्स करेंगे आपकी क्रेविंग को शांत

खास बातें

  • बेकिंग, स्टीमिंग और ग्रिलिंग को स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है .
  • कई ऐसे बेहतरीन व्यंजन भी जिनकी अपनी फैन-फॉलोइंग है.
  • स्टीम करना काफी आसान होता है

वजन कम करना कई लोगों के लिए बहुत काम का हो सकता है और इसी वजह से बहुत से लोग अपने आहार में सूप, सलाद और उबले हुए खाने को शामिल कर लेते हैं. हालांकि यह भी सच है कि आपको अपने पसंदीदा फ्राइड स्नैक्स से दूर भी रहना पड़ता है, मगर आपसे से कुछ लोगों के लिए ऐसा कर पाना भी पूरी तरह से आसान नहीं होता. आपके स्नैक्स तैयार करने का तरीका कैलोरी की मात्रा को निर्धारित करता है. फ्राई करने की तुलना में बेकिंग, स्टीमिंग और ग्रिलिंग को स्वास्थ्यवर्धक माना जाता है क्योंकि ये आपको काफी कैलोरी में कटौती करने में मदद करते हैं. ऐसे बहुत से व्यंजन हो सकते हैं जो तले हुए होने की वजह से लोकप्रिय हैं लेकिन, कई ऐसे बेहतरीन व्यंजन भी जिनकी अपनी फैन-फॉलोइंग है. स्टीम करना काफी आसान होता है, बिना किसी परेशानी के कैलोरी कम करने यह एक सुपर हेल्दी तरीका है.

Pongal 2020: यहां देखें कि कैसे इस त्योहार पर बनाई जाती हैं पारंपरिक पोंगल रेसिपीज़

यहां कुछ स्टीम स्नैक्स हैं जिन्हें आप अपने वजन घटाने के आहार जोड़ सकते हैं:

वजन घटाने के लिए स्टीम्ड स्नैक्स

1. ढोकला

स्पंजी और स्वादिष्ट ढोकला एक गुजराती डिश है जिसे आप पर्याप्त में खा सकते हैं. इसके खमीर करके बनाया जाता है, जो आपके लिए अच्छा भी है. यह फूला हुआ होता है और खाने में काफी लाइट भी. यह आपकी क्रेविंग्स के पूरा करने के लिए बढ़िया है.

fsim6ea8

2. स्टीम्ड मोमोज

मोमोज़ बहुत से लोगों का फेवरेट स्नैक है, आप से बहुत से लोग इस लोकप्रिय स्ट्रीट फूड को बहुत चाव से खाते हैं. मगर इन्हें हमेशा से घर पर बनाकर खाना ज्यादा बेहतर होता है. इसका एक कारण यह है कि इसमें इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री को लेकर आप पूरी तरह से ससुनिश्चित हो सकते हैं. आप इसमें पनीर या फिर चिकन जैसी की प्रोटीन रिच सामग्री का डाल सकते हैं और इसकी बाहर परत के लिए आटे का इस्तेमाल करें. इन्हें स्टीम में पकाकर चिली टोमैटो चटनी के साथ खाएं.

momos

3. स्टीम्ड पोहा

पोहा निस्संदेह भारत के सबसे प्रिय नाश्ते में से एक है. इंडोरी पोहे में स्टीम्ड चिड़वे को राई, करी पत्ते और हरी मिर्च के साथ तड़का देकर मिलाया जाता है. एक्ट्रा क्रंच देने के लिए इसमें कटा हुआ प्याज और धनिया पत्ती की एक टॉपिंग के साथ परोसें.

tbamp088

4. स्टीम्ड कॉर्न

मकई के दानों को निकाल लें, उन्हें भाप दें इस पर चाट मसाला और नींबू के रस डालकर परोसें. यह आसानी से बनने वाला स्नैक है जिसे आप दोपहर के भोजन के बाद के लगने वाली भूख के समय खा सकते हैं यह एक सबसे स्वास्थ्यकर तरीका है.

ttguk08

इन यम्मी और हेल्दी स्नैक्स को घर पर ट्राई करें. अगर आपके पास भी शेयर करने के लिए अधिक स्वादिष्ट विचार हैं, तो हमें नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आलू से बस कुछ ही मिनटों में बनाएं यह मजेदार पिज्जा (Recipe Video Inside)