Summer Vegetables: गर्मियों में ये 4 सब्जियां होनी चाहिए डाइट का हिस्सा, बेहतर पाचन से लेकर वजन घटाने तक देती हैं कई फायदे!

Vegetables Of Summer: गर्मियों में हमें ऐसी सब्जियों (Summer Vegetables) का सेवन करना चाहिए जो न सिर्फ हमें तरोताजा रखे बल्कि हमारे पाचन (Digestion) के लिए भी बेहतर हो. साथ ही अपच, एसिडिटी की समस्या (Acidity Problem) को भी दूर रखें. यहां हम जिन सब्जियों के बारे में बता रहे हैं उनमे न सिर्फ काफी मात्रा में पानी पाया जाता है बल्कि फाइबर भी अच्छी गुणवत्ता में होती है.

Summer Vegetables: गर्मियों में ये 4 सब्जियां होनी चाहिए डाइट का हिस्सा, बेहतर पाचन से लेकर वजन घटाने तक देती हैं कई फायदे!

Vegetables Of Summer: गर्मियों में अपनी डाइट में शामिल करें ये 4 सब्जियां

Summer Vegetables: कुछ सब्जियां हो सकता है आपको पसंद न हों, लेकिन ये आपके स्वास्थ्य के लिए कमाल होती हैं. अगर आप इनका सेवन नहीं करते हैं तो इनसे मिलने वाले लाभों से महरूम रह जाएंगे. गर्मियों में हमें ऐसी सब्जियां आती हैं जिनका स्वाद शायद आपको पसंद न हो लेकिन स्वास्थ्य के लिए यह रामबाण हो सकती हैं. गर्मियों में हमें ऐसी सब्जियों (Summer Vegetables) का सेवन करना चाहिए जो न सिर्फ हमें तरोताजा रखे बल्कि हमारे पाचन (Digestion) के लिए भी बेहतर हो. साथ ही अपच, एसिडिटी की समस्या (Acidity Problem) को भी दूर रखें. यहां हम जिन सब्जियों के बारे में बता रहे हैं उनमे न सिर्फ काफी मात्रा में पानी पाया जाता है बल्कि फाइबर भी अच्छी गुणवत्ता में होती है. ऐसे में यह पाचन को दुरुस्थ रखने के साथ-साथ वजन घटाने (Weight Loss) में भी हमारी मदद कर सकती हैं. यहां हम कुछ सब्जियों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको गर्मियों के मौसम में अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए या हफ्ते में दो दिन जरूर खाना चाहिए...

गर्मियों में नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, स्वास्थ्य को हो सकता है नुकसान, आज ही किचन से करें दूर

1. घीया या लौंकी

लौंकी का सेवन करने से आपको पाचन को बेहतर करने में मदद मिल सकती है बल्कि यह आपको स्लिम ट्रिम रखने में भी फायदेमंद हो सकती है. जी हां! घीया का  सेवन आपको शरीर से एक्स्ट्रा चर्बी को कम करने में मदद कर सकता है. लौकी में वॉटर सप्लिमेंट काफी मात्रा में होता है. यह लू लगने से भी बचाने में मदद कर सकती है. साथ ही पेट में ठंडक रखती है. लौकी में विटमिन-ए, विटमिन-सी, आयरन, जिंक और पोटैशियम पाया जाता है. 

95jv1gtgSummer Vegetables: गर्मियों घीया का सेवन जरूर करना चाहिए

2. कमल ककड़ी 

कमल ककड़ी की तासीर में ठंडी होती है. इसलिए इसे गर्मियों में खाना काफी फायदेमंद माना जाता है. कमल ककड़ी पाचन को दुरुस्त रखने में मदद कर सकती है. कमल ककड़ी फैट बर्न करने में मदद कर सकती है. इसमें मौजूद फाइबर के चलते पेट लंबे समय तक भरा-भरा रहता है और हमें लगातार एनर्जी मिलती रहती है. 

इबादत के महीने रमजान में रोजेदार इन 4 तरीकों से बनाएं सेवइयां, जानें रमजान में क्या होता है सहरी और इफ्तार

3. तोरी या तुरई 

तोरी में फाइबर बहुत अच्छी मात्रा में होता है. इसलिए यह हमारे पाचनतंत्र को सही रखने में मदद कर सकती है साथ ही वजन घटाने में भी मदद कर सकती हैं. तोरी का सेवन करने से कब्ज की समस्या दूर करने में मदद मिल सकती है. तोरी में विटमिन-ए विटमिन-सी, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और पोटेशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है. 

zucchiniSummer Vegetables: गर्मियों में तोरी का सेवन स्वास्थ्य के लिए है फायदेमंद!

4. टिंडा 

टिंडे में भी कापी मात्रा में पानी होता है और फाइबर की मात्रा भी ज्यादा होती है. टिंडा आपके शरीर को हाइड्रेट रखने में मददगार हो सकता है. पानी और फाइबर की मौजूदगी के कारण टिंडा पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है गैस और अपच जैसी समस्याओं से राहत दिला सकता है. 

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

तेजी से वजन घटाने और बेहतर पाचन के लिए डाइट में आज ही शामिल करें ये 5 स्नैक्स!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

नींबू कॉफी से करें दिन की शुरुआत, तेजी से घटेगा शरीर का एक्स्ट्रा फैट और पेट की चर्बी!