Sugar Alternatives: चीनी की जगह इन तीन चीजों को डाइट में करें शामिल, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Sugar Alternative Options: मीठी खाना हम सभी को पसंद होता है. लेकिन जरूरत से ज्यादा चीनी का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. डायबिटीज रोगियों को मीठा या चीनी का ज्यादा सेवन नुकसानदाक हो सकता है.

Sugar Alternatives: चीनी की जगह इन तीन चीजों को डाइट में करें शामिल, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Sugar Alternatives: डायबिटीज रोगियों को चीनी कम खाने की सलाह दी जाती है.

खास बातें

  • गुड़ की तासीर गर्म होती है.
  • शहद को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है.
  • शहद में नेचुरल शुगर पाई जाती है.

Sugar Alternative Options: मीठी खाना हम सभी को पसंद होता है. लेकिन जरूरत से ज्यादा चीनी का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. डायबिटीज रोगियों को मीठा या चीनी (Sugar Alternatives) का ज्यादा सेवन नुकसानदाक हो सकता है. अक्सर डायबिटीज रोगियों को चीनी कम खाने की सलाह दी जाती है. दरअसल सिर्फ डायबिटीज रोगियों को ही नहीं बल्कि मोटापा, वजन घटाने के वाले लोगों को भी चीनी (Natural Sweeteners) का कम सेवन करने की सलाह दी जाती है. हम रोजाना, चाय से लेकर डेज़र्ट तक में चीनी का इतना सेवन कर लेते हैं, जो सेहत के लिए अच्छा नहीं है. लेकिन अब बहुत से लोगों के मन में सवाल उठ रहा होगा कि अगर चीनी नहीं तो मीठे के लिए ऐसा क्या उपयोग करें, जो सेहत के लिए फायदेमंद भी हो और स्वाद भी बरकरार रहे, तो परेशान न हो हम आपको कुछ ऐसे ऑप्शन बता रहे हैं, जिन्हें आप चीनी की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं. 

चीनी की जगह इन चीजों का करें इस्तेमालः

1. चीनी की जगह गुड़ः

चीनी की जगह आप अपनी डाइट में गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं. गुड़ को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. गुड़ में आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैंगनीज, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. गुड़ की तासीर गर्म होती है जो सर्दियों में आपको अंदर से गर्म रखने में मदद कर सकता है.

h1j4ecgo

डायबिटीज रोगियों को मीठा या चीनी का ज्यादा सेवन नुकसानदाक हो सकता है.Photo Credit: iStock

2. चीनी की जगह शहदः

शहद को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. शहद में नेचुरल शुगर पाई जाती है, जिसे आप चीनी की जगह इस्तेमाल कर सकते हैं. और ये नुकसान की जगह कई फायदे पहुंचाने का काम कर सकता है. शहद में विटामिन सी, बी, एंटीऑक्सीडेंट, एंजाइम्स जैसे गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज रोगियों के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं. 

3. चीनी की जगह मिश्रीः

मिश्री को आपने कई रेसिपीज में इस्तेमाल होते हुए देखा होगा. मिश्री में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. चीनी की तुलना में मिश्री में पाया जाने वाला शुगर, सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है.

Ashwagandha: Uses, Side Effects, Interactions, Dosage | सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Poha Dosa For Breakfast: क्विक और हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए ट्राई करें पोहा डोसा रेसिपी
Egg Tikka: सिर्फ 30 मिनट में बनाएं टेस्टी एग टिक्का रेसिपी
Foods For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल
Winter Skin Care Diet: सर्दियों में त्वचा को जवां और खूबसूरत बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स