Breakfast Foods For Summer: गर्मियों में कूल-कूल रहने के लिए नाश्ते में खाएं ये चीजें

Summer Special Breakfast Foods: गर्मियां पूरी तरह से चरम पर हैं. मौसम में लगातार बदलाव देखा जा सकता है. चिलचिलाती धूप और बढ़ता गर्मी का पारा सेहत पर असर डाल रहा है. ऐसे में शरीर में पानी की कमी होना स्वाभाविक है.

Breakfast Foods For Summer: गर्मियों में कूल-कूल रहने के लिए नाश्ते में खाएं ये चीजें

Breakfast Foods For Summer: धूप और पसीने के द्वारा शरीर से पानी निकलता है जिससे पानी की कमी हो सकती है.

खास बातें

  • खीरे में पानी की मात्रा अच्छी खासी पाई जाती है.
  • नारियल पानी को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है.
  • लस्सी की तासीर ठंडी होती है.

Breakfast Foods For Summer In Hindi: गर्मियां पूरी तरह से चरम पर हैं. मौसम में लगातार बदलाव देखा जा सकता है. चिलचिलाती धूप और बढ़ता गर्मी का पारा सेहत पर असर डाल रहा है. ऐसे में शरीर में पानी की कमी होना स्वाभाविक है. सबसे ज्यादा उन लोगों में जो बाहर काम से निकलते हैं. धूप और पसीने के द्वारा शरीर से पानी निकलता है जिससे पानी की कमी हो सकती है. समय-समय (Breakfast For Summer) पर सही मात्रा में पानी जा सेवन जरूरी है. क्योंकि इस मौसम में पानी की कमी (dehydration) से शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की कमी हो सकती है और इसके कारण बुखार, उल्टी, दस्त, पेशाब में जलन और बेहोशी जैसी कई समस्याएं देखी जाती हैं. इन सब समस्याओं से बचने के लिए आप अपने ब्रेकफास्ट में कुछ समर स्पेशल फूड्स को शामिल कर सकते हैं. तो चलिए बिना देर किए जानते हैं कि गर्मियों में हेल्दी रहने के लिए नाश्ते में क्या खाएं. 

गर्मियों से बचाने में मददगार हैं ये फूड्स-

कच्चा पनीर-

पनीर को सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी माना जाता है. पनीर पोषक तत्वों का भंडार है. कच्चे पनीर में कैल्शियम, प्रोटीन के अलावा पानी भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने में मदद कर सकते हैं. आप कच्चे पनीर को नाश्ते में खा सकते हैं. 

ge0hehr

छाछ-

गर्मियों में हीट से बचने और शरीर को ठंडा रखने के लिए आप सुबह नाश्ते में छाछ या लस्सी का सेवन करें. छाछ में पाए जाने वाले गुण शरीर को ठंडक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. 

नारियल पानी-

नारियल पानी एक ऐसा ड्रिंक है जो अपने अंदर अनेक गुण समाहित किए हुए है. नारियल पानी को गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा फायदेमंद ड्रिंक में से एक माना जाता है. सुबह नारियल पानी पीने से दिन भर शरीर को एनर्जेटिक रख सकता है. 

खीरा-

गर्मियों में खीरा आसानी से आपको मार्केट में मिल जाएगा. खीरे में पानी की मात्रा अच्छी खासी पाई जाती है, जो शरीर में पानी की कमी को होने से बचाने में मददगार है. गर्मियों में खीरे को आप नाश्ते में शामिल कर सकते हैं. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Homemade Kulfi Benefits: घर की बनी कुल्फी खाने के अद्भुत फायदे, यहां जानें आसान रेसिपी
Ripe Jackfruit In Summer: इम्यूनिटी से लेकर मोटापा तक, जानें पका कटहल खाने के अद्भुत फायदे
How To Beat The Heat: गर्मी से बचने के लिए इन चीजों को डाइट में करें शामिल
Summer Foods For Skin: गर्मी में स्किन को ड्राइनेस से बचाने के लिए खाएं ये चीजें