Street Food: नाश्ते में चाहते हैं कुछ टेस्टी और हेल्दी, तो ट्राई करें हलवाई स्टाइल मटर कचौरी रेसिपी

Street Food: सर्दियों के मौसम में बाजारों में आसानी से मटर आपको मिल जाएगी, मटर स्वाद ही नहीं सेहत के गुणों से भरपूर मानी जाती है. मटर किसी भी डिश को स्वादिष्ट बनाने का काम कर सकती है.

Street Food: नाश्ते में चाहते हैं कुछ टेस्टी और हेल्दी, तो ट्राई करें हलवाई स्टाइल मटर कचौरी रेसिपी

Street Food: मटर को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

खास बातें

  • Kachori is an iconic Indian street food
  • Kachoris are basically fried pastries
  • Kachoris are very popular up North

Street Food: सर्दियों का मौसम आते ही सब्जियों की गाड़ियां ताजे मटर से भर जाती है. कुरकुरे, हरे मटर, थोड़े मीठे स्वाद के साथ, जो मटर को अलग बनाते हैं. ये किसी भी डिश को एक स्वादिष्ट अपग्रेड दे सकता है. इसे पुलाव, प्यूरिस, करी में मिला सकते हैं. और आप अपने आप को विनर बना सकते हैं. हमारी सबसे पसंदीदा मटर से बनने वाली डिश मटर कचौरी. यह नार्थ इंडियन स्ट्रीट फूड अक्सर नाश्ते के लिए लिया जाता है, लोग इसे मसालेदार आलू करी और चटनी के साथ भी बनाते हैं. मटर कचौरी सोफ्ट (लगभग पूरी जैसी) या कुरकुरी दोनों हो सकती है, और बाद वाले को खस्ता मटर कचौरी के नाम से जाना जाता है , और इसकी अपनी फैनबेस है.

फूड व्लॉगर पारुल द्वारा इस स्वादिष्ट रेसिपी के लिए, एक कटोरी में दो कप मैदा, दो चुटकी बेकिंग सोडा और स्वादानुसार नमक, 4 टेबलस्पून तेल लें, और इसे तब तक मिलाएं जब तक यह अच्छी तरह से मिल ना जाए. फिर पानी डालकर नरम आटा गूंथ लें. ढक्कन बंद करें और 15 मिनट के लिए अलग रख दें.

स्टफिंग के लिए डेढ़ कप ताजा मटर लें, इसे ब्लेंडर में ब्लेंड करें. ब्लेंडर में हरी मिर्च, और अदरक भी मिलाएं. महीन पेस्ट न बनाएं, मिश्रण को थोड़ा मोटा रखें. अब एक पैन लें, 2 टी स्पून तेल गरम करें, फिर उसमें 1 टी स्पून जीरा, 1/4 टी स्पून अजवाईन, और 1/4 टी स्पून हिंग और 1 टी स्पून सांग डालें. इसके बाद इसमें टी स्पून बेसन डालें. बेसन, केवल स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि मटर की नमी को सोखने के लिए यह आपके मटर को खराब होने से रोकेगा. बेसन के बाद , हल्दी, मटर मिक्स, 1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर, 1 टी स्पून धनिया पाउडर, 1/2 टी स्पून अमचूर पाउडर, 1/2 टी स्पून गरम मसाला डालें. और अंत में कुछ ताजा कटा हरा धनिया पाउडर. सब कुछ बहुत अच्छी तरह से मिलाएं. जब मटर मसाला तैयार हो जाए. तो मिश्रण से कुछ बॉल बनाएं, और एक तरफ रख दें. कुछ पूरियों को रोल करें, उन्हें मटर-मिक्स और डीप फ्राई के साथ स्टफ करें. आपकी कचौड़ी सर्व करने के लिए तैयार है.

मटर कचौरी रेसिपी के लिए यहां देखेंः

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Christmas 2020: क्रिसमस डे पर प्लम केक के अलावा बनाएं ये स्पेशल रेसिपीज- Recipe Videos Inside

Benefits Of Radish: सर्दियों में हाइड्रेट और हेल्दी रहने के लिए मूली का करें सेवन, जानें ये 5 असरदार लाभ!

बर्गर के ये 6 मजेदार वर्जन आपको भी आएंगे खूब पसंद डालें इन पर एक नजर

Benefits Of Avocado: वजन घटाने और एनर्जी बूस्ट करने के लिए डाइट में शामिल करें एवोकाडो, जानें 6 जबरदस्त लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Best Christmas Cookies 2020: क्रिसमस पर बनाएं ये 6 स्पेशल और आसान कुकीज़, यहां जानें रेसिपी