Summer Special: स्वाद और सेहत से भरपूर है यह साबूदाना भेल, देखे वीडियो

साबूदाना एक लोकप्रिय खाद्य सामग्री है जिसका उपयोग ज्यादातर नवरात्रों के दौरान साबूदाना खीर तैयार करने के लिए किया जाता है. साबूदाना को सागो के नाम से भी जाना जाता है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: May 20, 2019 12:42 IST

Reddit
Summer Special: Watch And Learn How To Make Sabudana Bhel, A Light Yet Nutritious Snack

कई बार शाम को अचानक भूख लगने पर आप अक्सर कुछ हल्के-फुल्के स्नैक्स के विकल्प ढूंढते हैं, जिसमें स्वाद भी हो और आपकी भूख भी शांत हो जाए. ऐसे में भेल एक ऐसा स्नैक है जो खाने में काफी लाइट होता और झटपट तैयार भी हो जाता है. आमतौर पर भेल काफी सामग्री को मिलाकर बनाई जाती है. इसे बनाने में ज्यादा झंझट भी नहीं होता, सिर्फ नमकीन, आलू, प्याज, टमाटर और हरी मिर्च को एक साथ मिलाकर जब चाहे तब भेल का मजा लिया जा सकता है. लेकिन, यहां हम आपके लिए भेल का नया वर्जन लेकर आए हैं.

साबूदाना एक लोकप्रिय खाद्य सामग्री है जिसका उपयोग ज्यादातर नवरात्रों के दौरान, साबूदाना खीर बनाने के लिए किया जाता है. साबूदाना को सागो के नाम से भी जाना जाता है. इसे कसावा के पौधे से प्राप्त किया जाता है. वैसे तो साबूदाने का अपना कोई स्वाद नहीं होता लेकिन, अन्य सामग्री के साथ मिलाकर इससे कई स्वादिष्ट व्यंजन बनाएं जा सकते हैं, जैसे साबूदाना वड़ा, साबूदाना खिचड़ी और साबूदाना टिक्की.

Weight Loss: कैसे तेजी से घटाएं अपना वज़न? बैली फैट को कम करने के लिए लें ये 5 ड्रिंक्स

साबूदाना एक प्रसिद्ध गर्मियों का भोजन है जो शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और इसे ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है. यह मांसपेशियों के विकास के लिए मददगार है और जो लोग भरा हुआ शरीर चाहते हैं उनके लिए भी अच्छा है. मंजुला जैन एक लोकप्रिय फूड ब्लॉगर हैं जिन्होंने अपने यूट्यूब चैनल मंजुला की किचन ‘Manjula's Kitchen' पर साबूदाना भेल की एक बेहतरीन रेसिपी शेयर की है, जो आपके भी काम आ सकती है. आप चाहे तो, साबूदाना भेल की वीडियो को देखकर घर पर इस चाट को तैयार कर सकते हैं.

Summer Diet Tips: क्यों गर्मियों में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है काला नमक, पढ़ें काले नमक के फायदे

एक नजर डालें साबूदाना भेल रेसिपी पर:

अब आप भी घर पर बना स​कते हैं रेस्टोरेंट जैसा नान, देखें वीडियो

इस भेल को आप ऐपेटाइज़र के रूप में डिनर से पहले खा सकते हैं क्योंकि यह काफी लाइट होती है और डिनर से पहले लगने वाली भूख को शांत रखने के लिए काफी है. कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन से भरपूर इस भेल को आप ब्रेकफास्ट में भी सर्व कर सकते हैं. शाम की चाय के साथ सर्व करने के लिए भी यह एक बढ़िया विकल्प है. इस भेल की सबसे अच्छी बात यह है कि स्वादिष्ट होने के साथ इसे फटाफट तैयार किया जा सकता है तो, देर किस बात की एक बार इसे घर पर जरूर ट्राई करें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement