Summer Diet Tips: डायबिटीज के हैं मरीज तो गर्मी में करें इन 6 फूड्स का सेवन!

Summer Foods For Diabetes: डायबिटीज जिसे मधुमेह के नाम से भी जाना जाता है. डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या है. डायबिटीज की बीमारी का कोई इलाज नहीं है इसे लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कम किया जा सकता है.

Summer Diet Tips: डायबिटीज के हैं मरीज तो गर्मी में करें इन 6 फूड्स का सेवन!

Summer Diet Tips: शरीर के अंदर भोजन को एनर्जी में बदलने का काम इंसुलिन का होता है.

खास बातें

  • खीरे में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती हैं.
  • काली जामुन को डायबिटीज रोगियो के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • टमाटर को डायबिटीज मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है.

Summer Foods For Diabetes: डायबिटीज जिसे मधुमेह के नाम से भी जाना जाता है. डायबिटीज आज के समय की एक गंभीर समस्या है. डायबिटीज की बीमारी का कोई इलाज नहीं है इसे लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कम किया जा सकता है. आपको बता दें कि ये लाइफस्टाइल के कारण होने वाली बीमारी है, हालांकि ये जेनेटिक भी होती है. जब पेंक्रियाज में इंसुलिन की आवाजाही कम हो जाती है तो खून में ग्लूकोज का लेवल बढ़ जाता है. इसी स्थिति को डायबिटीज कहते हैं. डायबिटीज में शुगर और शुगर से बनी चीजों से दूर रहना होता है. आपको बता दें कि इंसुलिन एक हार्मोन है जो पाचक ग्रंथि द्वारा बनता है. शरीर के अंदर भोजन को एनर्जी में बदलने का काम इंसुलिन का होता है. यही वह हार्मोन है जो हमारे शरीर में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है. डायबिटीज हो जाने पर शरीर को भोजन से एनर्जी बनाने में कठिनाई होती है. इस स्थिति में ग्लूकोज का बढ़ा हुआ स्तर शरीर के और भी दूसरे अंगों को नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जिन्हें डाइट में शामिल कर आप डायबिटीज को कम कर सकते हैं. 

डायबिटीज को कम करने में मददगार हैं ये फूड्सः

1. खीराः

गर्मियों के मौसम में खीरे का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है खीरे के सेवन से पानी की कमी को दूर किया जा सकता है. खीरे में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती हैं. इसमें विटामिन और पोषक तत्व अधिक मात्रा में होते हैं, जो ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

2. टमाटरः

टमाटर को डायबिटीज मरीजों के लिए अच्छा माना जाता है. टमाटर में लाइकोपीन, पोटेशियम, फोलेट, फाइबर, मैग्नीज, मैग्नीशियम, विटामिन बी 6 और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. 

3. ब्लूबेरीः

ब्लूबेरी एक ऐसा फल है जिसे खाना सभी को पसंद होता है लेकिन आपको बता दें कि ये सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी काफी अच्छे माने जाते हैं. ब्लूबेरी को डायबिटीज रोगियों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. इसके सेवन से मोटापे को भी कम किया जा सकता है.

c8au5mko

डायबिटीज में शुगर और शुगर से बनी चीजों से दूर रहना होता है. Photo Credit: iStock

4. काली जामुनः

काली जामुन को डायबिटीज रोगियो के लिए फायदेमंद माना जाता है. इसके बीजो़ को पीस कर खाने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. 

5. अमरूदः

अमरूद एक मौसमी फल है जो गर्मियों और सर्दियों दोनों ही मौसम में आपको मिलेगा. अमरूद में विटामिन ए और विटामिन सी के अलावा फाइबर के गुण पाए जाते हैं अमरूद के सेवन से डायबिटीज को कम किया जा सकता है. 

6. नाशपातीः

नाशपाती में कई विटमिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जिस वजह से यह सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. नियमित तौर पर नाशपाती खाने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Dhaba-Style Recipe: कढ़ी खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें ढाबा-स्टाइल कढ़ी पकौड़ा यहां देखें रेसिपी वीडियो

Genelia Festive Mood: जेनेलिया डिसूजा होली सेलिब्रेशन के मूड में और इसका हमारे पास सबूत है!

Aloo Wadi Recipe: पंजाबी लंच के लिए पर्फेक्ट है आलू वड़ी, यहां जानें रेसिपी

Malaika Arora: मलाइका अरोड़ा ने देसी संडे फीस्ट के लिए शेफ सारंश गोइला को धन्यवाद दिया, यहां देखें तस्वीर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Toxins Food: अगर आप भी करते हैं इन 6 फूड्स का सेवन तो जान लें इनसे होने वाले नुकसान!