Weight Loss Diet: घटाएं बैली फैट, कम करें वजन, पढ़ें हाई प्रोटीन व फाइबर से भरपूर रेसिपी

वजन कम कैसे करें? अगर यह सवाल आपको भी परेशान कर रहा है और आप वजन घटाने (Weight Loss Journey) के लिए प्रयास कर रहे हैं, यकीनन आपको बहुत सारी सलाह मिलने लगी होंगी.

Translated By: Anita Sharma  |  Updated: April 30, 2019 14:00 IST

Reddit
Summer Weight Loss Diet: High Protein, Fibre-Rich Recipe To lose Belly Fat | weight loss tips in hindi | How To Lose Weight Fast

आप सोच रहे होंगे कि कैसे तेजी से वजन कम करें (How To Lose Weight Fast).

Highlights
  • वजन कम कैसे करें? क्या यह सवाल आपको भी परेशान कर रहा है
  • जानिए कैसे तेजी से वजन कम करें (How To Lose Weight Fast).
  • क्विनोआ स्वास्थ्य-लाभकारी और वजन घटाने के अनुकूल गुणों से परिपूर्ण है.

वजन कम कैसे करें? अगर यह सवाल आपको भी परेशान कर रहा है और आप वजन घटाने (Weight Loss Journey) के लिए प्रयास कर रहे हैं, यकीनन आपको बहुत सारी सलाह मिलने लगी होंगी. वजन कम करने के लिए भोजन में क्या खाएं और क्या न खाएं, वजन कम करने के उपाय और सलाह, वजन कम करने के आसान तरीके, वजन कम करने के घरेलू नुस्खे, वजन कम करने की दवा और वजन कम करने वाली सब्जी के बारे में लोग जमकर आपको सलाह दे रहे होंगे. आप खुद भी यह जानना चाह रहे होंगे कि वजन घटाने के इस रास्ते को जल्दी कैसे पूरा किया जाए यानी कैसे तेजी से वजन कम करें (How To Lose Weight Fast). वजन घटाने के लिए बहुत से डाइट (Weight Loss Diet) चलन में हैं. इन दिनों प्रोटीन (Protein) और फाइबर (Fibre) से भरपूर, संतुलित और पौष्टिक आहार खाने के महत्व पर जोर दिया जाता है. कभी आपने सोचा है कि किसी भी वजन घटाने वाले आहार में प्रोटीन और फाइबर को महत्वपूर्ण पोषक तत्व क्यों माना जाता है? प्रोटीन और फाइबर तृप्ति को प्रेरित करते हैं, जो आपकी भूख और क्रेविंग को दूर करते हैं. इसके अलावा, फाइबर मल में बल्क एड करता है, जो सुचारू पाचन को और सुगम बनाने में मदद करता है, जोकि वजन घटाने के लिए महत्वपूर्ण है. दोपहर के भोजन में ऐसा एक फाइबर और प्रोटीन दोनों का संयोजन होता है, जो सब्जियों के साथ क्विनोआ (Quinoa With Vegetables) है. (Read- एक दिन में कितने गिलास पानी पीना चाहिए? नियमित रूप से कितना पानी आपके लिए है जरूरी,जानें)



वजन कम करने के लिए क्विनोआ | Quinoa for Weight Loss

क्विनोआ एक सुपरफूड है जो स्वास्थ्य-लाभकारी और वजन घटाने के अनुकूल गुणों से परिपूर्ण है. डीके पब्लिशिंग हाउस की किताब 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, "क्विनोआ को एक संपूर्ण प्रोटीन माना जाता है, क्योंकि इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं. यह विशेष रूप से लाइसिन में उच्च है, जो ऊतक विकास और मरम्मत के लिए महत्वपूर्ण है." एक ओर जहां मांसाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के बहुत सारे स्रोत उपलब्ध हैं, वहीं शाकाहारियों के लिए इस मामले में थोड़ी परेशानी है. क्योंकि उनके पास चुनने के लिए कम विकल्प मौजूद होते हैं. उन शाकाहारियों के लिए जोकि प्रोटीन की पूर्ति नहीं कर पा रहे हैं, क्विनोआ एक आदर्श फूड है. 





2h7v8hf8Weight Loss Diet: मांसाहारी लोगों के लिए प्रोटीन के बहुत सारे स्रोत उपलब्ध हैं.

क्योंकि यह आश्चर्य की बात है कि अन्य अनाज की तुलना में छद्म अनाज (pseudo-grain) में फाइबर की मात्रा दोगुनी होती है, यह मल में बल्क जोड़कर पाचन में सहायता करता है. इससे मल त्याग नियंत्रित और नियमित होता है. दोपहर के भोजन के दौरान सब्जियों के साथ क्विनोआ रखना आपकी भूख को नियंत्रण में रख सकता है, क्योंकि यह पौष्टिक व्यंजन आपको पेट के भरे होने की फिलिंग देगा और भूख को देर तक दूर रखेगा.

Weight Loss: विटामिन सी से भरपूर ये आहार करेंगे बैली फैट को बर्न...



जब आप ज़ुकोची, शिमला मिर्च, हरी प्याज, पीली मिर्च, जैतून और बीन्स जैसी स्वस्थ सब्जियों के साथ क्विनोआ को जोड़ते हैं, तो डिश का पोषण मूल्य एक महत्व बढ़ जाता है. ये सभी सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं. ज़ुकोचिनी, क्विनोआ के साथ अच्छी तरह से पूरक है, क्योंकि यह चयापचय संतुलन बनाए रखने में मदद करता है, जो प्रभावी वजन घटाने के लिए जरूरी है. 






तो चलिए हम आपको बताते हैं क्विनोआ दाल सैलेड रेसिपी (Quinoa-lentil-salad Recipe)

क्विनोआ दाल सैलेड रेसिपी: हेल्दी सैलेड, जो सुपरफूड जैसे क्विनोआ,एस्पैरेगस, दाल और अनार से तैयार किया गया है. आप इसमें खट्टी मौसंबी का रस और सरसों के स्वाद की ड्रेसिंग दे सकते हैं. इसे बनाना काफी आसान है सिर्फ 25 मिनट में इस सलाद को तैयार करके इसका मजा ले सकते हैं.



क्विनोआ दाल सैलेड की सामग्री

1 कप क्विनोआ 
दो-तीन छोटी गाजर
ब्रॉक्ली
एस्पैरेगस
फूलगोभी
1 कप दाल
1 कप अनार
2 हरी प्याज़
हरा धनिया

ड्रेसिंग तैयार करने के लिए

1 मौसंबी का रस
1 टी स्पून सरसों
2 टेबल स्पून जैतून का तेल
लेमन ग्रास
आधी (कटी हुई) हरी मिर्च
चार-छह बैज़ल पत्तियां

क्विनोआ दाल सैलेड बनाने की वि​धि

1. उबले हुए पानी में नमक डालें , करीब 45 सेकेंड के लिए सब्जियों को इसमें डालकर उबाल लें.
2. फिर उन्हें निकालकर ठंडे बर्फ के पानी में डालें.
3. एक कटोरे में क्विनोआ भिगोएं. इसके बाद इसमें दाल और अनार के दाने डालें
4. फिर कटी हुई हरी प्याज़ और धनिया डालकर मिक्स करें. आखिर में दाल और क्विनोआ मिक्सचर में उबली हुई सब्जियां मिलाएं.

ड्रेसिंग तैयार करने के लिए

1. ताज़ा मौसंबी का रस निकालें, इसमें सरसों, लेमन ग्रास, हरी मिर्च. बैज़ल पत्तियां और थोड़ा-सा जैतून का तेल डालें, सैलेड के साथ मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें.
2. सैलेड को प्लेट में रखकर गार्निशिंग के लिए सूरजमुखी स्प्राउट्स का इस्तेमाल करें, परोसें.

आप यहा भी पढ़ सकते हैं - क्विनोआ दाल सैलेड रेसिपी.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement