ज़्यादा चीनी के सेवन से हो रही दांतों में समस्या...

   |  Updated: December 13, 2016 12:32 IST

Reddit
Sugar Could Be Harmful For Your Teeth In Hindi
कहते हैं कि चीनी एक दिन में दो छोटे चम्मच से ज़्यादा नहीं लेनी चाहिए। अगर इससे ज़्यादा मात्रा में चीनी ली जाए, तो वह आपके दांतों को नुकसान पहुंचाते हुए माटोपा तक बढ़ा सकती है। भारत में दंत स्वास्थ्य की संभावना काफी चिंताजनक हैं। चीनी युक्त पेय पदार्थ तथा जंक फूड का अत्यधिक सेवन लोगों की स्थिति को और खराब बना रहा है। चिकित्सकों ने चेतावनी दी है कि चीनी के ज़्यादा सेवन की आदत नशे का रूप ले रही है। इसके कारण दांतों में समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एम्स में दंत शिक्षा एवं अनुसंधान केंद्र के प्रमुख डॉ. ओ. पी. खरबंदा ने बताया कि “देश की करीब 80 से 90 प्रतिशत आबादी को मसूड़ों से संबंधित हल्की-फुल्की जिन्जवाइटिस की समस्या है। वहीं, 60 फीसदी लोगों को मध्य दर्जे का जिन्जवाइटिस है। करीब 50 फीसदी आबादी दांतों से संबंधित छोटी-मोटी समस्याओं से जूझ रही है।उन्होंने बताया कि “शीतल पेय और जंक फूड, जिसमें चीनी की मात्रा काफी होती है, उनके सेवन से लोगों को अनजाने में ही चीनी का नशा हो जाता है। लोग इसके लिए बैचेन हो जाते हैं और अंतत: इससे उनका दंत स्वास्थ्य प्रभावित होता है। यह नशा, तंबाकू के नशे के समान हो सकता है, इसीलिए यह मुद्दा चिंताजनक है”।

Comments(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement