Summer Diet Plan: गर्मियों में ये 6 चीजें होनी चाहिए आपकी डाइट का जरूरी हिस्सा, ठंडक देने के साथ मिलेंगे कई फायदे

Summer Diet Plan: तापमान लगातार बढ़ रहा है ऐसे में गर्मी से बचे रहने और हमेशा हेल्दी रहने के लिए आपको अपने खानपान पर ध्यान देने की जरूरत है. गर्मियों को कुछ जरूरी चीजों को आपको डाइट में शामिल करने की जरूरत होती है. 

Summer Diet Plan: गर्मियों में ये 6 चीजें होनी चाहिए आपकी डाइट का जरूरी हिस्सा, ठंडक देने के साथ मिलेंगे कई फायदे

Summer Diet: गर्मियों में शरीर को ज्यादा तरल पदार्थों की जरूरत होती है

खास बातें

  • गर्मियों में शरीर को हाइड्रेट रखने की जरूरत होती है.
  • गर्मियों के सीजन में करें इन चीजों का सेवन.
  • गर्मी से राहत मिलने के साथ होंगे कई फायदे.

Summer Diet Plan: तापमान लगातार बढ़ रहा है ऐसे में गर्मी से बचे रहने और हमेशा हेल्दी रहने के लिए आपको अपने खानपान पर ध्यान देने की जरूरत है. गर्मियों को कुछ जरूरी चीजों को आपको डाइट (Diet) में शामिल करने की जरूरत होती है. गर्मी का कहर हर साल बरसता है और इससे बचने के लिए आप हर कोशिश में जुट जाते हैं. पर क्या आपको पता है कि खान-पान के तरीकों में बदलाव से गर्मी में राहत पाई जा सकती है. रसदार फल और सब्जियों जैसे खाद्य पदार्थों से डिहाइड्रेशन (Dehydration) से बचा जा सकता है. साथ ही इनसे शरीर में खनिज और पोषक तत्वों की कमी को भी दूर किया जा सकता है. यहां कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जिनको गर्मियों में के सीजन (Summer Season) में आपको डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

गर्मियों में इन दो फलों का ज्यादा सेवन पड़ सकता है भारी, सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान

गर्मियो करें इस 6 चीजों का सेवन | Consume These 6 Things In Summer

1. तरबूज

यह आपको ठंडा और हाइड्रेटेड रखता है। पानी की भरपूर मात्रा के कारण इससे पेट भरा लगता है। साथ ही तरबूज में लाइकोपीन भी होता है, जो त्वचा की कोशिकाओं को सूर्य की क्षति से बचाता है.

हेल्दी रहने के लिए हर मां को हमेशा खाने चाहिए ये टॉप 5 सुपरफूड्स!

4mvqlkmSummer Diet: गर्मियों में तरबूज को करें डाइट में शामिल पाएं कई फायदे 

2. टमाटर

टमाटर एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन सी से भरपूर होते हैं, उनमें लाइकोपीन जैसे फायदेमंद फाइटोकेमिकल्स भी होते हैं, जो पुरानी बीमारियों, विशेष रूप से कैंसर को ठीक करने में मदद करते हैं.

3. जुकिनी

गर्मियों में आप जुकिनी का सेवन कर सकते हैं. जुकिनी में पेक्टिन नामक फाइबर होता है, जो दिल को स्वस्थ रखता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है.
 

4. संतरा

संतरा पोटेशियम से भरपूर होता है. यह पोषक तत्व गर्मियों में महत्वपूर्ण है. इसमें लगभग 80 प्रतिशत पानी होता है और यह मांसपेशियों की ऐंठन दूर करता है.

व‍िटामिन ए के फायदे, कमी और विटामिन ए के स्रोत और फूड

5. दही

प्रोटीन से भरपूर दही गर्मियों में सेहत के लिहाज से काफी फायदा पहुंचाता है. इसमें मौजूद प्रोटीन आपकी भूख को शांत रखता है, जिससे आप नमकीन और उच्च कैलोरी से भरपूर स्नैक्स खाने से बचे रहते हैं. इससे आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के लिए मददगार बैक्टीरिया प्रोबियोटिक भी मिलते हैं.

42qjgcro

Photo Credit: iStock

6. नींबू के साथ पुदीने का पानी

नींबू की दो बूंदों के साथ एक गिलास छना हुआ पुदीने का पानी अद्भुत काम करता है. यह लिवर की सफाई करता है और आपके मेटाबॉलिजम को मजबूत बनाता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चिया सीड्स का दूध में भिगोकर करें सेवन पाएं हेल्दी बॉडी, ग्लोइंग स्किन और करें Weight Loss, मिलेंगे कई और गजब के फायदे!