चेहरे पर दिखने लगे हैं पिंपल्स, तो आजमाएं इन आसान नुस्खों को

क्या आप मुंहासों से परेशान हैं? तो चेहरे की साफ-सफाई मसलन क्लींजिंग-टोनिंग-मॉश्चराइजिंग और पौष्टिक आहार को अपनाएं.

  |  Updated: June 04, 2018 13:14 IST

Reddit
steps and removes pimples from your face

प्रतीकात्मक फोटो

हमारे लुक्स ही हमारी पहली इमेज बनाते हैं. यह बात तो हम सभी जानते हैं, लेकिन एक उम्र ऐसी भी आती है जब चेहरे पर बहुत सारे पिंपल्स बिना रोकटोक के आ जाते हैं. हम चाहें कितनी ही कोशिशें कर लें ये पिंपल्स हैं कि जाने का नाम नहीं लेते. ऐसे में हो सकता है कि युवा इसके लिए दवाओं की ओर रुख करें, लेकिन क्या हो अगर हम आपको बताएं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में जो पिंपल्स से आपको दिलाएंगे निजता...
 



Newsbeep





चेहरे की साफ-सफाई मसलन क्लींजिंग-टोनिंग-मॉश्चराइजिंग और पौष्टिक आहार को अपनाएं: 
  
- मुंहासे-रोधी खूबियों वाले सौंदर्य उत्पादों का इस्तेमाल करें. जैल वाले फेसवॉश से मुंह धोने के बाद टोनर लगाएं और उसके बाद जैल वाला मॉश्चराइजर लगाएं.

- साफ-सफाई का ख्याल न रखने पर मुंहासे और बढ़ सकते हैं. इससे बचने के लिए सही ढंग से चेहरे की क्लींजिंग, मॉश्चराइजिंग और टोनिंग करें. बिना धुले हाथों से चेहरा न छुएं.

- आपको अपने आहार पर भी ध्यान देना होगा. मॉनसून में जंक फूड से परहेज करें. तैलीय खाना और सॉफ्ट ड्रिंक त्वचा को तैलीय बनाते हैं. स्वस्थ त्वचा के लिए कम से कम तीन लीटर पानी अवश्य पिएं. सुबह में सबसे पहले एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू निचोड़कर पिएं. अपने आहार में ताजा फल-सब्जियों, सलाद, अंकुरित अनाज और दही शामिल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

- अगर आपकी त्वचा तैलीय है, तो क्लींजिंग के बाद एस्ट्रिजेंट का इस्तेमाल करना चाहिए. रूई पर एस्ट्रिजेंट लगाएं और इससे चेहरा साफ करें. एस्ट्रिजेंट का प्रयोग आमतौर पर चेहरे से धूल-गर्द और तेल हटाने के लिए होता है.

- ब्लैकहैड्स से बचने से मुंहासे से बचने में भी मदद मिलती है. अगर आपको ब्लैकहैड्स हैं, तो उस जगह पर स्क्रब का प्रयोग करें. मुंहासे, फुंसी या दाने वाली जगह पर स्क्रब न लगाएं.

Commentsऔर फीचर्स पढ़ने के लिए क्लिक करें.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement