Summer Vegetable Juices: गर्मियों में इन 5 वेजिटेबल जूस को पीना क्यों है जरूरी, जानें इनके कमाल के फायदे!

Vegetable Juice: गर्मियों में दोपहरें आलस से भरी होती हैं. और आप सूरज के ढलने का इंतजार करते हैं. आखिरकार गर्मियां अब अपने चरम पर हैं. गर्मियों में दिन पहले से ज्यादा लंबे हो जाते हैं! इस चिलचिलाती गर्मी की तपिश को शांत करने के लिए चिल्ड फिजी ड्रिंक्स की जरूरत हर किसी को महसूस होती है.

  |  Updated: May 25, 2020 11:07 IST

Reddit
Summer Vegetable Juices: Why Is It Important To Drink Juice Of These 5 Vegetables In Summer, Know Here

Vegetable Juice Benefits: गर्मियों में पिएं ये 5 तरह के जूस, रहेंगे हेल्दी और गर्मी से मिलेगी राहत

Highlights
  • गर्मियों में पिएं ये 5 वेजिटेबल जूस और रहें हेल्दी.
  • जानें क्यों गर्मियों में सब्जियों का रस पीना है जरूरी.
  • जूस पीने से पोषक तत्वों को अवशोषित करने में मदद मिल सकती है.

Vegetable Juices For Summer: गर्मियों में दोपहरें आलस से भरी होती हैं. और आप सूरज के ढलने का इंतजार करते हैं. आखिरकार गर्मियां अब अपने चरम पर हैं. गर्मियों में दिन पहले से ज्यादा लंबे हो जाते हैं! इस चिलचिलाती गर्मी की तपिश को शांत करने के लिए चिल्ड फिजी ड्रिंक्स की जरूरत हर किसी को महसूस होती है. आमतौर पर हम गर्मी को दूर करने के लिए दुकान से कोल्डड्रिंक खरीदकर पीते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस तरह की ड्रिंक्स ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को बढ़ा सकती हैं! गर्मियों में हेल्दी रहने के साथ-साथ गर्मी की तपिश को दूर भगाने के लिए आपको कुछ सब्जियों के जूस (Vegetable Juices) को रोजाना अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. इसके पीछे कई कारण हैं. गर्मियों में सब्जियों का जूस पीने के कई स्वास्थ्य लाभ (Vegetable Juices Health Benefits) हैं. इन जूस को आप घर पर आसानी से बना सकते हैं. 

Newsbeep

लीवर को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए आज से ही खाना शुरू करें ये 5 चीजें!

गर्मियों में वेजिटेबल जूस पीना क्यों है फायदेमंद? | Why Going For Vegetable Juices Is A Great Idea

हेल्दी रहने के लिए अपनी डाइट में कुछ चीजों को अहमियत देना काफी जरूरी है. पौष्टिक फलों से लेकर स्वास्थ्यवर्धक पेय पदार्थों तक कई तरह के फूड् में बदलाव करने की जरूरत है. इसके अलावा, जैसा कि पूरी दुनिया घातक वायरस से लड़ रही है, ऐसे में फिट और हेल्दी रहने की जरूरत बढ़ गई है. इस वायरस का कोई सटीक उपचार या टीका नहीं होने के कारण इससे बचाव के लिए इम्यूनिटी को बढ़ावा देना काफी जरूरी है. कई सब्जियां ऐसी हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा दे सकती हैं. 

वजन घटाने, ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने, Acidity और सर्दी-खांसी, अलग-अलग परेशानी में क्या खाने से मिलेगी राहत? जानें यहां

इसके अलावा, वेजिटेबल ड्रिंक पीने से न सिर्फ आपको जरूरी पोषण मिलेगा, बल्कि एक ही समय में, ये पेय आपको पूरे दिन तृप्त रखने में भी मदद कर सकते हैं. सब्जियों का जूस पीने से आपके शरीर को हाइड्रेट रखा जा सकता है. साथ ही सब्जियों का रस आपकी भूख को बढ़ाना का भी काम कर सकता है.

vegetable juiceVegetable Juice: सब्जियों का रस पीने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं



जूस बेहतर क्यों है? | Why Is Juicing Better?

आफ हेल्दी नाश्ते के विकल्प के रूप में एक गिलास सब्जी का रस बना सकते हैं. खाना पकाने से अक्सर सब्जियों की पोषण संरचना कम हो जाती है और यहां तक कि विशेषज्ञों के अनुसार, पोषक तत्वों को बनाए रखने के लिए सब्जियों को जूस पीना काफी फायदेमंद माना जाता है. सब्जियों का जूस पीने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि कई सब्जियों को खाना पकाने की तुलना में उनका जूस पीना उनके जरूरी पोषक तत्वों को बेहतर तरीके से अवशोषित किया जा सकता है. वेजिटेबल जूस पीने से शरीर को उच्च मात्रा में पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट मिल सकते हैं. वेजिटेबल जूस मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. गर्मियों में सब्जियों का रस पीना आपके लिए काफी हेल्दी हो सकता है.

सिर्फ दो चीजों से बना यह जूस पेट की चर्बी को तेजी से घटाने में है कमाल, जानें कैसे करता है काम!

1. कद्दू का रस (Pumpkin Juice)

यह आपको अजीव लग सकता है, लेकिन इस सब्जी के रस के स्वास्थ्य लाभ जानने के बाद आपको इस मीठी सब्जी से प्यार हो जाएगा. इसमें विटामिन डी, बी 1, बी 2, बी 6, सी, ई और खनिज जैसे तांबा, मैग्नीशियम, लोहा और फास्फोरस काफी मात्रा में पाए जाते हैं. कद्दू के रस के स्वाद को बढ़ाने के लिए आप कुछ शहद, नींबू का रस और यहां तक कि कुछ पुदीने के पत्तों को भी मिला सकते हैं.

2.  गाजर का रस (Carrot Juice)

एक और मौसमी सब्जी, लेकिन यह आश्चर्यजनक स्वाद और स्वास्थ्य लाभ से भरी होती है. यह सब्जी मिठाई, सूप और रस के लिए उपयोग की जाने वाली सबसे बहुमुखी सब्जियों में से एक है. गाजर में बीटा कैरोटीन, फाइबर, विटामिन K1, पोटेशियम, और एंटीऑक्सिडेंट की अच्छाई के साथ भरी हुई, गाजर स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है.



al2317fk

3. चुकंदर का रस (​Beetroot Juice)

बीटरूट सब्जी को आमतौर पर सर्दियों की सब्जी मानी जाती है, लेकिन नए फार्म के साथ यह हर सीजन में मिल जाती है. इसमें फोलेट (विटामिन बी 9), मैंगनीज, पोटेशियम, लोहा, और विटामिन सी काफी फायदेमंद माना जाता है. चुकंदर का रस पोषक तत्वों से भरपूर कई स्वास्थ्य लाभों से भरा होता है. इसका सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है. इसमें धनिया को भी मिलाया जा सकता है.



4. लौकी का रस (Gourd Juice)

हम इस सब्जी को एक विशिष्ट भारतीय व्यंजन के रूप में खा रहे हैं और हम में से ज्यादातर इसे खाना पसंद नहीं करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि लौकी पोषण का एक पावरहाउस है और पर्याप्त पोषक तत्वों से भरी हुई है जैसे विटामिन के, सी और कैल्शियम. सब्जी के रस से भरा एक गिलास वेट मैनेजमेंट में मदद करने और ब्लड शुगर और ब्लड सर्कुलेशन को कंट्रोल किया जा सकता है.

h1dsqkjg

5. ककड़ी का रस (​Cucumber Juice)

गर्मियों में खीरा खाना सबसे बेस्ट हो सकता है. खीरे को किसी परिचय की जरूरत नहीं है. हमारे ब्लैंड सलाद में स्वाद जोड़ने से लेकर, उन बोरिंग सैंडविच को स्वादिष्ट बनाने के लिए, खीरा एक जादुई सब्जी है. खीरे का सेवन करने से कब्ज से राह मिल सकती है. ककड़ी में फोलेट, पैंटोथेनिक एसिड, लोहा, सिलिका, विटामिन के, विटामिन सी, मैग्नीशियम, फास्फोरस, राइबोफ्लेविन, बी -6, कैल्शियम और जस्ता जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं.



मैंगो वनीला मिल्कशेक कैसे बनायें, Wacth Video




फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

ज्यादा कॉफी पीने से होते हैं ये 6 नुकसान, जानें शरीर में क्या होता है बदलाव

गर्मियों में इन दो फलों का ज्यादा सेवन पड़ सकता है भारी, सेहत को हो सकते हैं कई नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement