Stomach Cramp Remedies: कब्ज और ऐंठन की समस्या को दूर करने के लिए इन पांच चीजों का करें सेवन

Stomach Cramp Home Remedies: आज के समय में कब्ज की समस्या आम बात है. हमारी खराब लाइफस्टाइल और ओवर डाइट की वजह से अक्सर हमें पेट संबंधी समस्याएं परेशान करती हैं.

Stomach Cramp Remedies: कब्ज और ऐंठन की समस्या को दूर करने के लिए इन पांच चीजों का करें सेवन

Stomach Cramp Remedies: गर्मियों के दिनों में पुदीने को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है.

खास बातें

  • सौंफ खाने से पेट संबंधी समस्याओं को दूर कर सकते हैं.
  • नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स है.
  • हींग को आयुर्वेद में एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

Stomach Cramp Home Remedies:  आज के समय में कब्ज की समस्या आम बात है. हमारी खराब लाइफस्टाइल और ओवर डाइट की वजह से अक्सर हमें पेट संबंधी समस्याएं परेशान करती हैं. पेट में दर्द, कब्ज, अपच, ऐंठन और मरोड़ से राहत पाने के लिए बहुत से लोग दवाओं का सेवन करते हैं. लेकिन आप इन सब समस्याओं से बिना दवाओं के भी राहत पा सकते हैं वो भी कुछ आसान घरेलू उपायों को अपनाकर. हमारी किचन में बहुत सी ऐसी चीजें मौजूद हैं जो न केवल हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती हैं, बल्कि हमारी सेहत को भी दुरुस्त रखने में मदद कर सकती हैं. तो चलिए आज हम आपको ऐसे आसान उपाय बताते हैं जो गैस, कब्ज और ऐंठन में राहत दिला सकते हैं.

पेट की ऐंठन को दूर करने में मददगार हैं ये उपायः

1. पुदीनाः

गर्मियों के दिनों में पुदीने को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. अगर आपको गैस और कब्ज की समस्या है तो आप सूखे पुदीने को पानी में उबाल कर उसमें शहद मिला कर इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे पेट दर्द में राहत मिल सकती है.

a52bt578

अगर आपको गैस और कब्ज की समस्या है तो आप सूखे पुदीने को पानी में उबाल कर उसमें शहद मिला कर इस्तेमाल कर सकते हैं.​Photo Credit: iStock

2. सौंफः

सौंफ खाने से पेट संबंधी समस्याओं को दूर कर सकते हैं. सौंफ में कैल्शियम, सोडियम, आयरन और पोटैशियम जैसे कई खनिज तत्व पाए जाते हैं. पेट दर्द, अपच में राहत दिलाने का काम कर सकते हैं. सौंफ पेट की सूजन, गैस और अपच के लिए फायदेमंद हो सकती है. 

3. हींगः

हींग को खाना पकाने में स्वाद के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हींग अपनी तेज और तीखी महक के लिए जानी जाती है. हींग को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. हींग में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, और एंटी-वायरल गुण पाए जाते हैं. जो हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. हींग को आयुर्वेद में एक औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. पेट में दर्द, गैस या अपच के लिए हींग वाला पानी काफी असरदार हो सकता है.

4. मेथीः

पेट संबंधी समस्याओं में मेथी दाने का प्रयोग फायदेमंद माना जाता है. मेथी को भूनकर पीस लें इसके बाद इसको गर्म पानी के साथ इस्तेमाल करें. इससे गैस और पेट दर्द की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 

5. नींबूः

नींबू विटामिन सी का अच्छा सोर्स है. नींबू को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. पेट गैस होने पर नींबू को एक गिलास पानी और काले नमक में मिलाकर पीने से आराम मिल सकता है. 

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Weight Loss Breakfast: मोटापा कम करने के लिए नाश्ते में शामिल करें ये तीन रेसिपी
Pineapple Benefits And Side Effects: अनानास खाने के फायदे और नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप
Benefits Of Sonth: ऐसे करें सोंठ को डाइट में शामिल मिलेंगे 6 जबरदस्त फायदे
French Fries Trick: फ्रेंच फ्राइज़ खाना है पसंद तो इस आसान ट्रिक से आसानी से बनाएं क्रिस्पी और लंबे फ्राइज़