Water After Meals: खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से हो सकती हैं ये समस्याएं

Water After Meals: पानी पीना मानव शरीर के लिए बहुत जरूरी है, लेकिन खाने के तत्काल बाद पानी पीने से शरीर पर हानिकारक प्रभाव पड़ सकते हैं.

Water After Meals: खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से हो सकती हैं ये समस्याएं

Water After Meals: खाने के एकदम बाद पानी पीने से खाना जल्दी से पेट से आंत तक पहुंच जाता है.

Stop Water Drinking After Eating:   जिंदा रहने के लिए जितना जरूरी खान है, उतना ही जरूरी पानी भी है. लेकिन एक समय ऐसा भी होता है, जब पानी शरीर के लिये फायदेमंद कम और नुकसानदेह ज्यादा होता है. जी हां अगर आप भी खाना खाने के तत्काल बाद पानी पीते है, तो आज से ही इस आदत को छोड़ दीजिए. आयुर्वेद के अनुसार खाने के एकदम बाद पिया गया पानी जहर की तरह हानिकारक होता है. हालांकि खाने के बाद थोड़ा सा पीना जरूर पिया जा सकता है. लेकिन ज्यादा पानी आपके शरीर को बीमारियों का घर बना सकता है.

खाने के तुरंत बाद पानी पीने से हो सकते हैं ये नुकसानः 

1. पाचनतंत्रः

जब भी हम खाना खाते है, उसके बाद हमारा पाचनतंत्र खाने को पचाने के साथ एनर्जी में बदलने का प्रोसेस शुरू कर देता है. लेकिन हम खाने के बाद अगर पानी भी लेते है, तो खाने को पचाने की प्रक्रिया प्रभावित होती है और खाना पचने में भी समय लगता है. ऐसे में कब्ज और अपच की परेशानी होने की संभावना बढ़ सकती है. 

el0kqfho

खाने के बाद अगर पानी भी लेते है, तो खाने को पचाने की प्रक्रिया प्रभावित होती है Photo Credit: iStock

2. पोषकतत्वः

हम खाना इसलिए खाते है ताकि हमारे शरीर को पोषक तत्व मिल सके और शरीर सेहतमंद रहे, लेकिन खाने के एकदम बाद पानी पीने से खाना जल्दी से पेट से आंत तक पहुंच जाता है. जिसके कारण खाने में मौजूद nutrients का फायदा शरीर को नहीं मिल पाता है.

3. बढ़ेगावजनः

खाना खाने के एकदम बाद पानी पीने से वजन बढ़ने की समस्या होने लगती है, क्योंकि जब खाना पच नहीं पाता है तो उसमें मौजूद ग्लूकोस फैट में बदल जाता है. जो मोटापे की बड़ी वजह है.

4. हायपरएसिडिटीः

खाने के तुरंत बाद पानी पीने से आमाशय में ही खाना खराब होने लगता है. जिससे गैस बनने लगती है. ऐसे में आप तले और मसालेदार खाने के कुछ ज्यादा ही शौकीन है तो एसिडिटी आपके लिए सिरदर्द बन सकती है.

5. ब्लडशुगरः

खाना खाने के कुछ देर बाद पानी पीने में कोई परेशानी नहीं है, लेकिन खाने के बीच या फिर खाने के तत्काल बाद पानी पी लेने से बॉडी में इंसुलिन का लेवल भी बढ़ सकता है.

Breastfeeding Week : बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Tasty Snacks: चाय के साथ कुछ टेस्टी स्नैक्स की है तलाश तो ट्राई करें ये रेसिपीज
Schezwan Chilli Potato: घर पर कैसे बनाएं स्वादिष्ट शेजवान चिली पोटैटो- Recipe Inside
Paneer Manchurian: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं रेस्टोरेंट-स्टाइल पनीर मंचूरियन
Sawan Somwar 2021: व्रत में कुछ हेल्दी और टेस्टी की है तलाश तो ट्राई करें ये 10 आसान रेसिपीज