Street Foods Of India: अगर नहीं खाए हैं अंडे से बनने वाले ये 7 स्ट्रीट फूड्स, तो अगली बार मौका छोड़ना मत!

Street Foods Of India: हम आपके लिए भारत के विभिन्न हिस्सों से अंडे से बनने वाले स्ट्रीट फूड्स (Street Foods) की एक सूची लेकर आए हैं, जिन्हें आपको कम से कम एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए. एक बार खाएंगे तो बार-बार जानें से खुद को रोक नहीं पाएंगे.

Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: June 06, 2020 19:54 IST

Reddit
Street Foods Of India: If You Have Not Eaten These 7 Egg-Based Street, Do Not Miss A Chance Next Time | Indian Street Food List

Best Street Foods: अंडे से बनने वाले इन स्ट्रीट फूड्स को जरूर करें ट्राई

Highlights
  • स्ट्रीट फूड भारतीय व्यंजनों का एक अभिन्न हिस्सा हैं.
  • हर राज्य में वहां का एक लोकप्रिय अंडा आधारित फूड मिल ही जाता है.
  • हम आपके लिए लाए हैं अंडे से बनने वाले अलग-अलग स्ट्रीट फूड.

Egg-Based Street Foods: इंडियन फूड्स अपनी समृद्धि और विविधता के कारण वैश्विक मंच पर जानें और पसंद किए जाते हैं. हमारा खाना देश की परंपरा, संस्कृति और इतिहास को आकार देने में योगदान देता है, लेकिन इंडियन फूड्स (Indian Foods) पर कोई चर्चा कभी भी अपने स्ट्रीट फूड के बिना पूरी नहीं होती है. स्ट्रीट फूड (Street Foods) इंडियन फूड्स का एक अभिन्न हिस्सा हैं; देश के हर हिस्से में लिप-स्मैकिंग स्ट्रीट फूड्स का अपना प्रभाव है. नॉर्थ की आलू टिक्की (Aloo Tikki) से लेकर साउथ के मैंगलोर बन्स तक - स्ट्रीट स्टाइल के फूड्स की लिस्ट काफी लंबी है! हर राज्य में कम से कम एक विशेष फूड है.

इंडियन स्ट्रीट फूड्स (Indian Street Foods) की खोज करते समय, आपको एक ऐसी चीज मिलेगी जिसका इंडियन फूड्स (Indian Foods) में व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता है. ये पौष्टिक अंडे हैं. आप जिस भी राज्य में जाएंगे, आपको वहां कम से कम एक लोकप्रिय एड बेस्ड स्ट्रीट फूड मिल जाएगा!

 मुंहासों और रूसी की समस्या के लिए कारगर है लहसुन, जानें इस्तेमाल करने का तरीका!

इसलिए, हम आपके लिए भारत के विभिन्न हिस्सों से अंडा आधारित स्ट्रीट फूड्स की एक लिस्ट (Street Food List) लेकर आए हैं, जिन्हें आपको कम से कम एक बार जरूर आजमाना चाहिए. हमारे साथ भारत की गलियों में टहलने के लिए कुछ टेंटलाइज़िंग स्ट्रीट-स्टाइल फूड्स लें!

यहां देखें भारत के 7 एग-बेस्ड स्ट्रीट फूड्स की लिस्ट | List Of 7 Egg-Based Street Foods In India

1. मसालेदार उबला अंडा

उबले हुए अंडे से बनने वाले फूड्स का सबसे आसान और अधिकतर जगहों पर मिल जाएंगे, लेकिन क्या आपने उबले हुए अंडों को 'थलवालों' की पेशकश की कोशिश की है? मसालेदार चाट मसाला, चटनी, नींबू का रस, प्याज, हरी मिर्च, धनिया और उबले अंडे के हमारे तालू का इलाज बन जाता है. ये मसालेदार उबले हुए अंडे लगभग हर राज्य में मिल जाते हैं. इन्हें स्ट्रीट फूड के स्वास्थ्यप्रद रूपों में से एक कहा जा सकता है.



2. ब्रेड आमलेट

एक और डिश जो आसानी से मिल जाती है. वह है ब्रेड आमलेट. यह साधारण लग सकता है, लेकिन सड़क पर दुकानें इस साधारण भोजन को एक सुपर स्वादिष्ट व्यंजनों में बदल देती हैं (यह उनकी विशेष तकनीक के साथ हो सकता है!). अगर आप इस तरह की किसी भी दुकान पर रुकते हैं, तो पनीर ब्रेड आमलेट भी ट्राई करें. रोटी के साथ पनीर, अंडा, मसाले, यह खर्च करने लायक बनाता है!



3. अंडा रोल

कोलकाता के प्रसिद्ध एग रोल को अलग से परिचय की जरूरत नहीं है. अंडा, प्याज और कई तरह की सॉस के साथ पराठा बंगाल की स्ट्रीट फूड संस्कृति को परिभाषित करता है. अपनी अत्यधिक लोकप्रियता के कारण, आप भारत के लगभग हर हिस्से में अंडा रोल पा सकते हैं; हालांकि, सॉस के संयोजन की जगह अलग-अलग हो सकती है - जबकि बंगाली कासुंडी (बंगाली सरसों की चटनी) का उपयोग करते हैं, भारत के उत्तरी हिस्से में लोग मेयोनेज़ के साथ इसे पसंद करते हैं.



4. अंडा पराठा

देश की राजधानी की यात्रा ऑयली अंडे के पराठे खाए बिना पूरी नहीं हो सकती है. शहर के लगभग हर कोने में मिलने वाला अंडा पराठा दिल्ली के लोगों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प है. अंडे के विपरीत, इस रेसिपी में, पराठे की दो परतों के बीच में फेंटा हुआ अंडा, प्याज, हरी मिर्च, धनिया और मसाले को अच्छी तरह से डाला जाता है.



5. मसाला आमलेट पाव

पाव मुंबई की खाद्य संस्कृति को परिभाषित करता है. वड़ा से लेकर प्याज भाजी तक, मुंबईकरों ने स्लेटेड और बटर टोस्टेड पाव के बीच लगभग सब कुछ खाया. वे कैसे एक मिस के साथ मसालेदार मसाला आमलेट का आनंद दे सकते हैं?! शहर के लोगों के लिए मसाला आमलेट पाव एक बहुत लोकप्रिय स्नैक है.



6. अंडा चाउमीन

भारतीय स्ट्रीट फूड की सूची में देसी स्टाइल का चाइनीज फूड्स महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. आप कहीं भी जाएं, मसालेदार चाइनीज नूडल्स बेचने वाली स्ट्रीट-कार्ट / वैन आपको मिलने वाली सबसे आम चीजों में से एक है और उन जोड़ों में गर्म बिकने वाले फूड्स में से एक अंडा चाउमीन एक है. सब्जियों, सॉस, तले हुए अंडे और मसालों के साथ भरी हुई, अंडे की एक गर्म थाली चाउमीन आपके दिल को सफलतापूर्वक पिघला सकती है और आपकी क्रेविंग को शांत कर सकती है.



7. फ्राइड एग राइस

यह वह भिन्नता है जो लोग फ्राइड एग राइस (और इसके विपरीत) के विकल्प के रूप में चुनते हैं. अगर आप मसालेदार, ऑयली फूड्स के शौक़ीन हैं, तो यह स्ट्रीट-स्टाइल फ्राइड राइस आपको किसी भी बढ़िया डाइन रेस्तरां में दिए जाने वाले फूड्स को भूला सकता है!



अगर आपने इन स्ट्रीट फूड्स को खाने की कोशिश नहीं की है, तो आपको जल्द से जल्द इसके लिए जाना चाहिए! नीचे कमेंट सेक्शन में अपनी पसंदीदा स्ट्रीट स्टाइल अंडा डिश के बारे में हमें बताना न भूलें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement