Summer Healthy Drink: गर्मियों में हर रोज पिएं इस एक चीज की पत्तियों का पानी, पेट की हर समस्या को रखेगा दूर

Mint Water Benefits: गर्मियों तरह-तरह की ड्रिंक का सेवन करने की सलाह दी जाती है. कुछ ऐसी ड्रिंक हैं जो न सिर्फ गर्मी से बचाती हैं बल्कि पेट की समस्याओं (Stomach Problems) के लिए भी फायदेमंद हो सकती हैं. गर्मियों में हेल्दी ड्रिंक (Healthy Drinks) पीना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकता है. ऐसी ही एक ड्रिंक है जो पुदीने की पत्तियों (Mint Leaves) से बनाई जाती है.

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: July 10, 2020 22:39 IST

Reddit
Summer Healthy Drink: Consume The Leaves Of This One Thing Everyday In Summer, Will Keep Away Every Stomach Problem

Mint Water Benefits: पुदीने का पानी आपसे दूर रखेगा ये बीमारियां

Mint Water Benefits: गर्मियों तरह-तरह की ड्रिंक का सेवन करने की सलाह दी जाती है. कुछ ऐसी ड्रिंक हैं जो न सिर्फ गर्मी से बचाती हैं बल्कि पेट की समस्याओं (Stomach Problems) के लिए भी फायदेमंद हो सकती हैं. गर्मियों में हेल्दी ड्रिंक (Healthy Drinks) पीना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकता है. ऐसी ही एक ड्रिंक है जो पुदीने की पत्तियों (Mint Leaves) से बनाई जाती है. पुदीने के पानी के फायदे (Benefits Of Mint Water) कई हैं. हर किसी को गर्मियों में पुदीना का पानी जरूर पीना चाहिए. यह स्वास्थ्य को कई समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है. कब्ज, अपच, एसिडिटी (Acidity) पेट की हर समस्या के लिए कारगर है पुदीने का पानी.



गर्मियों के साथ ही आती हैं ढ़ेरों परेशानियां भी. लू लगना, डिहाइड्रेशन, सिरदर्द जैसी समस्याएं इस मौसम में आम हैं. इस मौसम में इन समस्याओं से बचने के लिए खूब तरल पदार्थ लेने की सलाह दी जाती है. लेकिन सिर्फ पानी गर्मियों में प्यास बुझाने के लिए तो काफी है, लेकिन शरीर की जरूरतों के लिए नहीं. हम आपको बता रहे हैं कि कैसे पुदीने का पानी आपको गर्मियों में न सिर्फ राहत देता है बल्कि इन बीमारियों को भी आपसे दूर रखता है. 



पुदीने का पानी पीने के फायदे | Benefits Of Drinking Mint Water

1. ठंडक मिलेगी 

इस तपती गर्मी में जरा सी ठंडक की तलाश में सभी रहते हैं. इसके लिए पुदीने का पानी अच्छा साबित हो सकता है. यह बाहर के गर्म तापमान से बचाता है. यही नहीं इसको पीने से आपको दिन भर की थकान से भी मुक्ति मिलती है.



e5ccdviMint Water Benefits: गर्मियों में पुदीना का पानी पीने से पेट समस्याओं को दूर किया जा सकता है 

2. अपच की समस्या होगी दूर

गर्मियों में होने वाली एक आम समस्या है अपच. पुदीने का पानी इस समस्या में राहत दिला सकता है. क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट होता है, जो कि पाचन को दुरुस्त रखने में मदद करता है. 

3. सिरदर्द से मिलेगा आराम

यह तो आम सी बात है कि आप गर्मी में बाहर निकलेंगे तो सिर में दर्द होना तय है. तापमान बढ़ने की वजह से सबसे ज़्यादा जो समस्या होती है वो है सिरदर्द की. पुदीना शरीर के तापमान को कम करके सिरदर्द की समस्या को दूर करता है. पुदीने में मौजूद सूदींग प्रॉपर्टीज सिरदर्द को खत्म करने में मदद करती है. 



4. एलर्जी और अस्मथा से राहत

पुदीना स्वांस नली से बलगम को बाहर निकालने में मदद करता है जिस वजह से अस्थमा की समस्या दूर होती है. इसका एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी माइक्रोबियल गुण शरीर पर होने वाली एलर्जी को कम करने में भी मदद करता है. 

5. इम्यून सिस्टम होगा दुरुस्त

अगर आप रोजाना पुदीने का पानी पीते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम भी मज़बूत रहेगा. माना जाता है कि पुदीने का पानी हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में मदद करता है. ऐसे में गर्मियों में इसका सेवन लाभकारी माना जाता है.



फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement