Summer Energy Drink: गर्मियों में शरीर को ठंडक देने के साथ एनर्जी से भर देती हैं ये 4 हेल्दी ड्रिंक्स, घर पर आसानी से बनाएं!

Summer Energy Drink: गर्मियों में ज्यादातर लोगों के शरीर में पानी की कमी हो सकती है क्योंकि इस सीजन में हमारे शरीर को ज्यादातर ड्रिंक्स (Drinks) की जरूरत होती है. गर्मियों में आप पानी तो पीते हैं लेकिन पानी आपको सिर्फ हाइड्रेट रख सकता है एनर्जी नहीं देता है.

Summer Energy Drink: गर्मियों में शरीर को ठंडक देने के साथ एनर्जी से भर देती हैं ये 4 हेल्दी ड्रिंक्स, घर पर आसानी से बनाएं!

Healthy Drinks: गर्मियों में इन एनर्जी ड्रिंक्स से रखें खुद को हेल्दी और हाइड्रेट

खास बातें

  • गर्मियों में ठंडक के साथ एनर्जी पाने के लिए इन ड्रिंक्स का करें सेवन.
  • गर्मियों में हमें खुद को हाइड्रेट रखना जरूरी होता है.
  • गर्मियों में ये हेल्दी ड्रिंक्स आपको कई फायदे दे सकती हैं.

Summer Energy Drink: गर्मियों में का सीजन पीक पर है. गर्म हवाएं चलनी शुरू हो गई हैं. गर्मियों न सिर्फ मौसम गर्म रहता है बल्कि शरीर का तापमान भी बढ़ सकता है. गर्मियों का मौसम (Summer Season) शुरू होते ही सिरदर्द, बैचेनी, घबराहट जैसी परेशानियां होने लगती है. गर्मियों में ज्यादातर लोगों के शरीर में पानी की कमी हो सकती है क्योंकि इस सीजन में हमारे शरीर को ज्यादातर ड्रिंक्स (Drinks) की जरूरत होती है. गर्मियों में आप पानी तो पीते हैं लेकिन पानी आपको सिर्फ हाइड्रेट रख सकता है एनर्जी नहीं देता है. आपको इस समर सीजन में कुछ ऐसी एनर्जी ड्रिंक (Energy Drink) का सेवन करना चाहिए जो न सिर्फ आपको हाइड्रेट रख सकें बल्कि आपको एनर्जी भी दें. यहां हम आपको कुछ एनर्जी ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे हैं जिनमें कई मिनरल्स और पोषक तत्व शामिल होते हैं. इनकी गर्मियों में सेवन कर अपने शरीर को ठंडक देने के साथ ही आपको एनर्जी भी दे सकते हैं.

गर्मियों में इन ड्रिंक से रहें कूल और एनर्जेटिक | Stay Cool And Energetic With These Drinks In Summer

1. छाछ

गर्मियों के मौसम में दही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. खासतौर पर दही से बनी छाछ, जिसे पीने से शरीर को ठंडक भी मिलती है और इसका स्वाद मन को साफ रखता है. छाछ में कैल्शियम, विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं जो शरीर के लिए जरूरी हैं. छाछ बनाने के लिए एक कप दही लेकर उसे अच्छे से फेंट लें. इसके बाद इसमें दो से तीन कप पानी मिलाएं साथ ही एक चम्मच भुना जीरा, स्वादानुसार नमक और पुदीने की पत्तियां मिलाएं. छाछ में मिली ये सारी चीजें गर्मी में खाने के लिए वरदान हैं. अब इस छाछ को फ्रिज में रखकर ठंडा कर सर्व करें.

rtv276mHealthy Drinks: गर्मियों में छाछ आपको ठंडक देने के साथ कई स्वास्थ्य लाभ से भरी है

2. आम पना

कच्चे आम का पना टेस्टी और देसी ड्रिंक है. इसे आसानी से घर में बनाया जा सकता है. इसे बनाने के लिए कच्चे आम को भून लें. इसके बाद इसकी गुठली निकालकर गूदे को अलग कर लें. अब इस गूदे में भुना जीरा, चीनी, काला नमक, पुदीने के पत्ते पीसकर मिला लें. अब इस पेस्ट में ठंडा पानी मिलाकर ठंडा ही सर्व करें. 

Vitamin A Deficiency? व‍िटामिन ए के फायदे, कमी और विटामिन ए के स्रोत और फूड

4. शिकंजी

नींबू की बनी खट्टी-मीठी शिकंजी गर्मी को झट से दूर भगा देती है. इसे घर पर बनाना बहुत ही आसान है. एक गिलास शिकंजी बनाने के लिए एक गिलास में दो चम्मच चीनी, आधा नींबू का रस निकाल लें. इसके बाद इसमें काला नमक और जीरा पाउडर मिला लें. सभी चीजों को ठंडे पानी में मिलाकर ठंडा कर लें और फटाफट सभी को सर्व करें.

lemon juiceHealthy Drink:  नींबू की बनी खट्टी-मीठी शिकंजी गर्मी को झट से दूर भगा सकती है

3. बेल का शर्बत

गर्मियों में आने वाला फल बेल काफी फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद आयरन, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन सी सेहत के लिए लाभकारी होते हैं. बेल का शर्बत गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडक पहुंचाता है और लू लगने जैसी परेशानियों से बचाता है. बेल का शर्बत बनाने के लिए इसके बीजों को निकालकर गूदे और चीनी को अच्छे से मैश कर लें. इसमें ठंडा पानी मिलाकर पतला शर्बत बना लें और ठंडा ही परोसें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

चिया सीड्स का दूध में भिगोकर करें सेवन पाएं हेल्दी बॉडी, ग्लोइंग स्किन और करें Weight Loss, मिलेंगे कई और गजब के फायदे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com