गन्ने का जूस पीते हैं इन बातों पर दें ध्यान, नहीं तो गंभीर समस्याओं का हो सकते हैं शिकार

  |  Updated: April 14, 2018 09:25 IST

Google Plus Reddit
sugarcane juice Side effects, know facts
गर्मियों में शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा पेय पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. ऐसे में गन्ने के रस को पसंद करने वाले लोग खुद को हाइड्रेट रखने के लिए ज़्यादा से ज़्यादा गन्ने के रस का सेवन करने लगते हैं, क्योंकि भरपूर पोषण से भरा ये रस शरीर के लिए स्वास्थ्यवर्धक होता है. इसमें मैग्नीज, पोटेशियम, जिंक, कैल्शियम, क्रोमियम, मैग्नीशियम और कोबाल्ट और फास्फोरस जैसे तत्व होते हैं. इन सब गुणों के बावजूद अगर आप गन्ने के रस का सेवन बहुत ज़्यादा या सही तरीके से नहीं करते हैं तो ये आपके लिए हानिकारक हो सकता है. 

चक्कर आने और पेट से संबंधित हो सकती है समस्या
जूस में पोलिकोसनॉल होता है. इसकी वजह से आपको चक्कर आने और पेट से संबंधित बीमारियां भी हो सकती हैं. पोलिकोसनॉल आपके ख़ून को भी पतला कर देता है जिस वजह से रक्त का थक्का नहीं जम पाता है. 
 
ज़्यादा पिया गन्ने का रस तो बढ़ सकता है वज़न
गन्ने के रस में कैलोरी की मात्रा बहुत होती है ऐसे में इसका ज़्यादा इस्तेमाल आपके वज़न को बढ़ा सकता है. शोध के मुताबिक एक गिलास गन्ने के रस में लगभग 269 कैलोरी होती है, साथ ही इसमें शुगर की मात्रा भी बहुत होती है. बैक्टीरिया के संक्रमण का होता है खतरा
बाज़ार में अक्सर गन्ने को बिना धोए ही उसका रस निकाल देने की वजह से उसमें बैक्टीरिया और पेस्टीसाइड मौजूद होते हैं. जिस वजह से बैक्टीरिया आपके शरीर में चले जाते हैं. ऐसे में संक्रामक बीमारी होने का भी ख़तरा हो जाता है. 

Commentsजल्दी हो जाता है खराब
गन्ने का रस बहुत जल्दी ख़राब हो जाता है ऐसे में काफी देर से रखा हुआ गन्ने का रस इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. क्योंकि ये 15 मिनट के भीतर ही ऑक्सीडाइज हो जाता है. ऐसे में ये आपके स्वास्थ्य के लिए फायदे की जगह नुकसानदायक साबित हो सकता है.
 
फूड से संबंधित अन्य ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें.
 


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement