Sugar Health Effects: हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकता है मीठे का अधिक इस्तेमाल!

Sugar Health Effects: मीठा खाना सभी को पंसद होता है. अधिक माठा खाना नुकसानदायक भी हो सकता है. शुगर के दो प्रकार है- पहला सिंपल शुगर, जो कि सब्जियों, फलों और नट्स में होते हैं. और दूसरा प्रोसेस्ड शुगर, जो कि हाई कैलोरी वाले फूड्स में होते हैं.

Sugar Health Effects: हेल्थ के लिए खतरनाक हो सकता है मीठे का अधिक इस्तेमाल!

Sugar Health Effects: अधिक मीठा खाने से कई बीमारियां हो सकती हैं.

खास बातें

  • शुगर इम्यूनिटी को कमजोर बना सकता है.
  • शुगर का अधकि इस्तेमाल हार्ट के लिए खरतरनाक
  • डिप्रेशन के भी शिकार हो सकते हैं अधिक शुगर खाने से

Sugar Health Effects: मीठा खाना भला किसे पसंद नहीं होता. खाने के बाद मीठा खाने की चाहत हर किसी की होती है. और एक सीमित मात्रा में मीठे का सेवन करना ठीक है. लेकिन अधिक मीठा खाने से हेल्थ को कई नुकसान भी हो सकते हैं. लेकिन हमारे देश में मीठा खाना एक परंपर सी बन गई है. और हमारे सारे त्यौहार भी मीठे पर ही निर्भर होते हैं. मीठे के बिना कोई भी त्यौहार पूरा सा नहीं लगता.  शुगर दो प्रकार की होती है- पहली सिंपल शुगर, जो कि सब्जियों, फलों और नट्स में पाई जाती है. दूसरी प्रोसेस्ड शुगर, जो कि हाई कैलोरी वाली होती है. यह चॉकलेट, ड्रिंक्स और काफी सारी चीजों में पाई जाती है. जिनका अधिक इस्तेमाल करने से हेल्थ को नुकसान हो सकता है. तो चलिए जानते हैं. अधिक मीठा खाने से होने वाली बीमारियों के बारे में.

मीठे का अधिक इस्तेमाल करने से हो सकती हैं. ये 5 बीमारियांः 

1.सूजनः

अधिक शुगर मूड में गड़बड़ी और तनाव को ट्रिगर करने के जोखिम को बढ़ा सकती, जो कि शरीर में सूजन को बढ़ाता है. ये भूख में कमी, नींद के पैटर्न में बदलावों को भी पैदा करने का काम कर सकता है. 

2. डिप्रेशनः

मीठे का अधिक सेवन करने से डिप्रेशन की समस्या हो सकती है. डिप्रेशन से बचने के लिए आपको अपने इंसुलिन के स्तर को सही रखना बेहद ज़रूरी है. दरअसल आपके शरीर में इंसुलिन के उतार-चढ़ाव, मेटाबोलिज्म में गड़बड़ी और वजन बढ़ाने जैसी समस्या हो सकती हैं.  

3. पिंपल्सः

पिंपल्स होने का एक कारण अधिक मात्रा में शुगर का इस्तेमाल करना भी हो सकता है. इससे जब आप मीठा खाते हैं तो सबसे पहले स्किन में जलन बढ़ती है. और उसके बाद यह शरीर में मौजूद वाइट ब्लड सेल्स जो इंफेक्शन से लड़ते हैं उन्हें कमजोर करने लगते है. जिससे पिंपल्स की समस्या बढ़ सकती है. 

Olive Oil: ऑलिव ऑयल के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप!

n2s1ue98

अधिक मीठा खाने से इम्यूनिटी कमजोर होती है. 

4. इम्युनिटीः

अगर आप अपने शरीर में कमजोरी सी महसूस कर रहे हैं तो ध्यान दें कही आप ज्यादा मीठा तो नहीं खा रहे क्योंकि ज्यादा मीठा आपकी इम्यूनिटी को कमजोर बनाता है. और आपके शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता को भी घटा सकता है.

5. हार्टः

सुनने में जरूर डरावना लग सकता है. लेकिन आप सही सुन रहे हैं कि ज्यादा शुगर का सेवन हार्ट अटैक या हार्ट स्ट्रोक जैसी समस्याओं के लिए भी जिम्मेदार हो सकता है, क्योंकि यह ब्लडप्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाती है. जो हार्ट के लिए खतरा बन सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है   

 फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें. 

Immunity Drink: इम्यूनिटी को बूस्ट करने में आपकी मदद करेगा ये ऑरेंज डिटॉक्स ड्रिंक!

Healthy Diet: कुकुम्बर मसाला छाछ ड्रिंक इम्यूनिटी को बढ़ाने और वजन को घटाने में लाभदायक!

Tea For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है अदरक, लहसुन और हल्दी की चाय!

PCOS Diet Chart: पीसीओएस के मरीजों को अपनी डाइट मे क्या शामिल करना चाहिए और क्या नहीं?

Weight Loss: वजन कम करने और बैली फैट घटाने के लिए इन 7 फूड्स का सेवन करें!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Diabetes Diet Food List: डायबिटीज के मरीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए ये 5 फूड्स!