Summer Diet Tips: क्यों गर्मियों में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है काला नमक, पढ़ें काले नमक के फायदे

गर्मी का मौसम अपने साथ फल और सब्जियों का भंडार भी लेकर आता है, जो कि पौष्टिकता से भरपूर होते हैं. इन मौसमी फल और सब्जियों का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: May 16, 2019 17:32 IST

Reddit
Summer Diet Tips: Why Kala Namak (Black Salt) Is Added To Indian Summer Drinks
Highlights
  • गर्मी में आपके शरीर और त्वचा को विशेष देखभाल की जरूरत होती है.
  • गर्मी का मौसम अपने साथ फल और सब्जियों का भंडार भी लेकर आता है.
  • इन मौसमी फल और सब्जियों का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है.

Summer Diet Tips: गर्मी के मौसम में आपके शरीर और त्वचा को विशेष देखभाल की जरूरत होती है. यही कारण है कि लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अपने आहार में हाइड्रेटिंग और ठंडा करने वाले खाद्य और पेय पदार्थों को शामिल करें. ऐसा करने से गर्मी के मौसम में होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं को काफी हद तक रोका जा सकता है. गर्मी का मौसम अपने साथ फल और सब्जियों का भंडार भी लेकर आता है, जो कि पौष्टिकता से भरपूर होते हैं. इन मौसमी फल और सब्जियों का इस्तेमाल कई तरह से किया जाता है. इनमें जूस, सूप, सब्जी और रायता जैसी चीज़े शामिल हैं. ऐसे ही गर्मी के मौसम में आम का खूब उत्पादन होता है और इससे आम पन्ना बनाया जाता है जो कि इस मौसम में पिया जाने वाला एक लोकप्रिय देसी पेय पदार्थ है. इसके अलावा दूसरा पेय है जलजीरा, जिसे भुना जीरा, नींबू का रस और ताजा हरा धनिया डालकर तैयार किया जाता है. हालांकि, भारत में ज्यादातर गर्मियों में जो भी पेय तैयार किए जाते हैं, उनमें एक चीज हमेशा इस्तेमाल की जाती है. वही चीज है काला नमक (Black Salt). जी हां, गर्मियों में बनने वाले ज्यादातर पेय पदार्थों में काले नमक का इस्तेमाल होता है. क्या आपने कभी सोचा है ऐसा क्यों... कोई तो बात होगी जो काले नमक का इस्तेमाल इन ड्रिंक्स में किया जाता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं काले नमक के फायदों के बारे में... 

काले नमक का उपयोग गर्मी के मौसम में कई भारतीय ड्रिंक्स में स्वाद के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह बहुत फायदेमंद भी है? नैचुरल फ्लेवर बढ़ाने की वजह से यह खूब पसंद किया जाता है. इसके साथ ही साथ यह गर्मी के दिनों में शरीर के लिए भी अच्छा होता है. काले नमक में पोषक तत्व भी होते हैं. काले नमक में सोडियम क्लोराइड, सोडियम सल्फेट, सोडियम बाइसल्फेट, सोडियम बाइसल्फाइट, आयरन सल्फाइड, सोडियम सल्फाइड और आखिरी में हाइड्रोजन सल्फाइड होते हैं. काला नमक हिमालय पर्वत से मिलता है और इसका इस्तेमाल भारत और पाकिस्तान के पेय और व्यंजनों में किया जाता है.

Low-Calorie High-Protein Foods: 10 चीजें करेंगी वजन कम, पढ़ें वजन कम करने और घटाने के उपाय



qv3h833o

काले नमक का उपयोग गर्मी के मौसम में कई भारतीय ड्रिंक्स में स्वाद के लिए किया जाता है.

यहां हम बता रहे हैं कि आखिर क्यों गर्मी के दिनों में भारतीय ड्रिंक्स में काला नमक डाला जाता है:

1. देता है ठंडक

काला नमक एक ठंडा नमक है, इसीलिए यह आयुर्वेदिक दवाओं और उपचार में एक महत्वपूर्ण सामग्री है. कहा जाता है कि यह नमक चिकित्सीय लाभ से भरा हुआ है.



2. पेट फूलने की समस्या और कब्ज को दूर करे

काला नमक उन लोगों के लिए अच्छा है जो पाचन संबंधी समस्याओं से परेशान रहते हैं. काला नमक कब्ज और गर्मियों के दौरान पेट फूलना जैसी परेशानियों से राहत दिलाता है. काला नमक इन दोनों परेशानियों को कम करने में मदद करता है.



How to Lose Weight Fast: तेजी से वजन कैसे घटाएं! डाइट प्लान जो 7 दिनों में कम करेगा कई किलो वजन





3. गैस की समस्या से राहत दिलाता है काला नमक

बहुत ज्यादा गर्मी के चलते काफी लोगों को आंतों में गैस और जलन जैसी समस्या होने लगती है. वहीं पेय और खाद्य पदार्थों में काला नमक डालने से आंतों में होने वाली गैस की परेशानी से राहत मिलती है.



4. सीने में जलन (Heartburn) को दूर करता है काला नमक

काला नमक सीने में होने वाली जलन को दूर करने में मदद करता है, गर्मी के दौरान होने वाली यह एक आम समस्या है, जो आमतौर पर तैलीय और भारी खाद्य पदार्थों द्वारा हो जाती है.

8volhehकाला नमक सीने में होने वाली जलन को दूर करने में मदद करता है.



आप पाचन को बढ़ावा देने के लिए गर्मियों के दौरान अपने पेय और व्यंजनों में काला नमक डाल सकते हैं. हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि काले नमक का सेवन करते समय भी सावधानी बरती जाए. संतुलन के साथ किसी भी तरह के नमक का सेवन करना हमेशा सही होता है.

नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें. डॉक्टर की सलाह के बाद ही आहार में किसी भी तरह का बदलाव करें
 

और खबरों के लिए क्लिक करें.



ये भी पढ़ें : 

Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement