Suji Gol Gappa Recipe:पानी पूरी खाने के हैं शौकीन तो घर पर मिनटों में बनाएं सूजी गोल गप्पे- Video Inside

कुछ लोग पानी पूरी या गोल गप्पे में दही और मीठी सौंठ भर खाना भी पसंद करते है. गोल गप्पे आटे और सूजी दोनों से बनाए जा सकते हैं.

Suji Gol Gappa Recipe:पानी पूरी खाने के हैं शौकीन तो घर पर मिनटों में बनाएं सूजी गोल गप्पे- Video Inside

खास बातें

  • पानी पूरी एक ऑल टाइम फेवरेट स्ट्रीट फूड है .
  • देश के हर हिस्से में अलग-अलग नाम से पुकारा जाता है.
  • पानी पूरी को चटपटे पानी के अलावा मीठे पानी के साथ सर्व किया जाता है.

पानी पूरी एक ऑल टाइम फेवरेट स्ट्रीट फूड है जिसे शायद ही कोई खाने से कभी इंकार करें. यह इतना लोकप्रिय स्ट्रीट फूड है कि आप देश के किसी भी हिस्से में चले जाएं वहां आपको यह जरूर मिल जाएगा. पानी पूरी को देश के हर हिस्से में अलग-अलग नाम से पुकारा जाता है. नई दिल्ली, पंजाब, जम्मू और कश्मीर, हरियाणा, मध्य प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में गोल गप्पे के रूप में जाना जाता है. झारखंड और पश्चिम बंगाल में फुचका तो उत्तर प्रदेश में पानी के बताशे के रूप में लोकप्रिय है. पानी पूरी को चटपटे पानी के अलावा मीठे पानी के साथ सर्व किया जाता है. पानी के साथ इसमें आलू, मटर और खट्टी मीठी चटनी का मिश्रण होता है जो इसके स्वाद बढ़ाने का काम करते हैं.

कुछ लोग पानी पूरी या गोल गप्पे में दही और मीठी सौंठ भर खाना भी पसंद करते है. गोल गप्पे आटे और सूजी दोनों से बनाए जा सकते हैं. वहीं लॉकडाउन के दौरान बहुत से लोगों को अपनी कुकिंग स्किल दिखाने का मौका मिला. हालांकि, अब लॉकडाउन हट गया है, लेकिन हमें फिर भी घरों में सुरक्षित रहने की सलाह दी जा रही है. ऐसे में अगर आप अपने इस फेवरेट स्ट्रीट फूड का मजा लेना चाहते तो आप इन्हें बेहद ही आसानी से घर पर बना सकते हैं, और एनडीटीवी फूड की सूजी गोल गोप्पे की यह रेसिपी वीडियो आपकी मदद कर सकती हैं.

5 Manchurian Recipes: वीकेंड को बनाएंगी और भी स्पेशल ट्राई करें ये स्वादिष्ट पांच मंचूरियन रेसिपीज

सूजी गोल गोप्पे बनाने के लिए सबसे पुदीना, धनिया, हरी मिर्च और अदरक डालकर पीस लें. इसमें जीरा पाउडर, चाट मसाला, नमक और पानी डालकर गोल गप्पे के लिए पानी तैयार कर लें. इसके बाद एक कप सूजी में नमक, तेल डालकर मिक्स करें और गुनगने पानी के साथ आटा गूंध लें, थोड़ी देर आटे को रेस्ट के लिए रख दें. अब इस आटे से छोटी छोटी बॉल्स लें और छोटी पूरी बेल लें और इन्हें गरम तेल में क्रिस्पी गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करके निकाल लें. आलू काले चने की स्टफिंग और मसालेदार पानी के साथ इसका मजा लें.

सूजी गोल गप्पे बनाने के लिए वीडियो देखें:

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

रायता खाने के हैं शौकीन तो गर्मी में ट्राई करें ये सात बेहतरीन रायता रेसिपीज

Anar Pani Puri Recipe: शेफ सारांश गोइला ने शेयर की अनार पानी पूरी की बेहतरीन रेसिपी

Dhaniya Murgh Recipe: अगर आप भी हैं चिकन लवर तो आपको भी यकीनन पसंद आएगी धनिया मुर्ग की यह बेहतरीन रेसिपी- Video Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com